नासिक: मुंबई नाका स्थित शिवदर्शन भवन सेवा केंद्र का उद्घाटन

0
5

यह शिवदर्शन भवन ईश्वर प्राप्ति के प्यासे लोगों को ईश्वर के पास वापस लाने के लिए बनाया गया है।- राजयोगिनी संतोष दादीजी

मुंबई नाका स्थित शिवदर्शन भवन सेवा केंद्र का उद्घाटन समारोह हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ।

नासिक, महाराष्ट्र: ब्रह्माकुमारी संतोष दादीजी ने कहा- ईश्वर के गुणों व शक्ति पर हमारा पूर्ण अधिकार है। यदि ये गुण और शक्तियाँ हमारे पास होंगी तो हमारे बुरे विकार, विचार, रोग और दुःख नष्ट हो जायेंगे। इससे हम अवश्य ही नये सतयुग निर्माण में जाने के योग्य बन जायेंगे। इस शिवदर्शन भवन का निर्माण दुःख-तकलीफों में खोये हुए तथा ईश्वर प्राप्ति के प्यासे लोगों को पुनः ईश्वर के सान्निध्य में लाने के लिए किया गया है। इस शिवदर्शन भवन से अनेक लोगों को ईश्वर प्राप्ति का मार्ग मिलेगा। इससे ही आपको अपनी और ईश्वर की सच्ची पहचान मिलेगी। दूसरे देश में जाने के लिए हमें धन-संपत्ति का हस्तांतरण करना होगा, यह जो धन हमारे पास है उसका उपयोग स्वर्ग जाने में नहीं होगा, बल्कि हमें अपने श्रेष्ठ कर्म, श्रेष्ठ विचार, श्रेष्ठ आचार को समाज सेवा के रूप में कार्य में लगाना होगा। आइए ज्ञान के दर्पण में अपने चरित्र को देखें, ईश्वर ने ऐसा ज्ञान दिया जिससे मनुष्य देव मनुष्य बन गया। देवता भी मनुष्य ही हैं लेकिन अपने दिव्य गुणों के कारण उन्हें देवता कहा जाता है। हमें केवल मंदिर में जाकर भजन-पूजन ही नहीं करना चाहिए बल्कि उनका आचरण भी अपनाना चाहिए। भगवान कहते हैं कि तुम्हारे अंदर इतनी शक्ति है कि तुम अपने महान कार्यों को महान बना सकते हो क्योंकि हम जैसा सोचते हैं वैसा ही बन जाते हैं, ज्ञान के आधार पर हम अपने विचारों को बदल सकते हैं। जैसे संकल्प वैसे  कर्म और जैसे कर्म वैसे संस्कार होते है। संस्कार से ही संसार बनता है। अगर आप पूरी दुनिया को बदलना चाहते हैं तो शुरुआत आपको खुद से करनी होगी। यह बात माउंट आबू स्थित ब्रह्माकुमारी संस्था की संयुक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी संतोष दादीजी ने कही।

13 अक्टूबर को ब्रह्माकुमारी संस्था के नवनिर्मित शिवदर्शन भवन सेवा केंद्र का उद्घाटन समारोह कृष्णा होटल सुचिता नगर, इंदिरा नगर अंडर पास, मुंबई नाका में संपन्न हुआ। इस अवसर पर नासिक जिला मुख्य सेवा केंद्र की मुख्य संचालिका ब्रह्माकुमारी वासंती दीदीजी, यहां की विधायक सीमा ताई हिरे, श्रीकंठानंद स्वामी, संदीप विश्वविद्यालय के चांसलर डाॅ. राजेंद्र सिन्हा एवं अन्य गणमान्य उपस्थित थे.

स्वागत भाषण में मुंबई नाका सेवाकेंद्र की प्रभारी बीके वीणा दीदी ने कहा- चूंकि साधकों की संख्या बढ़ने के कारण राणेनगर  सेवा केंद्र की जगह कम होती जा रही थी, इसलिए नये स्थान की खोज में सेवा केंद्र के साधकों ने बहुत अच्छा सहयोग किया | जगह ढूंढने से लेकर उसे बिल्डिंग बनाने तक, हर किसी ने खूब सहयोग दिया । इस अवसर पर मैं उन सभी का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने इस कार्य में अपना बहुमूल्य सहयोग दिया है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आदरणीय संतोष दादीजी और वासंती दीदीजी ने इस प्रोजेक्ट को भावना के साथ निर्देशित किया और इसीलिए यह वास्तु आज यहां परिपूर्ण अवस्था है ।

विधायक सीमा जी  हिरे ने अपने वक्तव्य में कहा कि ब्रह्माकुमारी संस्था समाज में महिलाओं, बच्चों, युवाओं, बूढ़ों सभी के लिए बहुत अच्छा कार्य कर रही है। विभिन्न स्थानों पर ऐसे केंद्र होना न केवल नासिक के लिए बल्कि महाराष्ट्र के लिए बल्कि पूरे भारत के लिए फायदेमंद है। लाखों लोग माउंट आबू मुख्यालय जा रहे हैं और अपने जीवन को उज्ज्वल बना रहे हैं। ब्रह्मा कुमारी सेवा केंद्र आध्यात्मिकता की आवश्यकता और ध्यान कैसे करें, इस पर बहुत अच्छी शिक्षा प्रदान कर रहा है। राजयोग मेडिटेशन जीवन को खुशहाल बनाने का एक बहुत अच्छा साधन है और यह भटके हुए, दुखी, परेशान और तनावग्रस्त लोगों को सही रास्ते पर लाने का एक शानदार माध्यम है।

संदीप यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. राजेंद्र सिन्हा ने कहा कि ब्रह्माकुमारीज संस्था हमारे जीवन के लक्ष, उद्देश  को समझने, हम कौन हैं, हमारी जिम्मेदारी क्या है को समझाने का काम कर रही है। इस संगठन ने समाज को ऊंचे स्तर पर लाने और बेहतर बनाने की जिम्मेदारी ली है. सामाजिक पृष्ठभूमि पर नजर डालें तो पता चलता है कि देशभर में अनेक गतिविधियां हो रही हैं, समाज अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है, इसका समाधान अध्यात्म है, लेकिन अध्यात्म सिर्फ पूजा-पाठ करना नहीं है, बल्कि खुद को और ईश्वर को जानना, मानना  और इसीको  आध्यात्मिकता कहते है| 

श्रीकण्ठानंद महाराज ने कहा कि आपको देखकर लोगों को लगे कि उनमें कुछ अलग है, आपका आचरण, चाल-चलन, व्यवहार शिव दर्शन वाला होना चाहिए, लेकिन आप जो सामने बैठे हैं, वे भी प्रपंच हैं अगर आप भी प्रपंच को व्यवस्थित रखना चाहते हैं तो आपके जीवन में शिवदर्शन का होना बहुत जरूरी है।

इस अवसर पर बीके नितिन भाई ने सांस्कृतिक मनोरंजन से सभी का मनोरंजन किया। इसमें बीके ओंकार भाई ने बहुत अच्छा सहयोग दिया। सेवाकेंद्र में नियमित रूप से आने वाली छोटी बच्चियों का स्वागत नृत्य से, कु.  अनुश्री ने कथक नृत्य से स्वागत किया | 

मंच संचालन ब्रह्माकुमारी उज्वला दीदी और धन्यवाद ज्ञापन बीके विकास भाई ने किया।

इसके आलावा दीप प्रज्वलन के लिए उपस्थित विशिष्ट अतिथि

मुंबई नाका पुलिस स्टेशन के पुलिस निरीक्षक संतोष नारूटे, नगर सेवक पुष्पा ताई अवाड, कपालेश्वर मंदिर की ट्रस्टी श्रद्धा दुसाने, नासिक टेलीफोन सलाहकार समिति के सदस्य सरप्रीत सिंह बाल,  मदनलाल पारख, नगर सेवक किरण ताई गामने, नासिक कोचिंग क्लासेज एसोसिएशन के लोकेश पारख,  डॉ. अभिनंदन कोठारी. विशेष अतिथि के रूप में माउंट आबू से ब्रह्माकुमार जीतूभाई और ब्रह्माकुमार नितिन भाई, ब्रह्माकुमार अजय भाई, पनवेल के  तारादीदी, उल्हासनगर की सोम दीदी, सायन की  माला दीदी, पीलीबंगा की रानीदीदी, मालेगांव की ममता दीदी, कोपरगांव की सरला दीदी, बरहानपुर की मंगला दीदी, नासिक की शक्ति दीदी गोदावरी दीदी मनीषा दीदी आरती दीदी मीरा दीदी रानी दीदी पुष्प दीदी , कावेरी दीदी उज्वला दीदी आदि समर्पित  बहनें उपस्थित थीं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें