नीमच: ‘खुशियां आपका इंतजार कर रही हैं’ कार्यक्रम को शिवानी बहन ने किया सम्बोधित

0
224

10 हजार लोगों में इतनी गहरी शांति और ऐसा अनुशासन तो पहले कभी देखा नहीं

‘खुशियां आपका इंतजार कर रही हैं’ के कार्यक्रम की कल्पनातीत सफलता

नीमच,मध्य प्रदेश।  ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा आयोजित ‘पावन धाम’ के समीप पुरानी नगर पालिका के विशाल मैदान में खचाखच भरी सभा में एैसा सन्‍नाटा कि चुटकी की आवाज भी सुनाई दे जाए, ये तो सिर्फ देवदूत के समान, चैतन्य फरिश्‍ता बी.के.शिवानी दीदी की ही देन हो सकती है.. चारों तरफ पुलिस और प्रशासन की चुस्त दुरूस्त व्यवस्था, मेटल डिटेक्टर तथा ड्रोन से निगरानी और यातायात विभाग की तो इतनी चाक चौबंद व्यवस्था देख कर ही लग रहा था क‍ि नीमच में कोई अति विशाल आयोजन चल रहा है..महिला व पुरूष पुलिस के सभी अधिकारी व जवान बड़े आदर और सम्मान भाव से प्रवेश पत्र चेक करके कार्यक्रम स्थल पर लोगों को प्रवेश दे रहे थे । 

कार्यक्रम की शुरुआत बहन वंदना सोनी, भूमिका बोरीवाल व इशा सोनी के सुंदर स्वागत नृत्य से हुई ।  विश्व शांति की ज्योत जगा लो गीत की प्रतिध्वनि में सांसद श्री सुधीर गुप्ता, राजस्थान के पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीचन्द कृपलानी, न.पा.अध्यक्ष श्रीमती स्वाति चौपड़ा, ग्रुप सेंटर के डी.आई.जी. श्री एस.एल. खूप, आर.टी.सी. के डी.आई.जी. श्री अनमोल सूद, उद्योगपति श्री डी.एस.चौरड़िया, श्री संतोष चौपड़ा व समाजसेवी श्री वासुदेव गर्ग आदि ने इस आयोजन की सर्वाधिक चर्चित विश्व प्रतिभा ब्रह्माकुमारी शिवानी दीदी के नेतृत्व में दीप प्रज्‍जवलित किये । 

तत्‍पश्‍चात सांसद श्री सुधीर गुप्ता व नगर पालिका अध्यक्ष ने शिवानी दीदी का स्वागत सत्कार करके मोमेंटो भेंट किया तत्पश्चात तथा बोहरा समाज के अली असगर व अन्य ने शिवानी दीदी को सम्मानित किया । ‘नगर समस्या व सुझाव ग्रुप’ के विवेक खंडेलवाल, एडिशनल एस.पी. श्री सुंदर सिंह कनेश, अशफाक भाई व डॉ. दीपक सिंघल ने शिवानी दीदी को मोमेंटो भेंट कर सम्मानित किया । 

तत्‍पश्‍चात शिवानी दीदी ने 2 घण्टे से अधिक के अपने लगातार संबोधन में सार रूप में यही समझाया कि हम जीवन में किये जाने वाले प्रत्येक कर्म तो करते ही रहते हैं लेकिन दिनों दिन व्यक्ति डिस्चार्ज होता जा रहा है.. उसे अपने खुद के लिए समय नहीं है.. धन कमाना अच्छा है किन्तु अंत समय साथ में जाने वाला आध्यात्मिक धन तो कमा नहीं पा रहे.. सबसे मिलने की फुर्सत है किन्तु खुद से नहीं मिल पा रहे.. एैसे अनेकानेक व्यक्तिगत, पारिवारिक व सामाजिक महत्वपूर्ण टिप्‍स समझाकर शिवानी दीदी ने पूरी सभा को इतना तल्लीन कर दिया कि दो घण्टे से अधिक समय तक 10 हजार से अधिक की सभा में कोई अपने स्थान से एक बार भी नहीं उठा.. शिवानी दीदी ने शक्तिशाली संकल्पों के विचार देकर हरेक को सुख-शांति की बहुत गहरी अनुभूति करवा दी । 

पिन ड्रॉप साइलेंस.. एकदम सन्नाटा.. ऐसा लग रहा था उस विशाल मैदान में केवल शिवानी दीदी हैं और उनकी आवाज है । ये अतिशयोक्ति नहीं है.. जब कार्यक्रम का समापन हुआ तो एक अद्‌भुत नजारा सामने आया जो भारी पुलिस बल व्यवस्था संचालन के लिए खड़ा था वो शांतचित्त और चकित होकर देख रहे थे कि कैसे हजारों लोग बिना किसी निर्देश के, बिना किसी हलचल व बातचीत के ध्यान,मौन, साधना की स्थिति में कतारबद्ध होकर उस मैदान से निकल रहे थे । एक हजार से अधिक कारें व हजारों दो पहिया वाहन कब उस क्षैत्र से निकल कर अपने-अपने गंतव्य तक बिना हार्न बजाए ही एैसे निकल गए जैसे व्यक्ति के साथ वाहन भी मेडिटेशन की स्थिति में हो.. 

कैसा था यह अद्‌भुत.. अविश्‍वसनीय किन्तु सत्य नज़ारा..  कार्यक्रम के संयोजक बी.के.सुरेंद्र भाई से पुलिस अधिकारियों व जवानों ने यही प्रतिक्रिया व्यक्त की कि हमारे लिए तो कोई काम ही नहीं था.. पहली बार हम किसी आयोजन में बैठ कर खुद पूरे कार्यक्रम का लाभ ले रहे थे और कुछ देर में तो ऐसा सन्नाटा हो गया जैसे यहाँ कोई था ही नहीं । बी.के.सुरेन्द्र भाई ने बताया कि लगभग 500 लोग कार्यक्रम के बाद मंच के चारों और खड़े हो गए और प्‍यार भरी निगाहों से शिवानी दीदी से निवेदन करने लगे.. कुछ देर हम पर अपनी कृपा दृष्टि बरसा दो.. अपने हाथ आशीर्वाद की मुद्रा में हम पर उठा दो.. कुछ महिलाओं तो जोर जोर से कहने लगी कि हमारा तो नया जीवन ही आज से शुरू हुआ है, किन्तु शिवानी दीदी ने खुद आगे आकर सबको गहरी योग युक्त शांति की दृष्टि देकर संतुष्ट किया ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें