दिल्ली : द्वारका सेक्टर 12 सेवा केंद्र पर “परिवार सशक्तिकरण” – राष्ट्रीय महिला विंग अभियान

0
153

दिल्ली : भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा शुरू किए गए राष्ट्रीय महिला विंग अभियान के तेहत तथा अंतर्राष्ट्रीय मदर्स दिवस पर प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज़ ईश्वरीय विश्व विद्यालय, सेक्टर 12 द्वारका सेवा केंद्र ने रविवार, 14 मई 2023 को शाम 4.30 बजे से एक कार्यक्रम आयोजित किया। यह कार्यक्रम ग्रीन हेवन अपार्टमेंट, सेक्टर 4, द्वारका, नई दिल्ली में मनाया गया।  

कार्यक्रम का विषय “परिवार सशक्तिकरण” चुना गया था। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में द्वारका व आसपास के क्षेत्रवासियों ने बढ़ चढ़ कर बड़े उमंग और उत्साह से भाग लिया । इस कार्यक्रम में हमारे सम्मानित अतिथि रहीं श्रीमती नीरा शास्त्री, अध्यक्ष Lal Bahadur Shastri Welfare Organization और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की Daughter-in-law , श्री एम.के. सिन्हा, निदेशक Dwarka City News Paper and Dwarka Directory और श्री पवन राठी, पूर्व पार्षद एमसीडी, वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका राजयोगिनी बी.के. चक्रधारी दीदी जी, अध्यक्ष, महिला विंग, राजयोगिनी बी.के. भावना दीदीजी, प्रभारी, हस्तसाल सेवा केंद्र, राजयोगिनी बी.के. निशा दीदी, प्रभारी द्वारका सेक्टर-12 सेवा केंद्र और राजयोगिनी बी.के. दिव्या दीदी, प्रभारी विश्वास पार्क सेवा केंद्र ने कार्यक्रम में भाग लिया।
राजयोगिनी बी.के. भावना दीदीजी ने राजयोगिनी बी.के. चक्रधारी दीदीजी और सभी प्रतिष्ठित Guest of Honour  का स्वागत किया । उन्होंने सभी माताओं का स्वागत करते हुए हमारे ‘स्वर्णिम भारत’ के पिछले गौरव को याद करते हुए बताया कि कैसे हमारे देश में शांति और समृद्धि में धीरे-धीरे गिरावट आई है। उन्होंने मूल्य-आधारित परिवार में एक माँ की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया, ताकि सर्वशक्तिमान ईश्वर की इच्छा के अनुसार फलदायी और सफल जीवन जी सकें। उन्होंने कार्यक्रम में आये सभी दर्शकों के लाभ के लिए राजयोग के अभ्यास द्वारा गहन शांति की अनुभूति भी कराई ।  
एक टॉक शो में राजयोगिनी बी.के. चक्रधारी दीदीजी ने बी के निधि बहन, सिडनी स्थित कंपनी की निदेशिका द्वारा पूछे गए प्रश्नों के विस्तृत और  सरल उत्तर दिये।  वर्तमान पारिवारिक परिवेश में उत्पन्न होने वाली समस्याओं पर प्रश्न पूछे गए । प्रश्नों के उत्तर में आदरणीय चक्रधारी दीदीजी ने अपने अनुभव के अनुसार परिवार के कल्याण और समाज की प्रगति में एक माँ के महत्व को समझाया। उन्होंने छोटे बच्चों के साथ व्यवहार करते समय बिना शर्त प्यार और देखभाल करने पर जोर दिया ताकि उनमें शत्रुतापूर्ण व्यवहार के विकास से बचा जा सके और इच्छित परिणाम प्राप्त किये जा सके।
सभा को संबोधित करते हुए श्रीमती नीरा शास्त्री जी ,भारत के पूर्व प्रधान मंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की Daughter-in-law  ने पश्चिमीकरण पर अपनी आंतरिक भावनाओं को व्यक्त किया, जो भारतीय जीवन शैली में व्याप्त है। उन्होंने अपने व्यक्तिगत अनुभव और संयुक्त परिवार प्रणाली को एकजुट रखने के अपने प्रयासों के बारे में बताया। उन्होंने विश्व व्यवस्था में अपने अतीत के गौरव को पुनः प्राप्त करने के लिए, बदलते समय में भी भारतीय परंपराओं को अक्षुण्ण रखने की अपनी खोज को जारी रखने के लिए नारियों को अपनी कोशिशें करते रहने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने साझा किया कि अन्य राजनीतिक कार्यक्रमों में हम जो vibrations  महसूस करते हैं, उसकी तुलना में उन्होंने यहां पूरी तरह से अलग vibrations का अनुभव किया, जो शक्ति देता है और सकारात्मकता को सक्षम बनाता है।

इस अवसर पर बोलते हुए श्री एम.के. सिन्हा ने श्रीमती नीरा शास्त्री के साथ और ब्रह्माकुमारियों के साथ भी अपने लंबे जुड़ाव को याद किया।  उन्होंने इस अवसर पर सभी माताओं को बधाई दी और कठिन परिस्थितियों में परिवारों को एक साथ रखने में उनकी भूमिका और प्रयासों की सराहना की। उन्होंने बी के निशा ,प्रभारी द्वारका सेक्टर-12 सेवा केंद्र द्वारा सभी के लाभ के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने के प्रयासों की भी सराहना की।

श्री पवन राठी, पूर्व पार्षद ने ब्रह्माकुमारियों के सदस्यों और दर्शकों को अपनी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने हमारी सदियों पुरानी संयुक्त परिवार प्रणाली को अक्षुण्ण रखने के लिए धर्म और आध्यात्मिकता की आवश्यकता पर बल दिया ताकि समाज प्रेम और सहयोग के वातावरण में आगे बढ़े।

सम्माननीय अतिथियों और वरिष्ठ ब्रह्माकुमारियों बहनो और प्रतिभागियों द्वारा आध्यात्मिक दीप प्रज्वलित करने की प्रथा उत्साह के साथ आयोजित की गई थी। कुमारी हिमाक्षी द्वारा स्वागत नृत्य और बी.के. अभिषेक, बीटेक द्वारा बहुत इंस्पिरेशनल गीत दर्शकों के सामने पेश किया गया। बच्चों द्वारा एक सशक्त महिला के वास्तविक गुणों और सशक्त परिवार के प्रति इसकी भूमिका के बारे में एक प्रेरणादायक लघु नाटक प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम का समन्वय एवं संचालन बी.के. निशा दीदी, प्रभारी, सेक्टर 12 द्वारका केंद्र ने बहुत सुचारू रूप से किया । बी के दिव्या दीदी ने हमारे वास्तविक पहचान और उसकी शक्तियों का परिचय दिया तथा राजयोग का अभ्यास भी कराया।  मंच संचालन बी.के. वंदना बहन के किया तथा उन्होंने अंत में  सभी अतिथियों, वरिष्ठ राजयोगिनी टीचर्स और दर्शकों को अपना बहुमूल्य समय देने और कार्यक्रम में भाग लेने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने राजयोग शिविर के लिए सभी को ब्रह्माकुमारीज़ सेंटर आने का निमंत्रण भी दिया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें