“आओ बनाये चमकती दुनिया” बाल व्यक्तित्व विकास शिविर का हुआ आयोजन

0
262

बैतूल,मध्य प्रदेश। वर्तमान युग में बच्चों को स्कूली शिक्षा के अतिरिक्त कुछ सिखा पाना कठिन हो गया है। कार्य की व्यस्तता के चलते माता-पिता भी समय नहीं दे पा रहे हैं ऐसे में बच्चे मोबाइल गेम आदि में ही अपना ग्रीष्मकालीन अवकाश बिता देते हैं जिसके दुष्परिणाम सामने आते रहते हैं। इसी बात को ध्यान रखते हुए बैतूल की ब्रह्मा कुमारी संस्था ने बच्चों के लिए छह दिवसीय ग्रीष्मकालीन शिविर ( समर कैंप ) का आयोजन किया है।
 मंगलवार 24 मई की शाम 5 बजे बालाजीपुरम रोड स्थित नवनिर्मित भाग्यविधाता भवन में इस कैंप का भव्य शुभारंभ हुआ। 24 मई से 29 मई तक चलने वाले इस कैम्प का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।
 ये रहे उपस्थित ….इस अवसर पर महिला बाल विकास विभाग की नीरजा शर्मा, कोतवाली थाना प्रभारी अपाला सिंह के साथ संस्था की बैतूल प्रमुख बीके मंजू दीदी ,संस्था की वरिष्ठ दीदी बी के सुनीता के साथ गुजरात से आई बी के सोनम दीदी , बीके नंदकिशोर मौजूद थे।
सोनम दीदी ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुये बताया कि बच्चे आखिर क्यों भटक रहे हैं आखिर किस तरह से हम एक अच्छे पालक बन सकते हैं।

बीके मंजू दीदी ने बताया कि एबीसीडी ( आओ बनाये चमकती दुनिया )  के लोगो के साथ आयोजित इस बाल व्यक्तित्व विकास शिविर में बच्चों को जहां जीवन मूल्य,ध्यान राजयोग, सकरात्मक सोच, ख़ुद को जानना आदि सिखाया जायेगा वहीं परीक्षा के डर और तनाव को कैसे दूर करें यह भी सिखाया जा रहा है । आज शिविर के आरंभ तक करीब 100 बच्चे इस निशुल्क शिविर में शामिल हुये। शिविर में बच्चो का मार्गदर्शन करने के लिए वलसाड गुजरात से पधारी बी के सोनम , नवोदय विद्यालय के स्पोर्ट टीचर कमलेश देवकते, शासकीय विद्यालय सारणी से नेहा डेहरिया, आयुषी चौरसिया, बी के हेमलता मुख्य रूप से उपस्थित रहे ।

  • इन सभी बच्चों के आवास भोजन आदि की सभी व्यवस्थाये  ब्रह्माकुमारीज़ भाग्यविधाता भवन में ही की गई। 
  • ड्राइंग-पेटिंग, कहानी लेखन आदि कलायें भी सिखाई जा रही  ।   
  • क्रिकेट , दौड़ , कुर्सी दौड़ जैसी खेल प्रतियोगिताओ का हो रहा आयोजन  
  • बच्चो को मिल रहा योगयुक्त सात्विक और पोष्टिक भोजन 
  • डॉक्टर्स की टीम रख रही है बच्चो के स्वास्थ्य का ध्यान 
  • फिट इंडिया कैंप और स्वच्छता रैली का हुआ आयोजन  
  • मानसिक स्वास्थ्य के लिए सिखाया जा रहा राजयोग मैडिटेशन ।  
  • बच्चो को दी जा रही सभी प्रकार के व्यसनों से दूर रहने की शिक्षा  
  • परीक्षा के डर और तनाव को कैसे दूर करें यह भी सिखाया जा रहा है । 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें