गढ़ीमलहरा: ब्रह्माकुमारीज किशोर सागर द्वारा गढ़ीमलहरा एवं ग्राम गोरारी में विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में किया गया कार्यक्रम

0
177

गढ़ीमलहरा,मध्य प्रदेश। ब्रह्माकुमारीज द्वारा सप्त दिवसीय विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाएगाएक माँ ही प्रकृति माँ का संरक्षण कर सकती है और सबको जागृत कर  सकती है जनसंख्या वृद्धि और बढ़ती हुई मानव की जरूरतें आज पर्यावरण के लिए खतरा बन चुकी है। प्रकृति के तत्वों का और वस्तुओं का हम आवश्यकता से अधिक दोहन कर रहे हैं। आज कई स्थानों पर पानी बचा ही नहीं है कहीं यही स्थिति हमारे सामने प्रकट ना हो इसीलिए सभी से अनुरोध है की पर्यावरण की सुरक्षा करें उसके तत्वों की रक्षा करें इसके लिए हम सबको आगे बढ़ना होगा प्रकृति हमारी माँ है और नारी भी एक माँ है एक माँ ही दूसरी माँ का दर्द समझ सकती है और उसका संरक्षण कर सकती है। इसलिए हमें चाहिए कि हम समाज को एक नई दिशा दिखाएं और एकजुट होकर लग जाए।
उक्त उद्गार प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय किशोर सागर द्वारा गढ़ी मलहरा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं और अन्य महिलाओं के लिए विश्व पर्यावरण दिवस के 2 दिन पूर्व सुख सागर तालाब के पार्क में एक जागरूकता कार्यक्रम में बीके कल्पना द्वारा व्यक्त किए गए।
इस कार्यक्रम में सभी ने प्रकृति को मेडिटेशन एवं ओम ध्वनि द्वारा शुद्ध वाइब्रेशन प्रदान किया एवं सभी महिलाओं ने प्रकृति के सानिध्य में मिलकर रास किया और प्रकृति के बीच रहकर मन कितना खुश होता है उसका अनुभव किया तत्पश्चात सुखसागर पार्क से गायत्री मंदिर तक जल जन अभियान एवं पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए रैली निकाली गई।
इसी तारतम्य में ग्राम गोरारी में पर्यावरण एवं जल बचाने का संदेश देते हुए प्रभात फेरी का आयोजन किया गया जिसमें ग्राम के भाइयों माताओं एवं बच्चों ने भाग लिया। इस प्रभात फेरी का जगह जगह पर ग्राम वासियों ने तिलक से और आरती लेकर स्वागत किया।
इस मौके पर बीके मोहिनी ने बताया की इस वर्ष ब्रह्मा कुमारीज केवल 5 जून को पर्यावरण दिवस नहीं बल्कि 1 जून से 7 जून तक विशेष पर्यावरण दिवस के रूप में मनाएगा और गांव गांव और शहर शहर में जल जन अभियान पर्यावरण के संकट को दूर करने का उपाय बताएंगे।
इस मौके पर कार्यक्रम में सम्मिलित ग्रामवासियों ने ऊपर हाथ जोड़कर प्रकृति को धन्यवाद दिया तत्पश्चात मिलकर ओम ध्वनि की और पर्यावरण बचाने का संकल्प लिया। इस मौके पर ग्राम गोरारी ब्रम्हाकुमारी गीता पाठशाला केयरटेकर बीके जीतेंद्र भाई, रवि, हृदेश भाई एवं अन्य भाई बहने उपस्थित रहे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें