आबू रोड: तीन दिवसीय प्रशासक सेवा प्रभाग की ट्रेनिंग एवं भट्टी कार्यक्रम

0
246

तीन दिवसीय प्रशासक सेवा प्रभाग की ट्रेनिंग एवं भट्टी  कार्यक्रम का हुआ भव्य शुभारंभ
प्रशासन में नैतिक मूल्यों के समावेश से साकार होगी समृद्ध भारत की तस्वीर- चार दिवसीय प्रशासक प्रभाग की राष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग कार्यक्रम  का हुआ आगाज़- देशभर से पधारे 500 से भी अधिक ब्रह्माकुमारी एवं ब्रह्माकुमार भाई बहनों ने लिया संकल्प – प्रशासकों में नैतिक मूल्यों का समावेश कर बदलेंगे संसार

आबू रोड-मानसरोवर,राजस्थान: प्रशासनिक अधिकारियों के जीवन को हर प्रकार से दबाव और तनाव से मुक्त बनाने के लक्ष्य को लेकर चार दिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसकी शुरुआत स्वागत एवं उद्घाटन सत्र से की गई। 
दीप प्रज्वलन करके कार्यक्रम की शुरुआत की गई।
मंचासीन प्रशासक वर्ग की राष्ट्रीय अध्यक्षा आदरणीया राजयोगिनी आशा दीदी जी, आदरणीया राजयोगिनी अवधेश दीदी जी (प्रशासक वर्ग की राष्ट्रीय को ऑर्डिनेटर), प्रशासक प्रभाग के हेड क्वार्टर कोआर्डिनेटर राजयोगी बीके हरीश भाई जी, बीके राधा बहन जी जोनल कोऑर्डिनेटर प्रशासक प्रभाग लखनऊ, बीके पूनम दीदी जी जोनल कोऑर्डिनेटर प्रशासक प्रभाग जयपुर, बीके कानन दीदी जी जोनल कोऑर्डिनेटर ईस्टर्न कोलकाता, बीके सीताराम मीणा जी रिटायर्ड (आईएएस) बीके वह वैधात्रि बहन जी फैकल्टी ओ.आर. सी. दिल्ली, बी.के. रीना दीदी जी जोनल कोऑर्डिनेटर प्रशासक प्रभाग भोपाल का स्वागत वंदन बीके मंजू दीदी, बीके रिचा दीदी एवं अन्य ब्रह्माकुमारी बहनों के द्वारा तिलक एवं फूलों की माला, गुलदस्ते से किया गया। 
राष्ट्रीय अध्यक्षा आदरणीया राजयोगिनी आशा दीदी जी ने कहा कि एक होता है प्रशासन, एक होता है प्रबंधन प्रशासक प्रभाग में प्रशासन भी है, प्रबंधन भी है और इन दोनों का आधार है, स्व प्रशासन जो स्वयं को प्रशासन में रखना जानता है वह दूसरों को भी प्रशासन में रख सकता है। जो मैनेजर होता है वह सिर्फ साइन नहीं करता बल्कि सारे नियमों को देखते हुए मैनेज करता है, जिसने मैनेज करना सीख लिया उसने प्रशासन करना सीख लिया।
इस ट्रेनिंग एवं भट्टी का क्या उद्देश्य है ट्रेनिंग को आयोजित करने के पीछे हमारे पदाधिकारियों का प्रशासनिक सेवा प्रभाग का क्या लक्ष्य, उद्देश्य है इसको उपस्थित जनसमूह के सामने रखते हुए प्रशासनिक सेवा प्रभाग के हैडक्वाटर कोऑर्डिनेटर राजयोगी ब्रह्माकुमार हरीश भाई जी ने कहा कि समाज में जितने भी अधिकारी गण है जैसे आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस, सेक्रेटरी इन सभी के पास पावर होती है और बुद्धिमता भी होती है इन बड़े अफसरों की सेवा हम कैसे करें उसके लिए हमें अपने आपको तैयार करना होता है। सारे भारत से आए हुए भाई बहनों प्रति अपनी शुभकामनाएं दी एवं कार्यक्रम के सफलता हेतु शुभ भावनाएं प्रकट की।
आदरणीया राजयोगिनी अवधेश दीदी जी (प्रशासक वर्ग की राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर) आपने कहा कि सारे संसार में जितने भी प्रभाग हो सभी प्रभाग को व्यवस्थित तरीके से चलाने का नाम है प्रशासन। क्योंकि प्रशासन ही हमारी कार्य क्षमता को बढ़ाता है, दिखाता है, समझाता है और संसार को चलाता है। प्रशासन माना स्वयं में प्रशासन करना साथ साथ साथियों को भी सिखाना है और साथियों को हम तभी प्रशासन सिखा सकते हैं, जब हम स्वयं एक लीडर बनकर कार्य करते है, खुद को उदाहरणमूर्त, आधारमूर्त बनाते हैं। आपने कहा की सही प्रशासन अर्थात एक जिम्मेवार बनना।  प्रशासक बनना अर्थात दृढ़ता लाना क्योंकि सफलता का आधार दृढ़ता ही है।
एवं साथ-साथ मंचासीन सभी अतिथियों ने इस ट्रेनिंग कार्यक्रम प्रति अपनी अपनी शुभ भावनाएं एवं शुभकामनाएं प्रकट की। राजयोगी बीके शैलेश भाई जी ने कार्यक्रम प्रति सभी का आभार, धन्यवाद व्यक्त किया।कार्यक्रम का कुशल मंच संचालन बीके डॉक्टर रीना दीदी ने किया। इस सत्र के पश्चात बीके वैधात्री बहन फैकल्टी ओआरसी दिल्ली ने सभी को कार्यक्रम के पहले कैसे कनेक्ट किया जाए उसके लिए आइस ब्रेकिंग एक्टिविटी के ऊपर क्लास कराई।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें