आबू रोड: दस दिवसीय एकाउंट बिगनर्स ज्ञानमूर्त ट्रेनिंग का शुभारंभ

0
290

ब्रह्माकुमारी बहनों को सिखा रहे अकाउंट की बारीकियां
– दस दिवसीय एकाउंट बिगनर्स ज्ञानमूर्त ट्रेनिंग का शुभारंभ
– 80 विषयों पर दिया जाएगा प्रशिक्षण
– भारतभर से 50 बहनें ले रही हैं भाग

आबू रोड,राजस्थान।  ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के एकाउंट विभाग द्वारा संस्थान से जुड़े नए अकाउंट बिगनर्स के लिए दस दिवसीय अकाउंट बिगनर्स ज्ञानमूर्त ट्रेनिंग शांतिवन के सरस्वती भवन में आयोजित की जा रही है।

अकाउंट्स एवं फाइनेंस किसी भी संस्था की रीढ़ की हड्डी होती है एवं ब्रह्माकुमारीज़ संस्था का अकाउंट्स विभाग भी इसी प्रकार सम्पूर्ण यज्ञ के कारोबार की रीढ़ की हड्डी के सामान कार्य कर रहा है।
यज्ञ कारोबार को सुदृढ़ करने एवं भविष्य परिस्थितियों से निपटने अर्थ यज्ञ को एवं यज्ञ की आधार स्तम्भ, समर्पित बहनो को तैयार करने के लिए अकाउंट्स विभाग ने सात स्तरीय अकाउंट्स ट्रेनिंग का कार्यक्रम तैयार किया है। वे हैं  1) Beginners – ज्ञानमूर्त ट्रेनिंग,  2) Basic – आधारमूर्त ट्रेनिंग,  3) ARP – सहयोगमूर्त ट्रेनिंग,  4) Advance ARP – सफलतामूर्त ट्रेनिंग,  5) Zone Accounts Coordinator/ Subzone Accounts Coordinator – उद्धारमूर्त ट्रेनिंग,  6) Auditor – अनुभवीमूर्त ट्रेनिंग एवं  7) Madhuban Sewasathi- विश्व कल्याणमूर्त ट्रेनिंग।
इस श्रृंखला में सर्वप्रथम Beginner – ज्ञान मूर्त ट्रेनिंग है जिसमें बहनो को एकाउंट्स एवं कंप्यूटर की सामान्य जानकारी देकर आगे के ट्रेनिंग एवं कारोबार के लिए तैयार किया जाता है। इसी ट्रेनिंग के पहले बैच का उद्घाटन समारोह दिनांक 1 अगस्त, 2024 को शांतिवन के स्पिरिचुअल ट्रेनिंग सेंटर के हाल नंबर 3 में बहुत उमंग उत्साह से सम्पूर्ण किया गया। ट्रेनिंग में पूरे भारत के भिन्न भिन्न स्थानों से 50 बहने ट्रेनिंग लेने के लिए पहुंची है। प्रथम बैच होने के कारण हर जोन से 2-2 बहनो को निमंत्रण दिया गया है। यह ट्रेनिंग 1 अगस्त से 10 अगस्त तक चलेगी और इसमें अकाउंट और कम्प्यूटर्स / मोबाइल के प्रयोग से सम्बंधित भिन्न भिन्न करीब 80 विषयों पर ट्रेनिंग दी जाएगी।
उद्घाटन में मुख्य अतिथि यज्ञ के एकाउंट्स एवं फाइनेंस के हेड परम आदरणीय बृजमोहन भाई साहब थे। साथ ही प्रोग्राम की शोभा बढ़ाई – एकाउंट्स एंड ऑडिट विभाग के प्रमुख आदरणीय ललित भाई, मीडिया प्रभाग के अग्रज एवं ईमेल आईडी के निमित्त आदरणीय शांतनु भाई, यज्ञ के PRO एवं मधुबन न्यूज़ तथा शिव आमंत्रण पत्रिका के संपादक आदरणीय कोमल भाई।
आदरणीय बृजमोहन भाई साहब ने बहनों को जीवन में गणित एवं एकाउंट्स का महत्व बताया। आध्यात्मिक जीवन के सभी अकाउंट का बैलेंस ठीक रखने एवं सभी सेवाएं एक्यूरेट करने की प्रेरणा दी। ललित भाई जी ने ट्रेनिंग का लक्ष्य एवं उद्देश्य बताया और बहनो को इसका भरपूर लाभ लेने के के लिए सजग किया। शांतनु भाई जी ने यज्ञ के ईमेल बनाने एवं उसका प्रयोग करने की जानकारी दी। कोमल भाई जी ने तेज़ी से बदलती दुनिया के साथ चलने एवं हर चीज़ को ठीक से सीखने का प्रोत्साहन दिया। साथ ही उन्होंने सोशल मीडिया एंड मधुबन न्यूज़ सम्बंधित जानकारी दी।

प्रोग्राम का मंच संचालन दिल्ली डेरावल की लता बहन ने किया। अंत में सभी को केक, टोली दी गयी और ट्रेनिंग की शुभकामनाएं दी गयी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें