मूंग-चना खाएं, तन-मन को सफूर्त बनाएं

0
1030

दालों में सबसे अच्छी दाल है मूंग दाल। मूंग दाल खाने के फायदे बहुत हैं। इसमें विटामिन ए, बी, सी, डी और ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा मूंग दाल में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम आदि जैसे मिनरल्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं। और इसके साथ-साथ काला चना भी कोई कम नहीं। आप सभी को मालूम होगा कि घोड़े को काला चना ही खिलाया जाता है। घोड़े को बहुत फूर्तिला पशु कहा जाता है। काला चना बॉडी में ऊर्जा पैदा करता है। इसमें आयरन, फोलेट, कॉपर, मैंगनीज, थियामिन, मैग्नीशियम व फॉस्फोरस पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर इनको अंकुरित किया जाये तो इनकी गुणवत्ता और भी बढ़ जाती है। तो इसीलिए हमें इन्हें अपनी डाइट में शामिल ज़रूर करना चाहिए। तो अब जानते हैं इनसे होने वाले फायदों के बारे में…

रक्त परिसंचरण को बढ़ाता
अंकुरित मूंग में लोहे और तांबे की महत्त्वपूर्ण मात्रा होती है जो लाल रक्त कोशिका की गिनती को बनाए रखकर आपके रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह आगे उनके प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए विभिन्न अंगों और कोशिकाओं को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में मदद करता है। एक स्वस्थ रक्त की आपूर्ति बाल विकास के लिए एक अच्छा उत्तेजक है। यह नई रक्त वाहिकाओं को उत्पन्न करने में मदद करता है और खोपड़ी और रोम का परिसंचरण बढ़ाता है।
पाचन में मदद
स्प्राउट्स में जीवित एंजाइमों की असामान्य रूप से उच्च मात्रा में होती है। ये एंजाइम आगे आपकी चयापचय प्रक्रियाओं को बढ़ाने और शरीर के भीतर रासायनिक प्रतिक्रियाओं को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। स्प्राउट्स में बहुत अधिक आहार फाइबर होता है। जो पाचन को नियंत्रित करता है। मूल रूप से, फाइबर मल को ऊपर उठाता है, जिससे पाचन तंत्र से गुजरना आसान हो जाता है।

इन्फेक्शन से बचाता
मूंग की दाल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बॉडी की इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर कई सारी बिमारियों से लडऩे में मददगार हैं। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो बॉडी की एंटी माइक्रोबियल और इम्यूनिटी को बूस्ट करता है।

कब्ज से दिलाये छुटकारा
मूंग की दाल के अंकुरित में फाइबर ज्य़ादा मात्रा में होता है। जिससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

बैलेंस्ड डाइट
अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपको अंकुरित मूंग की दाल का सेवन ज़रूर करना चाहिए। इससे शरीर में ज़रूरी न्यूट्रीएंट्स की सप्लाई होती है और शरीर मजबूत बनता है। शाकाहारी लोगों के लिए अंकुरित मूंग दाल से बढिय़ा और कोई आहार नहीं है। यह आसानी से पच भी जाता है।

बॉडी को करता डिटॉक्स
अंकुरित मूंग दाल को खाने से शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाती है और बॉडी से ज़हरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जिससे स्किन चमकदार बनने लगती है और पूरा शरीर स्वस्थ बना रहता है।

अंकुरित चने के फायदे

बलवर्धक : अंकुरित चना बलवर्धक होता है। नित्य इसका सेवन करने से शरीर पुष्ट और बलवान होता है।

खून की कमी : शरीर में खून की कमी होने पर अंकुरित चने खाएं। इसमें शरीर को काफी मात्रा में आयरन मिलता है जो खून की कमी को पूरा करता है और एनीमिया जैसी समस्या को भी दूर करता है।

बार-बार पेशाब आना : जिन लोगों को बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है उन्हें अंकुरित चने के साथ गुड़ का सेवन करना चाहिए।

घबराहट या बेचैनी : लगभग 50 ग्राम चना और 25 दाने किशमिश को रोजाना रात में पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट चने और किशमिश खाने से घबराहट दूर हो जाती है।

वमन(उल्टी) : चनों को रात को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसका पानी पी लें। अगर किसी गर्भवती औरत को उल्टी हो रही हो तो भूने हुए चने का सत्तु बनाकर पिलायें।

भूख अधिक लगना : चने को पानी में भिगोकर रातभर रख दें। सुबह इसका पानी पीने से बार-बार भूख लगना बंद हो जायेगा।

चेहरे की झांई के लिए : 2 बड़े चम्मच चने की दाल को आधा कप दूध में रात को भिगोकर रख दें। सुबह दाल को पीसकर उसी दूध में मिला लें। फिर इसमें एक चुटकी हल्दी और 6 बूंदे नींबू की मिलाकर चेहरे पर लगाकर रखें। सूखने पर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को सप्ताह में तीन बार लगाने से चेहरे की झाईयां दूर हो जाती हैं।

अंकुरित मूंग दाल व चना खाने के नुकसान

अंकुरित मूंग दाल व चना को कच्चा खाने से किसी-किसी को गैस बन जाती है। तो जिनको ये प्रॉब्लम होती है तो वो इसे कच्चा न खाकर थोड़ा-सा पका कर खायें। जिससे इसके पोषक तत्व भी खत्म न हों और प्रॉब्लम भी न हो। इसे दो दिन से ज्य़ादा न रखें। नहीं तो ये नुकसान पहुंचा सकता है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें