राजनांदगाव: “खुशहाल महिला- खुशहाल परिवार’ विषय पर स्नेह मिलन का आयोजन किया गया

0
151
????????????????????????????????????

महिला परिवार की धूरी है उसकी मनोस्थिति परिवार को अधिक प्रभावित करती हैं- ब्रह्माकुमारी पुष्पा दीदी जी
राजनांदगाव छत्तीसगढ़ । अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय एवं राजयोग एजुकेशन एंड रिसर्च फाऊंडेशन के महिला प्रभाग द्वारा 5 मार्च 2023 को वरदान भवन में “खुशहाल महिला- खुशहाल परिवार’ विषय पर स्नेह मिलन का आयोजन किया गया ।
राजयोगिनी पुष्पा दीदी ने विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि परिवार को खुशियों से भरने की, घर को स्वर्ग बनाने की जिम्मेवारी भगवान ने हम नारियों को दी। नारी का अर्थ ही है न+अरी अर्थात् जिनका कोई शत्रु न हो वह मां, बहन,पत्नी आदि रूपों से सहनशीलता, प्रेम, करुणा ,दया बरसाती है । उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है नारियों का सैलाब जिस ओर उमड़ता है वैसा ही समाज बनता है ।आज महिलाएं अपने मूल धर्म को भूल पश्चिम कल्चर की ओर आकर्षित हो रही है और उसी में खुशी ढूंढ रही है, खुश दिखने की होड़ है लेकिन खुश रहने की फुर्सत नहीं ।बच्चे व परिवार के लिए पर्याप्त समय नहीं दे पा रही है, इसी का परिणाम है कि समाज पतन के मार्ग पर जा रहा
है हमें बच्चों को व परिवार को कथन से नहीं कर्मों से सिखाना है इसको विभिन्न उदाहरण वा प्रेरक प्रसंग के माध्यम से दीदी ने रोचक ढंग से समझाया। उन्होंने कहा कि महिला परिवार की धूरी है उनकी मनोस्थिति घर परिवार के वातावरण को अधिक प्रभावित करती है, समस्या युक्त जीवन मे खुशनुमा जीवन जीना एक कला है, यदि महिलाएं इस कला में पारंगत हो जाए तो परिवार को भी खुश रख सकती है । आध्यात्मिकता एवं राजयोग का अभ्यास जीवन की विपरीत परिस्थितियों में भी खुशहाल जीवन जीने की क्षमता विकसित करता है। उन्होंने राजयोग मेडिटेशन का अभ्यास करा कर गहन शांति की अनुभूति कराई। बहन वर्षा अग्रवाल ने संस्था की सराहना करते हुए कहा कि यही वह स्थान है जहां हम उस परम सत्ता से जुड़कर शक्तिशाली बन सकते हैं। राजनीतिक सामाजिक एवं न्याय क्षेत्र से जुड़ी बहन शारदा तिवारी ने अपना अनुभव बताते हुए कहा कि हम अपनी बात परमात्मा के सम्मुख रखते हैं तो हमें सही समाधान मिल जाता है। डॉ रेखा मेश्राम ने भी अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की ।
इस अवसर पर वसुधा फाउंडेशन की अध्यक्ष बहन वर्षा अग्रवाल , छत्तीसगढ़ महिला कांग्रेस की उपाध्यक्ष बहन शारदा तिवारी, ओ कान्हा मंडल की अध्यक्ष बहन अर्चना दास , अग्रवाल महिला मंडल की अध्यक्ष बहन अनुराधा लोहिया, गुजराती महिला मंडल की अध्यक्ष बहन नीता रायचा, लिनेस क्लब की सदस्य बहन माला शुक्ला, छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की पूर्व सदस्य डॉ रेखा मेश्राम, भाजपा नेता श्रीमती पूर्णिमा साहू समाजसेवी बहन पदमा आहूजा, कस्तूरबा महिला मंडल की सदस्य बहन उमा रुंगटा, समाजसेवी बहन कंचन एवं स्थानीय राजयोग सेवाकेंद्र की संचालिका ब्रह्माकुमारी पुष्पा दीदी जी ने सद्भावना दीप प्रज्वलित किया। कुमारी मीनाक्षी व कुमारी समृद्धि ने नारी शक्ति की महिमा में नृत्य प्रस्तुत किया। ब्रह्माकुमारी प्रभा बहन ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया । पायल बहन ने आभार व्यक्त किया। ब्रह्माकुमारी बहनों ने सभा में आए सभी माता-बहनों का तिलक लगाकर स्वागत किया । इस गरिमामय समारोह में सभी को ईश्वरीय सौगात भेट कर तथा प्रसाद देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बहन अनीता जैन, पुष्पा अग्रवाल, दीपा सोमानी, रीमा नायर, सुमित्रा लोहिया, मीना साहू , हंसा ठक्कर , मीतू खत्री सहित अनेक गणमान्य महिलाएं उपस्थित थी ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें