पुणे: जगदम्बा भवन में “Discover the Hero Within” विषय पर युवा सम्मेलन का आयोजन

0
174

 पुणे-जगदंबा भवन,महाराष्ट्र:

पुणे के पिसोली स्थित जगदम्बा भवन मेडिटेशन रिट्रीट सेंटर में संस्था के युवा प्रभाग द्वारा “Discover the Hero Within” इस विषय पर युवा सम्मेलन का आयोजन किया गया।

युवा प्रभाग की उपाध्यक्षा ब्रह्माकुमारी चन्द्रिका दीदी ने कहा मनुष्य जीवन में सबसे मूल्यवान है – समय, लेकिन आज समय की कदर खास कर युवाओं में नहीं रही है, इसलिए वे अपने उद्देश्य से भटक रहे है। दीदी ने अपना निजी अनुभव सबके साथ साँझा करते कहा की, १४ साल की युवा उम्र में ही उन्होंने निर्णय कर लिया था की वे अपना जीवन विश्व के लिए समर्पित करेंगी।  भगवान की खोज के लिए वे प्रति दिन ५ घंटे साधना करती थी। उनकी खोज तब पूरी हुई जब वे संस्था के संपर्क में आई। आत्म अनुभूति द्वारा उन्हें गहरे शांति की अनुभूति हुई, और तभी निश्चय किया की जीवन ईश्वर को समर्पित करके विश्व सेवा करेंगी। “Discover the Hero Within” इस विषय को स्पष्ट करते हुए, दीदी ने आगे कहा की हमेशा यह Consciousness रहे की मै Unique हु, मेरे जैसी व्यक्ति ना पास्ट में हुई है, ना फ्यूचर में होगा, और ना ही वर्तमान में मेरे जैसा कोई और है। परमात्मा की डायरी में मेरा नाम लिखा हुआ है।  Comparison और Contrast में अपनी एनर्जी जो व्यर्थ जाती है, उसे बचाना है, तब हम अपने अंदर के Hero को जगा सकते है। ॐ ध्वनि और राजयोग ध्यान द्वारा दीदी ने सभी को गहन शांति की अनुभूति कराई।  

परिवर्तन सामाजिक संस्था के संस्थापक गुलाबराव पाटिल ने कहा कि हम कौन है और हमारी क्या आवश्यकताएं है, इन बातों को समझना जरूरी है। सकारात्मक ऊर्जा मिलने के स्थान दुनिया में बहुत कम है और उनमें से एक स्थान है ब्रह्माकुमारीज संस्था के सेवाकेंद्र। इन सेवाकेंद्र द्वारा सिखाये जाने वाला ज्ञान जीवन में सकारात्मकता को लाता है, इस ज्ञान को सभी ने अपने जीवन में अपनाना चाहिए। 

पुणे शहर युवक व क्रीडा सेल कांग्रेस के अध्यक्ष आशुतोष शिंदे ने कहा की, मेडिटेशन करने से हमारे अंदर का Potential समझ आता है, और यह भाव उत्पन्न होता है की हम सब Unique है। ब्रह्माकुमारीज में आने से एक परिवार की, अपनेपन की भावना आती है।  पिछले साल जगदम्बा भवन में आयोजित युवा सम्मेलन में आने से उन्हें एक अच्छी संगत मिलने का फायदा हुआ। युवाओं को प्रेरित करते हुए उन्होंने कहा की अगर आपको जीवन में परिवर्तन लाना है तो नजदीकी ब्रह्माकुमारी सेवाकेंद्र पर जाएँ और राजयोग ध्यान अवश्य सीखे। 

“Love, Care & Share” संस्था के संस्थापक पियूष शाह ने कहा की उन्होंने पिछले ९ साल से आध्यात्मिकता को अपने जीवन का हिस्सा बनाया है। भारत को विश्वगुरु बनाना यह हर एक युवा का लक्ष्य होना चाहिए, जिसमे आध्यात्मिकता अहम भूमिका निभा सकता है। उन्होंने सभी को ब्रह्माकुमारीज सेवाकेंद्र पर आने का आग्रह किया।   

११ वर्षीय “थिंकरबेल लैब” के ब्रांड एम्बेसीडर, वंडर बॉय प्रथमेश सिन्हा ने अपने विचारों से सभी युवाओं का दिल जीत लिया। उन्होंने कहा की हर समस्या का सामना करने की ताकद आध्यात्मिकता में है। आज-कल युवाओं में एक ट्रेंड है – “More Power To You”, यह पावर तब आएगी जब आप आध्यात्मिकता से जुड़ेंगे। अपने जीवन का रिमोट कंट्रोल कभी भी दूसरों के हाथ में ना दे। युवा इस देश के कर्णधार है और युवा इस देश का आधार है। उन्होंने सभी को राजयोग मेडिटेशन सीखने के लिए प्रेरित किया। 

संस्था का परिचय देते हुए जगदम्बा भवन की सह संचालिका ब्रह्माकुमारी शीतल बहन ने कहा की, दुनिया में विश्वविद्यालय तो काफी है लेकिन उन विश्वविद्यालय में दिया जाने वाला ज्ञान सीमित है, क्योंकि वह ज्ञान तनाव से मुक्ति नहीं दिलाता, जीवन में आने वाली समस्याओं के पर समाधान नहीं दिलाता, जो की इस ब्रह्माकुमारीज विश्व विद्यालय में सिखाया जाता है। युवा प्रभाग का परिचय देते हुए शीतल बहन ने कहा कि, युवाओं में एनर्जी है लेकिन उस एनर्जी को सही दिशा नहीं मिल पा रही है। संस्था का युवा प्रभाग पिछले ४ दशकों से देश के हर कोने में युवाओं की इस आंतरिक शक्ति को जगाने का कार्य कर रहा है और इसमें राजयोग ध्यान अहम भूमिका निभा रहा है। 

दिप प्रज्वलन में उपस्थित अन्य मेहमान जैसे की विक्रांत सिंग (अध्यक्ष – इन्कलाब जिंदाबाद, स्वच्छ पुणे), जीवन पाटिल (युवा परिषद् कमिटी सदस्य), स्वरुप खाडके, अनिकेत ढोके (ग्रुप लीडर, VIIT कॉलेज, NSS यूनिट), सुधीर धावड़े, वसंत भुगड़े (अध्यक्ष – GSPM), धनंजन बेनकर (शहराध्यक्ष, आम आदमी पार्टी) ने मंच की शोभा बढ़ाई।  कार्यक्रम की शुरुआत में ब्रह्माकुमार स्वप्निल भाई ने १२ भाषाओं में सभी अतिथियों का स्वागत किया, साथ ही सभी के बीच अपनी स्केटिंग की कला को प्रस्तुत करके सभी की वाह-वाह भी बटोरी। 

ब्रह्माकुमारी प्राजक्ता बहन ने “Love You Zindagi” यह गीत गाकर सभी को सकारात्मक प्रेरणा दी। ब्रह्माकुमारी शिवांशी ने नृत्य प्रस्तुत कर सभी का उमंग-उत्साह बढ़ाया। ब्रह्माकुमारी भाग्यश्री बहन से कार्यक्रम का सूत्र संचालन किया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण था – वैल्यू गेम्स और वैल्यू ट्री जिसमे सभी युवाओं ने बड़े उमंग-उत्साह से सहभाग लिया। लगभग २०० युवाओं ने इस सम्मेलन में हिस्सा लेते हुए अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने का शुभ संकल्प किया।

कार्यक्रम के आखिरी पड़ाव में पैनल डिस्कशन हुवा, जिसमे आदरणीय चन्द्रिका दीदी के साथ, जगदम्बा भवन की संचालिका ब्रह्माकुमारी सुनंदा दीदी, चार्टर्ड अकाउंटेंट ब्रह्माकुमार प्रफुल्ल भाई, Radio Jackie, artist ब्रह्माकुमारी रुचा बहन शामिल हुए। चार्टर्ड अकाउंटेंट ब्रह्माकुमार तरुण भाई द्वारा पैनल डिस्कशन का संचालन हुआ। 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें