रायपुर: ब्रह्माकुमारी संस्थान के हजारों साधकों ने साईन्स कालेज मैदान में किया योग का अभ्यास..

0
288

 ब्रह्माकुमारी संस्थान के हजारों साधकों ने साईन्स कालेज मैदान में किया योग का अभ्यास…
 – पूरे विश्व में आठ लाख लोग राजयोग अपनाकर तनावमुक्त जीवन जी रहे… बीके सविता दीदी
 – साधकों ने राजयोग के द्वारा वायुमण्डल में शान्ति एवं पवित्रता के प्रकम्पन फैलाए…

रायपुर, छत्तीसगढ़: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के हजारो साधकों ने अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज सुबह साइन्स कालेज मैदान में राज्य शासन द्वारा आयोजित समारोह में योग का अभ्यास किया। इस अवसर पर ब्रह्माकुमारी संगठन से जुड़े हजारों साधकों ने राजयोग के माध्यम से शान्ति एवं पवित्रता के प्रकम्पन फैलाकर वायुमण्डल को शुद्घ और पवित्र बनाने में सहयोग दिया।

समारोह का शुभारम्भ छ.ग. के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, समाज कल्याण मंत्री श्रीमती लक्ष्मी राजवाड़े, विधायक राजेश मूणत और गुरू खुशवन्त साहेब ने किया। योग आयोग के प्रशिक्षकों ने समारोह में उपस्थित लोगों का मार्गदर्शन करते हुए शारीरिक स्वास्थ्य के लिए विभिन्न योगासनों का अभ्यास कराया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रबुद्घजन उपस्थित थे।

इस अवसर पर रायपुर स्थित सेवाकेन्द्रों की संचालिका ब्रह्माकुमारी सविता दीदी ने बतलाया कि पूरे विश्व में आठ लाख से अधिक लोग ब्रह्माकुमारी संस्थान से जुड़े हुए हैं जो कि राजयोग को अपनाकर तनावमुक्त और शान्तिमय जीवन जी रहे हैं। मन की शान्ति के लिए राजयोग मेडिटेशन के अलावा अन्य कोई दूसरा उपाय नहीं है।

उन्होंने बतलाया कि योग से शरीर के समस्त अंगों तक ऑक्सीजन और खून को पहुँचाने में सहायता मिलती है। इसलिए योगासन शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। स्वस्थ रहने के लिए इसे अपनी दिनचर्या का अंग बना लेना चाहिए।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें