ब्रह्माकुमारीज़ में किया गया समर कैंप का आयोजन

0
309

आध्यात्मिक मूल्यों से मजबूत होती है जीवन की नींव – ब्रह्माकुमारीज़

छतरपुर,मध्य प्रदेश। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय विश्वनाथ कॉलोनी सेवाकेंद्र द्वारा ‘आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर थीम’ के अंतर्गत बच्चों की प्रतिभा को निखारने  के लिए और उनमें नैतिक मूल्यों की समझ पैदा करने के लिए “तीन दिवसीय समर कैंप” का आयोजन किया गया।

  समर कैंप के प्रथम दिन विश्वनाथ सेवाकेंद्र प्रभारी “बीके रमा बहन जी ने सभी बच्चों सहित प्रशिक्षण देने वाले सभी प्रशिक्षकों का स्वागत करते हुए कहा कि जब हमने सभी से कहा कि विद्यालय प्रांगण में हम बच्चों के लिए समर कैंप आयोजित कर रहे हैं तो लोगों ने हमसे पूछा कि आप वहां पर बच्चों को क्या कराएंगे तो मैंने सभी से कहा कि जैसे बच्चे समर कैंप में जाते हैं वहां पर सभी प्रकार की स्थूल चीजें बनाना सीखते हैं उनके टीचर्स उनको गुड मैनर्स भी सिखाते हैं इसी प्रकार यहां पर इस आध्यात्मिक वातावरण में आपके बच्चे जब आएंगे तो यह स्थूल चीजें बनाना तो सीखेंगे ही साथ-साथ ऐसे रिश्ते जिनमें प्यार हो, एक दूसरे की परवाह हो, एक दूजे के लिए सम्मान हो और साथ में व्यावहारिक ज्ञान हो, अनुशासन हो और यही हमारे  खुशहाल जीवन की नींव हैं । यदि नींव मजबूत होगी तो जीवन में आने वाली सभी कठिनाइयों का हम मजबूती से सामना कर सकेंगे। तो यह 3 दिन आपके बच्चों के आध्यात्मिक विकास, नैतिक मूल्यों के विकास और जीवन के हर क्षेत्र में सफल बनाने वाले ईश्वर का साथ दिलाने के लिए इस समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है ।”

 कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन से की गई। क्रिश्चियन स्कूल शिक्षिका अविधा  अग्रवाल, मरियम माता स्कूल शिक्षक सुरेंद्र सिंह, बीके रीना,बीके कमला, बीके कल्पना के मार्गदर्शन में बच्चों ने भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए आध्यात्मिक मूल्यों के महत्व को समझा और खेल-खेल में नैतिक शिक्षा को ग्रहण किया।

यह कैंप प्रतिदिन प्रातः 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक चलता था जिसमें बच्चों ने अनेक प्रकार की एक्टिविटीज, गीत गाना, डांस, ड्राइंग, शारीरिक एक्सरसाइज के साथ राजयोग मेडिटेशन भी सीखा । इस दौरान बच्चों के लिए एनर्जी ड्रिंक और खाने पीने का भी विशेष ध्यान दिया गया और बच्चों को प्रतिदिन उनकी पसंद के अलग-अलग व्यंजन खिलाए गए ।

इस कैंप में 80 बच्चों ने भाग लिया और जमकर छुट्टियों का आनंद लिया। समर कैंप के समापन में प्रोफेसर डॉ. एम.एल प्रजापति, एयरपोर्ट ए.जी.एम सौरभ यादव, सोनल यादव एवं सिविल लाइन सेवाकेंद्र प्रभारी बीके माधुरी बहन जी उपस्थित रहीं और बच्चों को ज्ञानवर्धक एक्टिविटीज कराईं तत्पश्चात सभी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट प्रदान किए गए।

कार्यक्रम का पूरा मैनेजमेंट बीके रमा बहन और बीके भारती द्वारा किया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें