पतरातू: अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस,प्रथम ब्रह्माकुमारी मुख्य प्रशासिका मातेश्वरी जगदम्बा सरस्वती की 59 वां पुण्य स्मृति दिवस मना

0
37

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर स्वयं और समाज के लिए योग पर कार्यक्रम

प्रथम ब्रह्माकुमारी मुख्य प्रशासिका मातेश्वरी जगदम्बा सरस्वती की 59 वां पुण्य स्मृति दिवस मना।

प्रथम ब्रह्माकुमारी मातेश्वरी जगदम्बा ने राजयोग सीखाई- मुखिया किशोर कुमार महतो

पतरातू,झारखण्ड: ब्रह्माकुमारीज सेवाकेंद्र ,बी4, रोड़ नं.-08 के परिसर में” 10 वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर स्वयं वा समाज के लिए योग सह प्रथम मुख्य प्रशासिका मातेश्वरी जगदम्बा सरस्वती का 59 वां पुण्य स्मृति दिवस ” के मुख्य अतिथि कटिया पंचायत के मुखिया किशोर कुमार महतो ने कहा कि योग तन और मन दोनों को स्वस्थ रखता है इसलिए हम सभी को अपने व्यस्त जीवन से समय निकाल कर योग अवश्य करना चाहिए। आज समाज को राजयोग सीखाने के लिए ब्रह्माकुमारी संस्था निशुल्क सेवारत हैं। हमें संस्था से जुड़ कर राजयोग मेडिटेशन ध्यान सीखना चाहिए। बीके रामदेव सर पतरातू के पवित्र धरती पर ब्रह्माकुमारी संस्था को लाने का पुण्य कार्य किए हैं,उनका दिल से आभार व्यक्त करता हूं और ऐसे ही समाज को योग सीखाकर नई दिशा देते रहे।

राजयोगा मेडिटेशन ट्रेनर बीके रामदेव ने कहा कि योग दो प्रकार के है -एक हठयोग और दूसरा है राजयोग। हठयोगी में आसन प्राणायाम और व्यायाम की शारीरिक क्रियाएं होती है। शारीरिक क्रियो से शरीर हमारा स्वस्थ रहता है,हर एक को शारीरिक क्रियाएं अवश्य करना चाहिए ।दूसरा है राजयोग राजयोग मेडिटेशन से मन शांत खुशनुमा और धैर्यवत होता है हमें राजयोग का भी अभ्यास साथ-साथ करना चाहिए राजयोग से मानसिक शांति ,यांत्रिक शक्तियां प्राप्त होती है । यह राजयोग सर्वशक्तिमान निराकार ज्योतिर्लिंग  परमपिता परमात्मा ब्रह्मा तन आधार ले सिखाते हैं। हमें राजयोग का बेसिक कोर्स निशुल्क के अवश्य करना चाहिए । मातेश्वरी मां जगदंबा सरस्वती का जीवन , मानव जाति के लिए समर्पित था लगभग 30 वर्षों तक अपने जीवन काल में लाखों मनुष्य आत्माओं को परमात्मा शिव से राजयोग सिखा कर जोड़ी।

केन्द्र की संचालिका ब्रह्माकुमारी रोशनी बहन ने कहा  कि  मातेश्वरी मां जगदंबा सरस्वती ने परमात्मा शिव द्वारा भारत के प्राचीन राजयोग को सीखकर प्रथम ब्रह्माकुमारी बनी और अपने गुणों के अधार से संस्था के मुख्य प्रशासिका बनी और संपूर्ण विश्व को राजयोग की विधि बताइए और लाखों मनुष्यों को डायरेक्ट परमात्मा पिता शिव से जोड़ उनसे मंगल मिलन कराई । हम सभी ब्रह्माकुमारी बहाने डायरेक्ट परमात्मा शिव से योग लगाने की विधि सीखाते  हैं ,इसका सहज विधि है अपने को देह  से अलग स्वयं को आत्मा निश्चय कर परमपिता परमात्मा से सर्व शक्तियां भरना और उनसे मंगल  मिलन करना हर एक समस्या को बताना यही है सहज राजयोग मेडिटेशन ।हर एक व्यक्ति निशुल्क सीख सकते हैं । अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर निशुल्क योग शिविर का आयोजन सेवा केंद्र पर  22 से 28 जून 2024 तक होगा।

कार्यक्रम में सभी भाई बहनों ने आसान, प्रणायाम,कर अन्त में सभी ने मातेश्वरी जगदम्बा सरस्वती को पुष्प अर्पित कर उनकी शिक्षाओं को जीवन में उतारने का प्रतिज्ञा भी किये।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें