जयपुर श्रीनिवास नगर: मातेश्वरी जी के 59 स्मृति दिवस के उपलक्ष पर शिव शक्ति लीडरशिप अप्रोच (SSLA) भारत और नेपाल क्षेत्र की त्रि-दिवसीय रिट्रीट

0
138

जयपुर श्रीनिवास नगर ,राजस्थान: पीस पैलेस सेवा केन्द्र, आदि शिव शक्ति पूजनीय मातेश्वरी जी के 59 स्मृति दिवस के उपलक्ष पर  शिव शक्ति लीडरशिप अप्रोच (SSLA) भारत और नेपाल क्षेत्र की त्री – दिवसीय रिट्रीट

 दिनांक 21 से 23 जून 2024 ब्रह्मा कुमारी के प्रथम प्रमुख आदि शिव शक्ति पूजनीय वंदनीय आदरणीय मातेश्वरी जगदंबा सरस्वती (मम्मा) के 59 स्मृति दिवस के उपलक्ष में ब्रह्माकुमारीज के जयपुर पीस पैलेस शाखा के द्वारा शिव शक्ति लीडरशिप अप्रोच (SSLA) भारत और नेपाल क्षेत्र की त्री- दिवसीय  शिव शक्ति रीट्रीट का आयोजन किया, जिसमें 50 समाज की अग्रणी महानुभाव और अन्य महिलाओं ने – विषय आध्यात्मिक सशक्तिकरण के द्वारा स्वच्छ और स्वस्थ समाज हेतु नारीत्व के आंतरिक शालीनता को रचनात्मक तरीके से अनुभव करना पर चर्चा की ।

 “Experience in the innate elegance of feminity in a creative way to be spiritually empowered for a clean and healthy society.

इस रिट्रीट का उद्घाटन समारोह 21 जून सांय 4:00 बजे से 5:00 बजे हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि राधा वेंकटारमन फार्मर हाई कमिश्नर ऑफ़ इंडिया ने अपने जीवन यात्रा के उन क्षणों की प्रेरणादाई कहानी साझा करते हुए बताया कि कैसे आंतरिक गुण और शक्तियों से जीवन में आगे बढ़ने पर एक सार्थक जीवन जी सकते हैं।

उन्होंने इस बात की खुशी प्रकट की कि वह कुमारी हैं और  पवित्रता एक आंतरिक शालीनता है जिससे हम समाज को स्वच्छ स्वस्थ बना सकते हैं ।

मुख्य अतिथि आदरणीय राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी सुदेश दीदी  संयुक्त मुख्य प्रशासिका माउंट आबू तथा (SSLA)  भारत और नेपाल की आध्यात्मिक सलाहकार ने स्वयं के जीवन के अनुभवों से सहनशीलता कैसे आंतरिक शक्ति है उस पर प्रकाश डालते हुए बताया कि नारी सहनशीलता की प्रतीक है, सहनशीलता का यह अर्थ नहीं है कि वह किसी के आगे डोरमेट बने लेकिन स्थिति के प्रभाव से स्वयं को कमल पुष्प की तरह नारी अपने सकारात्मक सोच से विश्व परिवर्तन के निमित्त बने। सम्माननीय अतिथि, ब्रह्माकुमारी डॉ सुनीता दीदी (SSLA)भारत और नेपाल क्षेत्र की फोकल प्वाइंट पर्सन ने एक आंतरिक ध्यान- यात्रा के द्वारा सभी को अपने जीवन के उन स्थिति की स्मृति दिलाई जिसमें सभी को सहन करना पड़ा और फिर स्वयं से और परमात्मा शिव के साथ कनेक्शन करते हुए शिव की शक्तियों का इस परिस्थिति में प्रयोग करवा कर इस बात का एहसास करवाया की सहनशक्ति एक आंतरिक शक्ति कैसे हैं ।

इस कार्यक्रम में विभिन्न संस्थाओं के प्रमुख उपस्थित रहे:

अर्चना अग्रवाल -चार्टर्ड प्रेसिडेंट अखिल भारतीय लाइनस क्लब सहारनपुर।

श्रीमती गिरिजा शारदा- उपाध्यक्ष नेपाली इंडस्ट्रीज कनफेडरेशन कोसी प्रदेश उपाध्यक्ष, अखिल भारतीय माहेश्वरी महिला संगठन विराटनगर नेपाल ।

अनिल कोठारी वरिष्ठ उपाध्यक्ष बी.एम.सी.एच.आर.सी जयपुर चेयरपर्सन कैंसर केयर तथा ड्रीम्स फाउंडेशन जयपुर ।

ऊषा भंडारी चार्ट डिस्ट्रिक्ट प्रेसिडेंट डिस्ट्रिक्ट प्रेसिडेंट लाइनेस RM1 स्वयं सिद्धा जयपुर ।

श्रीमती उषा जाड़ावाला चार्टर इंटरनेशनल डायरेक्टर  (AACI) सूरत स।

डॉक्टर राकेश कालरा (मोंगिया) उपाध्यक्ष सेवा भारतीय राजस्थान स्टेट MT लीडरशिप प्रोग्राम जयपुर ।

नितल शाह- चार्टर डिस्ट्रिक्ट गवर्नर AACI इंटरनेशनल योगा ट्रेनर मुंबई ।

नीलोफर सिंह – Ex executive chairperson women mentor forum जयपुर 

डॉ राधिका बियानी असिस्टेंट डायरेक्टर R&D बियानी ग्रुप्स आफ़ कॉलेज जयपुर ।

ब्रह्माकुमारी पीस पैलेस जयपुर की संचालिका बीके हेमलता दीदी ने सभी का खुला हृदय से स्वागत करते हुए उद्घाटन सफलतापूर्वक संचालन किया। उद्घाटन के अलावा इस अनोखे (SSLA)कार्यक्रम के तीन मुख्य शिव शक्ति गतिविधि सत्र थे।

21 जून की शाम को पहले शिव शक्ति गतिविधि सत्र टोलरेंस इस इनर स्ट्रैंथ है -इस पर करवाया गया जिसमें ग्रुप में अनुभवों का आदान-प्रदान करवाया और एक दूसरे के अनुभवों से प्रेरणा लेने की प्रतिक्रिया करवाई गई की कैसे सहनशीलता एक आंतरिक शक्ति है।

22 जून की सुबह को दूसरा शिव शक्ति गतिविधि सत्र जिसका नाम सरल शिव शक्ति सर्किल था जिसमें जीवन की एक संतुलित टेपेस्ट्री को फिर से खोजने हेतु करवाया गया, जिसमें शिव शक्ति के टीम मेंबर्स ने दो सर्कल बनाए इनर सर्कल और आउटर सर्किल। इस सत्र में कुछ प्रमुख निष्कर्ष जो उभर कर सामने आए जैसे- सादगी वास्तविकता है ,ईमानदारी को प्रत्यक्ष करती है ।सादगी जीवन को सरल बनाती है क्योंकि समाधान पर फोकस होते हैं ,दूसरे व्यर्थ उलझन में नहीं जाते। सादगी से सच्चाई और सफाई आती है ,संगठन में एक ने कहा और दूसरे ने माना सहज हो जाता है। स्नेह और शक्ति के संतुलन का आधार सरल जीवन है। प्रभु से लेना और दूसरों को देना खुद की इच्छाओं से ऊपर दूसरों का ध्यान रखना सादगी और सरलता से उभरते हुए गुण हैं।

22 जून के दोपहर को तीसरा शिव शक्ति गतिविधि सत्र जिसका नाम था शिव शक्ति विजडम कैफे एक्टिविटी ,इसमें शिव शक्ति के टीम मेंबर्स ने इस एक्टिविटी के लक्ष्य के अनुसार प्रतिभागियों ने जो भी पिछले दो दिनों में अनुभव किया उसे वह एक दूसरे के साथ सांझा कर सके और आगे अपने जीवन में उन सीख को जीवन में प्रैक्टिकल प्रयोग करते हुए आगे कैसे बढ़ते रहें ऐसी तीन राउंड में तीन अलग प्रकार के प्रश्नों पर विचार विमर्श किया।

22 जून के सांय को एक सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ जिसमें पीस पैलेस की कुमारियों ने नारी के जिम्मेवारी पर एक नृत्य प्रस्तुत किया, विशेष अतिथि नितल शाह और ग्रुप ने योग गणेश वंदना प्रस्तुत की , विशेष अतिथि पूनम डगर प्रसिद्ध कथक डांसर ने शक्ति स्तुति पर कथक डांस प्रस्तुत किया।

अजमेर संभाग की निर्देशिका शांता दीदी जी ने अपने व्यक्तिगत जीवन का अनुभव साझा किया।

 शिव शक्ति की टीम मेंबर बी.के प्रवीण दीदी ब्रह्माकुमारीज मुलुंड वीणा नगर संचालिका ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का सुचारू रूप से संचालन किया । अंत में सभी के सम्मान का सत्र भी किया गया जिसमें सभी को आदरणीय सुदेश दीदी जी ने मम्मा के फोटो का एंबौस किया हुआ मेडल पहनाया और शांता दीदी जी के द्वारा मम्मा की फ्रेम सभी को दी गई और सभी विशेष अतिथियों ने भी आदरणीय सुदेश दीदी जी , शांत दीदी जी तथा (SSLA)की टीम का मोमेंटो से सम्मान किया ।डॉक्टर सुनीता दीदी ने सभी का आभार व्यक्त करने के पश्चात आदी शिव शक्ति पूजनीय ओम राधे मातेश्वरी के समक्ष सभी को प्रतिज्ञा रूपी श्रद्धांजलि ध्यान के माध्यम से अर्पित करवाई।

23 जून सेवर को सभी को जयपुर के जल महल को अंदर से देखने का मौका मिला । और ब्रह्मा कुमारी के नियमित विद्यार्थियों को पीस पैलेस में आदरणीय सुदेश दीदी जी ने मेडिटेशन रिट्रीट करवाई इस प्रकार यह तीन दिवसीय रिट्रीट  का कार्यक्रम अति हर्ष उमंग से सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें