‘संबंधों में समरसता पारिवारिक जीवन का मूल मंत्र’ विषय पर कार्यक्रम रखा गया

0
180

खजुराहो,मध्य प्रदेश: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय खजुराहो में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत संबंधों में समरसता विषय पर कार्यक्रम रखा गया ।
जिसमें मुख्य रूप से खजुराहो की महारानी साहिबा बहन कविता सिंह जी ,एवं एयरपोर्ट डायरेक्टर प्रदीप्त कुमार वैज जी , पुरातत्व विभाग के अधिकारी भ्राता शुभम अरजरिया जी, पत्रकार बंधु, समाजसेवी भाजपा मंडल उपाध्यक्ष भ्राता कमलेश उपाध्याय जी , होटल एसोसिएशन से अविनाश तिवारी जी, व्यापार संगठन से संतोष गुप्ता जी , केबल ऑपरेटर भ्राता प्रेम चंद सोनी जी ,योगेन्द्र शुक्ला जी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहें ।

कार्यक्रम का शुभारंभ तिलक एवं बैज लगाकर , स्वागत नृत्य से किया गया । साथ ही साथ परमात्मा का आवाहन करते हुए दीप प्रज्वलन भी किया गया । दीप प्रज्वलन के साथ सभी को 5-5 पौधे लगाने का संकल्प दिया गया।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में पानीपत से ज्ञान मानसरोवर के डायरेक्टर ,हरियाणा सरकार द्वारा सम्मानित – साइंटिस्ट एवं इंजीनियरिंग विंग के राष्ट्रीय संयोजक भ्राता भारत भूषण भाई जी ने सभी को कहा कि अगर हमें अपने संबंधों में समरसता लाना हैं, तो पॉजिटिविटी को अपनाएं साथ ही साथ हम श्रेष्ठ कर्म प्रैक्टिकल में करके दिखाएं। आज से हम हर एक का सम्मान करें एवं अभी तक जिन से हम नफरत करते थे ,उनको आज के दिन फोन से या सामने जाकर सॉरी बोल कर माफ कर दे एवं अपना दिल साफ कर दे तभी हमारा जीवन सुमन बनेगा और हमारे संबंधों में भी समरसता आएगी । साथ ही साथ कार्यक्रम में ज्ञानवर्धक एक्टिविटीज करा कर आपस में एक दूसरे के प्रति शुभ भावना रखते हुए, हाथ मिलाते हुए ,गले लगाते हुए , माफ करने का तरीका भी बताया साथ ही उन्होंने कहा की परिस्थिति तो सभी के सामने आती हैं लेकिन देखने का नजरिया अपना अपना है।

एयरपोर्ट डायरेक्टर भ्राता प्रदीप्त कुमार वैज जी ने कहा यहां पर जो एकता का भाव एवं बिना भेदभाव के एक साथ बैठकर आध्यात्मिक शिक्षा दी जाती है यह हमारे देश से जातिभेद को भी मिटाएगा, साथ ही आपसी संबंधों को भी मजबूत बनाने में यह संस्था सराहनीय कार्य कर रही हैं ।
खजुराहो की महारानी साहिबा बहन कविता सिंह जी ने कहा कि यहां जुड़कर और यहां के वातावरण से जो शांति की अनुभूति होती है उससे व्यक्ति अपनी टेंशन भूल जाता है एवं अपने जीवन में शांति और सुख का अनुभव करता हैं । 

कार्यक्रम का कुशल मंच संचालन खजुराहो सेवा केंद्र प्रभारी ब्रह्माकुमारी विद्या बहन जी ने किया।  अंत में सभी को ईश्वरीय प्रसाद एवं सौगात भेंट की गई।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें