सकारात्मक पथ पर चलने के लिए राजयोग ध्यान की आवश्यकता – ब्रह्माकुमारी हुसैन

0
465

नाशिक-देवलाली कैंप,महाराष्ट्र:शांति प्राप्त करने के लिए, ऊर्जावान होने के लिए, आराम से रहने  के लिए, आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है, आपको अधिक खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, बस थोड़ी देर ध्यान करें या शांति से बैठें और भगवान के साथ अपनी पहचान खोजें, इसके माध्यम से मैं अपने वास्तविक स्वरूप का अनुभव कर सकता हूं। हम दिन में कई बार इस स्थिति का  अनुभव कर सकते हैं, लेकिन अगर हम सुबह कुछ समय के लिए ध्यान में बैठते हैं, तो हम आत्म-जागरूक बन सकते हैं और हम सकारात्मक तरीके से काम कर सकते हैं।
       देवलाली रोटरी क्लब, देवलाली इनरविल क्लब और देवलाली जनकल्याण फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से पुज सिंधी पंचायत हॉल में आयोजित व्याख्यान कार्यक्रम में  ब्रह्मकुमारी हुसैन दीदी 14 मई को बोल रही थीं। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। इस अवसर पर नासिक उप-क्षेत्र की मुख्य निदेशक ब्रह्माकुमारी वासंती दीदीजी, सिंधी पंचायत अध्यक्ष रतन चावला, उपाध्यक्ष मनोहर कृष्णानी, ब्रह्माकुमार दिलीप बोरसे, रोटरी क्लब के सदस्य अनंत अथानी, हितेश करिया, सुंदरमन, अशोक शिरगांवकर और रोटरी क्लब देवलाली की अध्यक्ष नंदिनी करिया,  श्रीमती मनीषा दोशी, देवलाली के इनर व्हील क्लब की अध्यक्ष श्रीमती संध्या सुंदरमन, देवलाली जनकल्याण फाउंडेशन की अध्यक्ष श्रीमती नाज़नीन तारवाला अदि मन्यावर उपस्तित थे।
            हुसैन दीदी ने आगे कहा कि दिन भर में किसी भी स्थिति से प्रभावित होने से बचने के लिए जिस तरह हम अपने कपड़े रोजाना साफ करते हैं, उसमें लगे दाग और मल को साफ करने के लिए हम साबुन का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह हम सुबह उठकर ध्यान करते हैं। कुछ समय के लिए। यदि आप एक मजबूत संकल्प  के साथ काम पर जाते हैं  तो आप अपने दूषित विचारों और नकारात्मक विचारों को धोकर अपने मन में शुद्ध पवित्र अच्छे विचारों की निर्मिती  कर सकते हैं, तो आपके मन में पूरे दिन उत्साह और प्रेरणा बनी रहेगी | मात्र इसके लिए  आपको ध्यान सीखने की आवश्यकता होगी।  दीदी ने जोर देकर कहा कि ध्यान में बिताया गया समय पूरे दिन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।
अपने अध्यक्षीय भाषण में, ब्रह्माकुमारी वासंती दीदीजी ने राजयोग ध्यान के महत्व को समझाया। वासंती दीदी ने कहा कि हर किसी के लिए ब्रह्मकुमारी का साप्ताहिक पाठ्यक्रम एक बार और सभी के लिए लेना बहुत जरूरी है ताकि आत्मा में नकारात्मकता दूर हो जाए और ध्यान के माध्यम से हमारा जीवन सकारात्मक और सक्रिय हो जाए।
 ब्रह्माकुमारी सेवा केंद्र पर सोमवार से शनिवार तक सभी के लिए यह कोर्स नि:शुल्क है और अपनी सुविधानुसार नजदीकी ब्रह्माकुमारी सेवा केंद्र से संपर्क करके इस कोर्स के लिए सुबह या शाम एक घंटा उपलब्ध कराया जाता है।
पूज सिंधी पंचायत अध्यक्ष रतन चावला ने माउंट आबू में ब्रह्माकुमारी संस्था के बारे में याद दिलाया और 200 सिंधी पंचायत सदस्यों और अन्य भक्तों के साथ दिल्ली में ब्रह्माकुमारी संस्था के ओम शांति रिट्रीट सेंटर में ध्यान शिविर आयोजित करने की इच्छा व्यक्त की।
कार्यक्रम का शुभारंभ रोटरी क्लब ऑफ देवलाली की अध्यक्षा श्रीमती नंदिनी करिया ने किया। ब्रह्माकुमारी गोदावरी दीदी द्वारा सूत्र संचालन  किया गया और ब्रह्माकुमारी मीरा दीदी द्वारा स्वागत किया गया। धन्यवाद प्रस्ताव इनर व्हील की संस्थापक सदस्य निवेदिता अथानी ने लिया। ब्रह्माकुमारी शक्ति दीदी,  दीदी पूनम दीदी कावेरी दीदी मेघा दीदी प्रिया दीदी  अदि  समर्पित बहनों  को तुलसी के पौधे से सम्मानित किया गया। देवलाली इनर व्हील क्लब देवलाली और देवलाली जनकल्याण आदि के रोटरी क्लब के सदस्यों ने बड़ी संख्या में सहयोग किया। कार्यक्रम में ब्रह्मा कुमारी हुसैन दीदीजी को सुनने के लिए बाहरी समाज की मुस्लिम महिलाये बड़ी संख्या में विशेष रूप से उपस्थित थे|

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें