पवित्रता के प्रतीक रक्षाबंधन से हुआ ‘हर घर तिरंगा’ – तिरंगा सप्ताह का आगाज़

0
250

आजादी का अमृत महोत्सव लाएगा स्वर्णिम भारत – ब्रह्माकुमारी मंजू दीदीपवित्रता के प्रतीक रक्षाबंधन से हुआ ‘हर घर तिरंगा’ – तिरंगा सप्ताह का आगाज़ टिकरापारा सेवाकेन्द्र के हार्मनी हॉल में हुआ आयोजन

बिलासपुर, टिकरापारा,छत्तीसगढ़: आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 11 से 17 अगस्त तक आयोजित तिरंगा सप्ताह – ‘हर घर तिरगा’ का धूमधाम से शुभारम्भ हुआ। रक्षाबंधन के अवसर पर प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईष्वरीय विष्व विद्यालय के टिकरापारा सेवाकेन्द्र के हार्मनी हॉल में आयोजित आध्यात्मिक कार्यक्रम में उपस्थित साधकों ने तिरंगा फहरा कर अपनी खुषियां जाहिर की।
दीदी ने कहा कि ब्रह्माकुमारीज़ के प्रति 20 जनवरी को प्रधानमंत्री जी ने जिस विष्वास के साथ देष की अपेक्षाएं रखीं और मुख्यालय में वर्चुअल रूप से अमृत महोत्सव का शुभारम्भ किया उन अपेक्षाओं को संस्था बखूबी पूरी कर रहा है। संस्था इस अमृत महोत्सव को स्वर्णिम भारत की स्थापना के लिए सुनहरे अवसर के रूप में देख रहा है और शासन द्वारा बनाए गए हर कार्यक्रम को बहुत ही उमंग, उत्साह, लगन व श्रद्धापूर्वक मना रहा है।
लगातार बारिष के बाद भी रक्षाबंधन मनाने बड़ी संख्या में पहुंचे शहर व आसपास के गांव के लोगों को सत्संग लाभ देकर परमात्मा की ओर से रक्षासूत्र बांधा गया और पवित्रता व देषभक्ति का भाव दिल में रखने के लिए सभी को संकल्पित किया गया। मंजू दीदी ने कहा कि पवित्रता को अपनाने में ही राखी पर्व की सार्थकता है। अपनी बुद्धि को सोने का बर्तन अर्थात् पवित्र बनाने के लिए हमें काम, क्रोध, लोभ, मोह, अहंकार रूपी बुराईयों को छोड़ना होगा। भगवान हमसे इन विकारों को छोड़ने के लिए केवल इस अंतिम समय- पुरूषोत्तम संगमयुग पर ही कहते हैं।
अंत में कु. गौरी ने हर घर तिरंगा गीत पर नृत्य किया जिससे बच्चे, युवा, वृद्ध सभी देशभक्ति की भावना से झूम उठे। कु. प्रीति ने राखी के गीत पर घूमर नृत्य प्रस्तुत किया। सभी को प्रसाद दिया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें