गुमला: नशा मुक्त भारत अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ

0
20

गुमला, झारखण्ड: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय, गुमला, मेडिकल विंग( RERF) एवं सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग भारत सरकार के संयुक्त तत्वाधान में नशा मुक्त भारत अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ स्थानीय सेवा केंद्र संचालिका बी के शांति के निर्देशन में किया गया ।इसमें मुख्य अतिथि अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सुरेश प्रसाद यादव, विशिष्ट अतिथि सेवानिवृत्ति पूर्व जिला प्रधान सत्र न्यायाधीश ओम प्रकाश पांडे जी, तथा माउंट आबू से मेडिकल विंग के नेशनल कोऑर्डिनेटर में डॉ बनारसी लाल शाह एवं उड़ीसा के नवरंगपुर सेवाकेंद्र इंचार्ज बी के नमिता बहन, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. नीलम सिन्हा, डॉ. कृष्ण कुमार, पवन अग्रवाल, संजय अग्रवाल, डॉ. हेमंत कुमार , डॉ. रूपक कुमार, डॉ विभा, उप सेवाकेंद्र और पाठशालाओं की प्रभारी बहनें एवं सैकड़ो की संख्या में भाई-बहनों की उपस्थिति रही ।यह कार्यक्रम वर्ष भर चलेगा और गुमला जिले के विभिन्न गांव के साथ जिला लोहरदगा ,लातेहार, डाल्टनगंज, सिमडेगा, खुंटी, छत्तीसगढ़ के तपकरा आदि स्थानों से होते हुए अभियान गुजरेगी। 

स्थानीय संस्थान की संचालिका ब्रह्माकुमारी शांति दीदी ने कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान गांव गांव जाकर लोगों को जागरूक करेगा, जिसमें नशा से होने वाले नुकसान के बारे में अवगत कराया जाएगा और इसकी छोड़ने की विधि भी बताई जाएगी जिससे कि लोग आसानी से नशा कर छोड़े और अपना जीवन श्रेष्ठ बनाएं और भारत को नशा मुक्त करें।

ब्रह्माकुमारी मुख्यालय माउंट आबू से आए डॉ. बनारसी लाल भाई जी सचिव एवं राष्ट्रीय संयोजक मेडिकल विंग ने नशा मुक्त भारत अभियान के लक्ष्य एवं उद्देश्यों से सबको परिचित कराया एवं नशा मुक्ति हेतु प्रतिज्ञा कराई। उन्होंने क्षेत्र में बढ़ रहे नशापान और उससे होने वाले नुकसान से बचने के लिए इस अभियान को सुचारू रूप से चलाने एवं सभी लोगों को सहभागी बनने हेतु प्रेरित किया। 

SDPO सुरेश प्रसाद जी ने कहा ब्रह्माकुमारी संस्थान लोगों को श्रेष्ठ जीवन जीने के बारे में मार्गदर्शन कर रही है।नशा के प्रति जागरूक कर व्यसन मुक्ति जीवन जीने हेतु प्रेरित कर रही है यदि युवा बुरे व्यसन से दूर रहकर अपनी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में लगाए तो निश्चित ही हमें अपने क्षेत्र में उन्नति देखने को मिलेगी। उन्होंने बताया कि गुमला जैसे क्षेत्र में नशा की बहुत भारी समस्या है ,यहां नारकोटिक्स ड्रग का ट्रांसपोर्टिंग पर नियंत्रण पाने हेतु प्रयास किया जा रहा है एवं इसमें संलिप्त युवाओं को सही दिशा निर्देशन सुझाव दिया जा रहा है ताकि वह इस अनुचित कार्य से अपने आप को बचा सकें।

वहीं मंच पर उपस्थित अतिथियों ने विषय पर अपने अपने विचार साझा किया। सभी ने इस मुहिम में उनके द्वारा हो सके सहयोग हेतु आश्वासन प्रदान किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें