माउंट आबू: अखिल भारतीय युवा सम्मेलन का आयोजन किया गया

0
207

दृढ़ संकल्प से स्व परिवर्तन होगा : ब्रह्माकुमारीज़ की  संयुक्त मुख्य प्रशसिका राजयोगिनी डॉक्टर निर्मला दीदी ज्ञान सरोवर

माउंट आबू,राजस्थान: ज्ञान सरोवर के हार्मनी  हॉल में आर इ आर एफ की भगिनी  संस्था ब्रह्माकुमारीज यूथ  विंग के तत्वावधान में ” आध्यात्मिक युवा संसद : खुशहाल और बेहतर विश्व ” नामक एक अखिल भारतीय युवा सम्मेलन का आयोजन किया गया।  दीप प्रज्वलन द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन सम्पन्न हुआ।  
ब्रह्माकुमारीज़ की संयुक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी डॉक्टर निर्मला दीदी ने अपना आशीर्वचन सम्मेलन को  दिया।  आपने कहा कि  भारत को बदलना है , भारतवासी ही ऐसा करेंगे।  करावनहार जरूर परमात्मा हैं परन्तु करना हम सभी को है।  आज भारत का क्या हाल हो चुका  है यह हम सभी जानते हैं।  भारत को  रामराज्य बनाने के लिए सभी को योग के द्वारा ऐसा प्रयास करना होगा आप सभी जरूर योगाभ्यास करें। दृढ संकल्प से स्व परिवर्तन होगा – विश्व परिवर्तन होगा।  दूसरों को मत देखें।  अंतर्मुखी बनें , खुद को देखें , सफलता मिलेगी।  
राजयोगिनी चन्द्रिका बहन , बी के यूथ विंग की  वाइस चेयरपर्सन  ने आज के कार्यक्रम की अध्यक्षता की और कार्यक्रम की विषय वस्तु पर प्रकाश डाला।  आपने बताया कि पधारे हुए युवा जरूर कुछ कमाल कर के दिखाएंगे .  हम यही चाहते हैं कि   सब कुछ अच्छा हो।  खान पान ,रहन सहन , क़ानून  व्यवस्था आदि आदि सभी उत्तम हो।  मगर यह  होगा कैसे ?  एक उदाहरण के माध्यम से आपने समझाया कि अगर हम एक इंसान  के सर्वांगीण विकास की सोचें  और व्यावहारिक रूप  से ऐसा कर सकें तो विश्व का कल्याण हो जाएगा।  हमें दूसरों पर दोषारोपण छोड़ कर स्वयं का सुधार करने की ओर अपना ध्यान देना चाहिए।  चैरिटी बेगिंस एट होम।  बेहतर विश्व निर्माण  के लिए यही सर्वोत्तम विधि है।  आप  सभी को यहां से राजयोग सीख कर जाना है और  उसके अभ्यास से अपना जीवन लाइट हाउस समान समान बनाना है।  बी के कृति बहन राष्ट्रीय संयोजिका , बी के यूथ  विंग ने आज के उद्घाटन सत्र में अपने विचार रखें।  आपने पधारे हुए सभी युवाओं का स्वागत किया।  राजस्थान यूथ  बोर्ड के मेंबर कैलाश चंद्र पहाड़िया ने अपने उद्गार  रखे।  आपने कहा कि मैं यहां पवित्र होने आया हूँ।  ज्ञान सरोवर में डुबकी लगाने आया हूँ।  यह जी ट्वेंटी से सम्बद्ध कार्यक्रम है और और काफी महत्वपूर्ण है।  एक सुन्दर संसार के लिए आप को संकल्प लेना है कि आप सत्य का हमेशा साथ देंगे।  सत्य से आपके जीवन में समर्पण आएगा।  समर्पण से सद्गुण से जीवन भर जाता है और सामाजिक  परिवर्तन  आने लगता है। तभी हमारे इस यूथ संसद का लक्ष्य पूरा  होगा।  
कुमार मनीष , यूनाइटेड नेशंस ,प्रोग्राम एनालिस्ट, जयपुर  ने अपनी बात कही।  आपने कहा कि  जीवन में कुछ ऐसे भी पल आते हैं जब पूरा जीवन ही परिवर्तित हो जाता है।  आज वही पल है।  हम सभी युवाओं को हमेशा अपना  पसंदीदा मार्ग चुनने का अवसर रहता है।  सिर्फ ख्याल यही रखना है कि  उसमें  विश्व का कल्याण समाया हुआ रहना चाहिए।  अपने मनोबल को मजबूत रखें।  अध्यात्म उसमें हमारा सहारा बनता है।  
बी के जीतू भाई ने बी के  स्पिरिचुअल  पार्लियामेंट की रूप रेखा सभी के सामने रखी।  बी के अरुण भाई ने  सभी को धन्यवाद दिया।  गायत्री और अर्चना ने एक सुन्दर भावपूर्ण नृत्य प्रस्तुत किया।  मधुर वाणी ग्रुप ने अपने गीत द्वारा युवाओं का स्वागत  किया। भीनमाल से पधारीं बी के गीता बहन ने कार्यक्रम का संचालन किया।  

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें