अटलादरा: विश्व योग दिवस कार्यक्रम श्रृंखला में ट्रांसजेंडर्स के लिए आयोजित हुआ योग कार्यक्रम

0
86

वडोदरा-अटलादरा,गुजरात: विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित योग कार्यक्रम श्रृंखला में ब्रह्माकुमारीज अटलादरा सेवाकेंद्र पर ब्रह्माकुमारीज द्वारा लक्ष्य फाउंडेशन टीम के लिए कार्यक्रम रखा गया। जिसमें IGBTQ कम्युनिटी ग्रुप के लगभग 60 ट्रांसजेंडर सदस्यों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों में  श्री मानवेंद्र सिंह गोहिल(LGBTQ कम्युनिटी के लक्ष्य फाउंडेशन वडोदरा के फाउंडर एवं इंडियन लॉयर,कोऑर्डिनेटर प्रिंस), मानवी बहन (LGBTQ वडोदरा की कोऑर्डिनेटर), इंद्रजीत जी (वडोदरा योग बोर्ड के सीनियर कोऑर्डिनेटर)। 

योग प्रशिक्षक के रूप में पधारे, सुनील भाई और मीनाक्षी बहन (वडोदरा योग बोर्ड के कोऑर्डिनेटर) , ब्रह्माकुमार सुरेंद्रभाई (भरूच से),फ्री स्कूल ग्रुप के ट्रस्टी बहन आरती जी ने मंच पर अतिथियों को आमंत्रित करते हुए सारी सभा का स्वागत किया। और सभी को अवगत कराया की जून मास LGBTQ कम्युनिटी के द्वारा प्राइड मंथ के रूप में मनाया जाता है। ऐसे समय पर ऐसे योग प्रोग्राम का आयोजन एक सुखद संयोग है जिससे कम्युनिटी के सदस्यों को भी मुख्य धारा से जुड़ने और सकारात्मक विषयों से लाभान्वित होने का अवसर मिले। 

श्री मानवेंद्र सिंह जी ने अपनी उद्बोधन में कहा कि देश विदेश में कई वर्षों से समय प्रति समय मेरा ब्रह्माकुमारीज और ब्रह्मकुमारी बहनों से संपर्क जुड़ा रहा है एक बार माउंट आबू जाने का सुखद अनुभव भी मैं कर चुका हूं इसीलिए आज अपनी कम्युनिटी के साथ यहां कार्यक्रम में आते हुए मुझे बहुत अपनेपन की फीलिंग हो रही है इतने अच्छे आयोजन के लिए मैं ब्रह्माकुमारीज का बहुत-बहुत आभार मानता हूं और अपनी कम्युनिटी से यही कहता हूं कि हम इस स्नेह का रिटर्न गिफ्ट यह दे सकते हैं कि हम सभी यहां आकर राजयोग कोर्स करें।   

मानवी बहन ने कहा कि आज एक आध्यात्मिक मंच पर हमें अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने का जो मौका मिला है जहां हम अपने मन की बात खुलकर कह सकें इसके लिए हम सेवाकेंद्र इंचार्ज अरुणा दीदी और ब्रह्माकुमारीज का धन्यवाद करते हैं। हमारे समुदाय में भी योग के बारे में जानने वाले काफी सदस्य हैं और यदि उन्हें मौका मिले तो वह भी अपनी बहुत अच्छी सेवाएं दे सकते हैं।

योग डे के महत्व और प्रयोजन को स्पष्ट करते हुए भरूच से पधारे ब्रह्मा कुमार सुरेंद्र भाई जी ने कहा की शारीरिक योग हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है पर आजकल वैज्ञानिकों ने इस तथ्य को स्वीकार किया है कि आज 80% से अधिक बीमारियों का कारण मानसिक कमजोरिया हैं क्योंकि अपनी मानसिक गतिविधियों द्वारा व्यक्ति समग्र शरीर से सबसे ज्यादा गहराई से जुड़ा हुआ होता है इसीलिए मनोस्थिति का प्रभाव भी स्वाभाविक रूप से शरीर पर बहुत अधिक पड़ता है  इसीलिए भाई जी सभी को शारीरिक योग के साथ-साथ राजयोग अभ्यास सीखकर मानसिक रूप से सशक्त होने के लिए भी प्रेरित किया।

इंद्रजीत जी ने कहा हम इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि आज योग में मानसिक स्तर के विकास को महत्वपूर्ण रूप से स्वीकार जाना चाहिए और हम आगे इस दिशा में कदम जरूर बढ़ाएंगे साथ ही कम्युनिटी के सदस्यों की उन्नति के लिए योग बोर्ड द्वारा जो भी सहयोग आवश्यक हो उसे देने का हम अपना पूरा पूरा प्रयास करेंगे।

ब्रह्माकुमारी डॉ अरुणा बहन ने भी अपने वक्तव्य में सभी को राजयोग सीखकर मन को शांत और शक्तिशाली रखने की विधि बताते हुए योग कॉमेंट्री द्वारा सबको शांति की गहन अनुभूति कराई जिसका सभी ने बहुत सुंदर अनुभव किया। 

सुनील भाई, सुरेंद्र भाई और मीनाक्षी बहन ने सभी को योगा कराया। इसके पश्चात कम्युनिटी के सभी सदस्यों को चुनरी और श्रृंगार की सौगात दी गई और सभी ने ब्रह्मा भोजन स्वीकार करके प्रस्थान किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें