बिलासपुर: नशे के विरूद्ध पुलिस द्वारा चलाए जा रहे अभियान ‘निजात’ में ब्रह्माकुमारीज़ को किया गया आमंत्रित

0
169

पुलिस महानिरीक्षक बी.एन. मीणा, पुलिस अधीक्षक  संतोष सिंह, ब्रह्मा कुमारी मंजू दीदी जी एवं आर्ट ऑफ लिविंग के प्रितपाल सिंह की उपस्थिति में स्व. लखीराम सभागार में हुआ कार्यक्रम का आगाज़

नशीले पदार्थों को ना… और जिन्दगी को हां… कहने के लिए अभियान – ‘निजात’

बिलासपुर टिकरापारा,छत्तीसगढ़: नशे के विरूद्ध बिलासपुर पुलिस द्वारा चलाए जा रहे अभियान ‘निजात’ का शुभारम्भ बिलासपुर के स्व. लखीराम सभागार में पुलिस महानिरीक्षक बी.एन. मीणा की उपस्थिति में हुआ। शुरूआत अतिथियों द्वारा छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर माल्यापर्ण एवं राजगीत के गायन से हुई। सभी अतिथियों का गुलदस्ते व स्मृति चिन्ह देकर स्वागत व सम्मान किया गया। कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों द्वारा निजात अभियान के रथ को हरी झंडी देकर रवाना किया।

इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक भ्राता बीएन मीणा जी ने इस अभियान के लिए पुलिस अधीक्षक भ्राता संतोष सिंह जी की बहुत प्रशंसा की और कहा कि पूरे जिले में इस अभियान के सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो रहे हैं।

पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने कहा कि नशा पूरे परिवार व समाज को खराब कर देता है, भविष्य की रूपरेखा बिगड़ जाती है। नशा नाश की जड़ बन जाता है। समाज के सारे अपराधों पर नियंत्रण जरूरी है। इनमें से 30-35 प्रतिशत अपराधों का कारण नशा होता है। सड़क दुर्घटना का 40 प्रतिशत कारण नशा है। कोई भी सामान्य या गंभीर अपराध नशे के कारण बढ़ते जाते हैं। इसके लिए पहले कारण पर काम करें। कार्यवाही होने पर भी अपराध बढ़ते ही जा रहे हैं। इसलिए यह एक्शन लिया जा रहा है कि वो नशा छोड़ेंगे या जिला छोड़ेंगे।

टिकरापारा सेवाकेन्द्र प्रभारी ब्रह्माकुमारी मंजू दीदी ने ‘नशा तो ऐसी आदत है सीधे मौत को दावत है’- यह संदेश देते हुए नशे के नुकसान और छुटकारे के रोचक तरीके बताए। उन्होंने कहा कि नशे से ग्रसित व्यक्ति मेडिटेशन एवं सकारात्मक चिंतन के माध्यम से अपनी बुरी आदतों से निजात पा सकता है। अगर समस्या की शुरुआत में उसे रोका ना जाए तो वह विकराल रूप ले सकता है।  उन्होंने विचारधारा के परिवर्तन पर जोर दिया और कहा कि इस अभियान में ब्रह्माकुमारीज़ की पूरी टीम सदा बिलासपुर पुलिस के साथ है जब भी सहयोग की जरूरत होगी हम सेवा के लिए सदा तत्पर हैं।

यह अभियान नवपदस्थ पुलीस अधीक्षक संतोष सिंह का महत्वाकांक्षी अभियान है। इस कार्यक्रम में जिला पुलिस के सभी राजपत्रित अधिकारीगण, थाना/चौकी प्रभारी गण, ब्रह्माकुमारीज़ टिकरापारा की प्रभारी ब्रह्माकुमारी मंजू दीदी, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष  डॉ. प्रशांत द्विवेदी, पूर्व अध्यक्ष डॉ. अभिजीत रायजादा, आर्ट ऑफ लिविंग के प्रशिक्षक प्रीतपाल सिंह, चेम्बर ऑफ कॉमर्स, रोटरी क्लब आदि अनेक संस्थान के गणमान्य लोग, एनसीसी, एनएसएस, स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राएं आदि बड़ी संख्या में सम्मिलित हुए। 

आपको बता दें कि छ.ग. की न्यायधानी बिलासपुर में नवपदस्थ एस.पी. भ्राता संतोष सिंह जी द्वारा निजात अभियान प्रारम्भ किया गया। इसका काफी असर देखने को मिल रहा है। इसके अंतर्गत पुलिस द्वारा तीन चरणों में कार्यवाही की जाती है- अवैध नशे के कारोबार से जुड़े हुए अपराधियों पर सख्त कार्यवाही, नशे के प्रति जनजागरूकता एवं तीसरे चरण में नशे के आदि हो चुके लोगों की थाने स्तर पर काउंसिलिंग कर नशे से दूर रहने हेतु आवश्यक चिकित्सा सुविधा एवम् पुनर्वास की व्यवस्था की जाती है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें