ग्वालियर: युवा पीढ़ी को नशे के चंगुल से छुड़ाएं – ब्रह्माकुमारीज

0
119

ग्वालियर,लश्कर,मध्य प्रदेश। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की सहयोगी संस्था राजयोग एजुकेशन एंड रिसर्च फाऊंडेशन के मेडिकल विंग द्वारा चलाए जा रहे अभियान मेरा ग्वालियर व्यसन मुक्त ग्वालियर के आज छठवें दिन अनेकानेक  जगह कार्यक्रमों का आयोजन हुआ ।

जेसी मील गर्ल्स कॉलेज, सी.आर.पी.एफ., राजा मानसिंह तोमर कला एवं संगीत विश्व विद्यालय, एस. एफ. 13 बटालियन एवं पुलिस ट्रेनिंग सेंटर तिगरा सहित अन्य जगहों  पर  कार्यक्रम आयोजित हुए।

अभियान में चल रहीं ब्रह्माकुमारी बहनों ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि नशे की समस्या इतनी गंभीर है कि आज हमारे देश में हर 8 सेकंड में एक व्यक्ति 1 दिन में 3750 और एक वर्ष में 13.5 लाख लोगों की केवल एक तंबाकू के नशे के कारण मृत्यु हो जाती है आज एक एक्सीडेंट होता है और लोगों की मृत्यु होती है अखबार में खबर आ जाती है और सभाओं में प्रश्न उठ जाता है लेकिन यहां 3750 लोग हर रोज मृत्यु का ग्रास बन रहे हैं और हम उस पर कोई भी चर्चा नहीं करते विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2021 में एक अध्ययन किया जिसके अनुसार तम्बाकू अपने सबसे अच्छे ग्राहकों में से 68 प्रतिशत को समय से पहले मृत्यु का वरदान देता है आज हमारे 5500 युवा जिनकी आयु 14 से 18 वर्ष के बीच की होती है। प्रतिदिन नशा देने वालों की भीड़ में शामिल हो जाते हैं ब्रम्हाकुमारी का यह उद्देश्य है कि 2000 और उसके बाद जितने भी बच्चों ने इस भारत भूमि पर जन्म लिया है उन सबको जागरूक करके नशे के चंगुल चंगुल से बचाया जाए जैसे हम सबने अपने देश को पोलियो मुक्त किया है क्या भविष्य के भारत को हम नशा मुक्त नहीं कर सकते भारतवर्ष एक महान भूमि है जिस पर रहने वाले हम सभी देवी देवताओं के वंशज है आइए हम सब मिलकर आज अपने देश को फिर से नशा मुक्त करने का संकल्प ले, अपनी युवा पीढ़ी को इन व्यसनों से बचाएं, जो भाई बहन  इसके चंगुल में फंस गए हैं उन्हें उससे छुड़ाने का प्रयास करें।  समाज में व्यसनों के प्रति जागरूकता लाकर और स्वस्थ और स्वच्छ समाज के निर्माण में अपना योगदान दें।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें