“हर घर तिरंगा” कार्यक्रम में कस्बे में जगह जगह तिरंगा फहराया गया

0
367

बहल(हरियाणा): ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की बहल शाखा के तत्वाधान  में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम में कस्बे में जगह जगह तिरंगा फहराया गया । जिसमे महिला आर्य समाज बहल की सदस्य महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया ।

      सर्व प्रथम महिला आर्य समाज के साप्ताहिक हवन कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुवे बी के शकुंतला ने कहा कि आजादी के संघर्ष में महिलाओं का योगदान भुलाया नही जा सकता ।प्रत्येक आजादी के दीवानों  की प्रेरणा स्त्रोत माँ, बहन, बेटी या पत्नी के रूप में कोई न कोई महिला ही रही है ।महिलाओं ने अपने गहने भी उस समय उतार कर बापू जी को यह कह कर अर्पण कर दिए थे कि जब हमारे प्यारे भारत का श्रृंगार स्वाधीनता रूपी गहने से होगा तभी हम ये गहने पहनेंगी । उन्होंने महिलाओं का आव्हान किया कि वीर शहीदों से उपहार में प्राप्त  आजादी को संभालने की जिम्मेवारी अब आप सब के कंधों पर है ।कार्यकर्म में तिरंगा झंडा लहराया गया । लहराते हुवे तिरंगे झंडे के नीचे नारियल तोड़कर और  केक काटकर खुशी मनाई । सभी ने राष्ट्रीय गान गाकर झंडे को सेल्यूट किया और भारत को पुनः सोने की चिड़िया बनाने  का संकल्प भी लिया । इस अवसर पर महिलाओं को पवित्र रक्षा सूत्र भी बांधा गया । 
कार्यक्रम में  आर्य समाज की महिला इकाई की प्रधान बहन मंजुला गौड़ ने अपने सम्बोधन में कहा कि पूरे देश मे आजादी के 75 वें साल का उत्सव दीवाली की तरह मनाया जा रहा है , जो हरेक भारत वासी के लिए बहुत ही गौरवशाली है । कार्यक्रम को प्रिंसिपल  बिमला मैडम ने भी सम्बोधित किया ।
कार्यक्रम में समाज सेवी  सज्जन साबू, रचना अग्रवाल,सुनील शर्मा,कुसुम साबू, रोशन लाल, राजेश जयसवाल, बजरंग मिस्त्री,  भगवती देवी,सोनिया,कुसुम मणिकताला, बिमला सिवाच, कृष्णा  और बच्चे उपस्थित रहे ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें