अहमदाबाद: खुशराजी भवन का भव्य उदघाटन

0
260

अहमदाबाद,गुजरात। ब्रह्माकुमारीज संस्थान, आबू की सहयोगी संस्था वर्ल्ड रिन्यूवल स्प्रीचुअल ट्रस्ट द्वारा अहमदाबाद के सिंगरवा क्षेत्र में ब्रह्माकुमारीज संस्थान में लम्बे समय से जुड़े जरूरतमंद वरिष्ठ (वानप्रस्थी) नागरिकों के लिए बनाया गया ‘खुशराज़ी’  भवन का दशहरा, बुधवार, 5 अक्टूबर को उदघाटन सम्पन्न हुआ।

इस भवन का उदघाटन ब्रह्माकुमारीज संस्थान की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी डॉ रतनमोहिनी, गुजरात विधानसभा की स्पीकर डॉ निमा बहन आचार्य, स्थानीय विधायक प्रदीप सिंह जडेजा एवं वल्लभ भाई काकड़िया, मीडिया प्रभाग के अध्यक्ष बीके करूणा, मेडिकल प्रभाग के सचिव बीके डॉ बनारसी, गुजरात जोन की जोन की प्रभारी बीके भारती दीदी,  गुजरात जोन की सह प्रभारी बीके दमयन्ती, ब्रह्माकुमारीज संस्थान के सेक्रेटरी तथा खुशराजी भवन के निमित्त CA. बीके ललित, महादेवनगर की प्रभारी बीके चन्द्रिका दीदी, गांधीनगर सेवाकेन्द्र प्रभारी बीके कैलाश, सुख शांति सबजोन प्रभारी बीके नेहा तथा नवरंगपुरा सेवाकेन्द्र प्रभारी बीके ईशिता समेत गुजरात के वरिष्ठ लोगों के कर कमलों से किया गया। प्रारम्भ में ब्रह्माकुमारीज संस्थान की प्रमुख राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी, गुजरात विधानसभा स्पीकर डॉ निमा बहन आाचार्य तथा वरिष्ठ सदस्यों द्वारा ध्वज फहराया गया तथा तत्पश्चात एक एक करके बाबा का कमरा, डायनिंग, किचन का रिबन काटकर किया गया।

आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए संस्थान प्रमुख राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी ने कहा कि यह भवन बाबा की प्रत्यक्षता का आधार बनेगा क्योकि यहॉं रहने वाले भाई बहनों की परवरिश परमात्मा के घर से होगी। इसके लिए मैं बधाई देती हूूॅं। कार्यक्रम का उदघाटन भाषण प्रस्तुत करते हुए गुजतरात विधानसभा स्पीकर डॉ निमा बहन आचार्य ने कहा कि यह ऐसा भवन है जहॉं व्यक्ति खुश भी रहेगा और राजी भी रहेगा। मैं इसके लिए बीके ललित भाई तथा ब्रह्म्माकुमारीज संस्थान को बधाई देती हूॅं। उम्मीद करती हूं कि यह भवन जिस मकसद से बनाया गया है। उसमें कामयाब होगा। समारोह में मीडिया प्रभाग के अध्यक्ष बीके करूणा ने कहा कि दादियों का संकल्प रहा है कि बाबा के बच्चों को हमेशा सुख मिले। समय प्रमाण यह भवन बाबा की प्रेरणा से ही बना है। जिसमें जरूरतमंद भाई बहनों की सेवा हो सकेगा। कार्यक्रम में गुजरात जोन की प्रभारी बीके भारती दीदी ने भी अपनी शुभकामनाएं दी। इसके साथ ही खुशराजी भवन के निमित्त बीके ललित भाई ने कहा कि यह बाबा का संकल्प है। कई बाबा के बच्चे ऐसे है जो वर्षों से बाबा के ज्ञान से जुड़े हुए है और वरिष्ठ नागरिक है। परन्तु उन्हें इस समय इसकी जरूरत है। इसलिए यह भवन बनाया गया है। अहमदाबाद शहर के किनारे शांत और मनोरम्य एरिया में बने हुए खुशराज़ी भवन में वानप्रस्थियों के लिए सभी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है जैसे कि किचन, Dining, लाइब्रेरी, Semi ICU, Physiotherapy, एयर कन्डिशनर रूम्स, एयर कन्डिशनर सिटिंग हॉल,  24 घंटे गरम पानी, दो लिफ्ट, हर फ्लोर पर स्टील के दो-दो सुंदर झूले, गेम ज़ोन, सलून, मुरली क्लास हॉल, बाबा का कमरा, हर कमरे में दो बेड, Protector लगे हुए गद्दे, दो अलमारियाँ, साइड बॉक्स, बापदादा की फ़ोटो, दीवाल घड़ी, बाबा का कास्केट, 24 घंटे नर्स की व्यवस्था आदि। 
कार्यक्रम के दौरान संस्था की अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका आदरणीय बी के मोहिनी बहन जी का अमेरिका से भेजा गया विडिओ बधाई संदेश दिखाया गया। संस्था के महासचिव आदरणीय निर्वैर भाई जी द्वारा भेजा गया औडियो मैसेज एवं अतिरिक्त महासचिव बृजमोहन भाई जी द्वारा ईमेल से भेजा गया बधाई संदेश सभा में सुनाया गया।  कार्यक्रम में मेडिकल प्रभाग के सचिव बीके डॉ बनारसी, महादेवनगर सबजोन प्रभारी बीके चन्द्रिका, गांधीनगर सेवाकेन्द्र प्रभारी बीके कैलाश, मणिनगर सुख शांति भवन सबजोन प्रभारी बीके नेहा, ब्रह्माकुमारीज के PRO बीके कोमल ने भी अपने शुभ विचार व्यक्त किये।
सात मंजिला है भवन: यह ‘खुशराजी’ भवन सात मंजिला है। जिसमें 140 कमरें हैं जिसमें 200 से ज्यादा लोगों के रहने की सुविधाएं हैं।  
दिनांक 04-10-2022 को ब्रह्मा कुमारीज़ की अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका आदरणीय बी के जयंती बहन जी ने भवन अवलोकन किया और खुशराज़ी का LOGO का दीप प्रज्वलन कर अनावरण किया। उन्होंने बताया कि हर चीज बहुत विचार करके यथायोग्य स्थान पर बनाई गई है (Thoughful) जो हमारे वरिष्ठ भाइयों बहनों को बहुत उपयोगी सिद्ध होगी।  उनके साथ शक्ति भवन की बी के हंसा बहन, UK से बी के हारिका बहन, बी के कानन बहन आदि भी उपस्थित थे। दिनांक 06-10-2022 को ब्रह्मा कुमारीज़ की संयुक्त मुख्य प्रशासिका आदरणीय बी के मुन्नी बहन जी ने भवन का बारीकी से अवलोकन किया एवं एक-एक सुविधा की जानकारी प्राप्त की। अति प्रसन्नता के साथ उन्होंने इस भवन को वरदान देते हुए कहा कि समय के हिसाब से वरिष्ठ राजयोगी भाई-बहनों के लिए यह भवन की सुविधा बहुत जरूरी है इससे हमारी समर्पित बहनें – भाई निश्चिंत होकर सेवाएं करेंगे। उनके साथ शालिनी बहन, प्रकाश भाई, डॉ मीट अबाह्न एवं अन्य बी के भाई बहनें भी थे। 

 ब्रह्माकुमारीज खुशराज़ी (KhushRaazi) वानप्रस्थ परिवार, अहमदाबाद की जानकारी के लिए संपर्क करें:बी के विनोद भाई – मोबाईल – 9050657730
www.khushraazi.org

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें