आबू रोड: राष्ट्रीय शिवशक्ति स्वरूप अनुभूति स्नेह-मिलन

0
209

आबू रोड, राजस्थान। यज्ञ के इतिहास में पहली बार…आदि शिवशक्ति मीठी मम्मा को स्टैंडिंग ट्रिब्यूट के साथ, मम्मा समान अष्ट शक्ति स्वरूप बनने की गहन अनुभूति के साथ, मम्मा के हमजिंस और राइट हैंड्स शिवशक्तियों का  हुआ भव्य सम्मान:

विशेष एक ओर मीठी मम्मा के चित्र का और दूसरी ओर महालक्ष्मी के चित्र का एम्बोस्स किया हुआ,  १०० ग्राम का,  ३ इंच वाला antique gold medal से, शिवशक्ति लीडरशिप के गोल्डन पट्टे से, अंगूर, कमल के फूल और मम्मा के शिवशक्ति स्वरूप के मोती वाले frame के फोटो से…


ब्रह्मा कुमारीज़ के यूनाइटेड नेशंस(UN) के ऑफिस से हुआ शुरू, अंतराष्ट्रीय प्रोजेक्ट – शिवशक्ति लीडरशिप एप्रोच (SSLA), भारत क्षेत्र के द्वारा बी.के. बहनों, माताओं और कुमारियों के लिए मनमोहिनीवन, ग्लोबल ऑडिटोरियम बी, पहली मंजिल पर 23 जून -27 जून 2023 तक आयोजित,

“मम्मा समान अष्ट शक्ति से इष्ट देवी” – शिवशक्ति स्वरूप, अनुभूति स्नेह-मिलन के Inaugural सत्र में …

– ब्रह्माकुमारीज़ की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी आदरणीया ब्रह्माकुमारी डॉ. दादी रत्नमोहिनी जी, 

– ब्रह्माकुमारीज़ की संयुक्त प्रशासिका एवं सलाहकार शिवशक्ति अप्रोच, राजयोगिनी आदरणीय ब्रह्माकुमारी डॉ निर्मला दीदीजी, 

– ब्रह्माकुमारीज़ के मीडिया प्रभाग के अध्यक्ष आदरणीय राजयोगी ब्रह्माकुमार भ्राता करुणाजी, 

– आदरणीय राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी शीलू दीदी जी के भव्य सम्मान के पश्चात, उन्ही महारथियों के द्वारा, 

मम्मा के हमजिंस: 

– शिवशक्ति लीडरशिप की फोकल पॉइंट पर्सन  और अन्य 

– सभी समर्पित मधुबन की बहनों,

– शिवशक्ति लीडरशिप की टीम मेम्बर्स 

और मम्मा के राइट हैंड्स :

– सभी BKHQ Department Incharges, 

सादर सम्मानित किये गए।

और समापन समारोह में 

सभी नियमित दिनचर्या का पालन करने वाले, भारत और नेपाल से पंजीकृत 200 प्रतिभागियों का राजयोगिनी आदरणीय ब्रह्माकुमारी गीता दीदी जी के द्वारा सम्मानित किये गए।

___________________________________

I.          23 जून सायं को रिसेप्शन सत्र में

ब्रह्माकुमारीज़ की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी आदरणीया ब्रह्माकुमारी डॉ. दादी रत्नमोहिनी जी ने शिवशक्ति लीडरशिप को बधाई देते हुए शिवशक्ति के अर्थ  प्रकाश डालते हुए कहा कि शिवशक्ति वह जो शिव के साथ कंबाइंड है।  शिव के बिना शक्ति नहीं और शक्ति के बिना शिव नहीं।  राजयोगिनी आदरणीय ब्रह्माकुमारी जयंती दीदीजी (अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका, ब्रह्मा कुमारिज़) ने मम्मा के गंभीरता के गुण को लेकर मम्मा की कहानी वीडियो के द्वारा साझा करते हुए, शिवशक्ति लीडरशिप इंडिया रीजन की तीव्र गति से बढ़ती हुई सेवाओं की सराहना की।  ब्रह्माकुमारीज़ की संयुक्त प्रशासिका एवं एडवायजर शिवशक्ति अप्रोच, राजयोगिनी आदरणीय ब्रह्माकुमारी डॉ निर्मला दीदीजी ने सभी का दिल से स्वागत करते हुए सभी को मम्मा समान अष्ट शक्ति स्वरुप भव  का वरदान देते हुए सभी को आशीर्वचन दिए। एग्जीक्यूटिव सेक्रेटरी राजयोगी आदरणीय ब्रह्माकुमार भ्राता मृत्युंजय भाईसाहब ने मीठी मम्मा  की विशेषताओं के बारे में बताते हुए, महिला की महिमा गाथा करते हुए शिवशक्ति लीडरशिप के कार्य को सराहा, और सभी का मधुबन की तरफ से दिल से स्वागत किया। वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका राजयोगिनी आदरणीय ब्रह्माकुमारी रुक्मणि दीदी जी, शांतिवन ने भी बहुत अनोखा मम्मा का संस्मरण सुनाया।  वैज्ञानिक और इंजीनियर विंग के चेयरपर्सन राजयोगी आदरणीय ब्रह्माकुमार भ्राता मोहन सिंघल जी ने मम्मा के कर्मातीत अवस्था का राज़ सभी के समक्ष रख, अपना व्यक्तिगत अनुभव सभी के साथ साझा किया। 

शिवशक्ति लीडरशिप की फोकल पॉइंट पर्सन डॉ. सुनीता दीदी (शांतिवन) ने सभी को एजेंडा से अवगत कराते हुए सभी को शिवशक्ति स्नेह मिलन का लक्ष बताते हुए प्रेरणा दी कि सभी को मम्मा समान बनना नहीं लेकिन सभी मम्मा समान हैं ही है और इसी स्वमान में रहकर सम्पूर्ण दिनचर्या का पालन कर एक शक्तिशाली शक्ति सेना बन चारों ओर शक्तिशाली वायुमंडल, मजबूत किला बनाने के किये आह्वाहन किया।

II.         २४ जून सुबह उद्धघाटन सत्र में

दीपप्रज्वलन कर पधारे यज्ञ के वरिष्ठ, महारथी भाई-बहनों, सभी प्रतिभागी और सेवाधारी का तिलक, पुष्पों और मम्मा के विशेष वरदान और अंगूर से स्वागत किया गया।

शिवशक्ति लीडरशिप भारत की नियुक्त फ़ोकल पॉइंट पर्सन (Focal Point Person) शांतिवन की डॉ बी के सुनीता दीदी ने मम्मा को स्टैंडिंग ट्रिब्यूट देने के लिए फैसिलिटेट किया। और सभी का तह दिल से आभार व्यक्त किया। 

शिवशक्ति स्नेह मिलन में पधारे हुए सभी आदरणीय महारथी वरिष्ठ दीदी और भ्राताओं ने मम्मा के उन संस्मरणों को साझा किया जिसके आधार पर मम्मा के अष्ट शक्ति से इष्ट देवी स्वरूप को सभी ने साक्षात अनुभव किया।

ब्रह्माकुमारीज़ की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी आदरणीया ब्रह्माकुमारी डॉ. दादी रत्नमोहिनी जी ने स्नेह मिलन की बधाई देते हुए सफल आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि मातेश्वरीजी के स्मृति दिवस पर यह माताओं बहनों का संघठन मम्मा समान बन बाबा की आश पूरी करेगा। ब्रह्मा कुमारीज़ की अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका, राजयोगिनी आदरणीय ब्रह्माकुमारी मोहिनी दीदी जी न्यूयॉर्क, ने प्रेरणा दी की सभी शक्तियां एक बाबा को साथ लेकर आगे बढ़ती रहें अपने अनुभव से दूसरों को भी लाभान्वित करें।ब्रह्माकुमारीज़ की संयुक्त प्रशासिका एवं एडवायजर शिवशक्ति अप्रोच, राजयोगिनी आदरणीय ब्रह्माकुमारी डॉ निर्मला दीदीजी ने मम्मा के साथ के अनमोल अनुभव को साझा करते हुए कहा मातेश्वरीजी का सरल व्यक्तित्व अनेक आत्माओं के कष्ट हरने वाला था। मम्मा के जीवन में गंभीरता और रमणीकता का अद्भुत सन्तुलन था। सेक्रेटरी जनरल आदरणीय राजयोगी ब्रह्माकुमार भ्राता निर्वैर जी ने शिव शक्ति लीडरशिप एप्रोच को सफलता का वरदान दिया, सभी माताओं बहनों को उमंग दिलाया और कहा कि आपका यह प्रोजेक्ट बहुत सफलतापूर्वक आगे बढ़ता रहे। उन्होंने बताया कि मम्मा प्रेम की देवी थी सभी यज्ञ बच्चों को बहुत प्यार और सम्मान से “आप” कहकर आगे बढ़ाती थी। अतिरिक्त सेक्रेटरी जनरल, आदरणीय राजयोगी ब्रह्माकुमार भ्राता बृजमोहन जी ने मम्मा को याद करते हुए बताया कि.. मम्मा ने अपने दृढ़ता की शक्ति से काल पर भी विजय पाई थी। ब्रह्माकुमारीज़ के मीडिया प्रभाग के अध्यक्ष आदरणीय राजयोगी ब्रह्माकुमार भ्राता करुणाजी ने मातेश्वरीजी के सानिध्य का किस्सा सुनाते हुए कहा कि बचपन से ही मम्मा का सानिध्य मिला और यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि मम्मा ने हमारी टीचर बनी और बहुत कुछ सिखाया। आदरणीय राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी शीलू दीदीजी ने भी मम्मा के साथ के अपने सुन्दर संस्मरण सुनाए।

III.  स्नेह मिलन के दौरान भाषण के बजाये अनुभवों की भासना से सीखने का लक्ष

1. मम्मा के प्रति अनुभवयुक्त श्रद्धांजलि: आदरणीय सूरज भाई जी के द्वारा के द्वारा विशेष मम्मा की विशेषताओं को लेकर गहरायी से उनका अनुभव कराते हुए मम्मा को विशेष रूप से प्रैक्टिकल  धारणा से श्रद्धांजलि अर्पित की गयी 2. इस स्नेह मिलन के अंतर्गत अष्ट शक्तियों के ऊपर पांच शिव शक्ति प्रोसेस हुए जिसमे संस्था की वरिष्ठ दीदियोने (राजयोगिनी आदरणीय सुषमा दीदी -जयपुर, राजयोगिनी आदरणीय आशा दीदी- दिल्ली ORC, राजयोगिनी आदरणीय गीता दीदी- शांतिवन, राजयोगिनी आदरणीय मीरा दीदी- मलेशिया, राजयोगिनी आदरणीय सुदेश दीदी -जर्मनी ने अपने अनुभव से मम्मा की वो कहानी बताई जिससे मम्मा के अष्ट शक्ति स्वरुप का साक्षात्कार हो। उसी शक्ति को लेकर राजयोगिनी आदरणीय सुदेश दीदी (जर्मनी) ने, राजयोगिनी आदरणीय गीता दीदी (शांतिवन) ने और राजयोगिनी आदरणीय डॉ सुनीता दीदी (शांतिवन) ने विशेष रिफ्लेक्शन एक्सरसाइज कराई और फिर सभी को भिन्न भिन्न ग्रुप में बिठाकर सभी ने उस पर अपने अनुभव शेयर कर प्रेरणा ली कि वास्तव में शिव शक्ति का क्या अर्थ  है।

सभी ग्रुप्स के नाम भी देवियों के नाम थे जैसे कि माँ पारवती, माँ दुर्गा आदि। और ग्रुप के लीडर्स शिवशक्ति  टीम मेंबर्स थे जिन्होंने सभी के अनुभवों और अनुभवों से प्रेरणाओं को सफलतापूर्वक साझा करवाया।

3. ब्रह्माकुमारीज़ की संयुक्त प्रशासिका आदरणीय राजयोगिनी मुन्नी दीदी जी ने विशेष सभी शिवशक्ति टीम मेंबर्स से स्नेह मुलाक़ात करते हुए बाबा की इस विशेष सेवा में आगे बढ़ने का विशेष वरदान दिया।

4. ब्रम्हाकुमारीज की महिला प्रभाग कि नेशनल कोऑर्डिनेटर अहमदाबाद से पधारी हुई राजयोगिनी आदरणीय शारदा दीदी जी के सानिध्य में Fish Bowl एक्टिविटी कराई गई जिसमें सर्वप्रथम टीचर्स बहनों ने शिव शक्ति के 3 सिद्धांतों पर अपने अनुभव बताएं और उसके बाद कुंमारियों और माताओं द्वारा उन्ही अनुभव से प्राप्त प्रेरणा साझा की गयी। शारदा दीदी जी ने अपने ओपनिंग और क्लोजिंग रिमार्क्स में तीनों सिद्धांत – सशक्त, करुणामय और सहयोगात्मक पर अपने सूंदर अनुभव से उनकी गहरायी से स्पष्टता की।

5. इस स्नेह मिलन में एक पैनल सत्र में, जिन्होंने साकार मम्मा की पालना ली है ऐसी लगभग 9 वरिष्ठ दीदियों का (राजयोगिनी आदरणीय राज दीदी -नेपाल, राजयोगिनी आदरणीय चक्रधारी दीदी -दिल्ली, राजयोगिनी आदरणीय भारती दीदी – राजकोट, राजयोगिनी आदरणीय प्रेम दीदी -फरीदकोट, राजयोगिनी आदरणीय नलिनी दीदी – घाटकोपर, राजयोगिनी आदरणीय शीला दीदी – गुवाहाटी, राजयोगिनी आदरणीय सरला दीदी – पानीपत, राजयोगिनी आदरणीय रानी दीदी – मुजफ्फरपुर, राजयोगिनी आदरणीय सुंदरी दीदी-मालवीय नगर, दिल्ली) पूरे भारत और नेपाल से रिकार्डेड वीडियो के द्वारा प्रतिभागियों को मम्मा के अनोखे स्वरूपा के अनुभव दर्शाये गए, जिससे देखकर सभी के दिल बाग़ बाग़ हो गए और सभी ने मम्मा समान अष्ट शक्ति स्वरूपा बनने की प्रेरणा ली। 6. विशेष आकर्षण : मम्मा को पत्र लिखना, प्रत्येक दिन के शक्ति से सम्बंधित- अमृतवेला और सायं 7 बजे विशेष थीम पर गहन तपस्या, सेल्फी पॉइंट, Edu-Entertainment, etc.

IV.       समापन समारोह:

26 जून सायं को शिवशक्ति स्नेह मिलन संपन्न हुआ, जिसमें राजयोगिनी आदरणीय ब्रह्माकुमारी डॉ. निर्मला दीदी जी का सभी के प्रति आशीर्वचन के साथ शिवशक्ति लीडरशिप सेना में जुड़ने का दिल से आमंत्रण था, राजयोगिनी आदरणीय ब्रह्माकुमारी वेदांती दीदी (अफ्रीका) के द्वारा शुभ कामनाओं के साथ मम्मा डे का अफ्रीका के साथ जुड़ा विशेष यादगार क्यों था वो बताया गया और राजयोगिनी आदरणीय ब्रह्माकुमारी गीता दीदी (शांतिवन) के द्वारा स्नेह मिलन की सराहना के साथ, मम्मा समान अष्ट शक्ति स्वरूप को कायम रखने की विशेष प्रेरणाएं और  शिव शक्ति अप्रोच की फोकल प्वाइंट पर्सन आदरणीय  डॉ. सुनीता दीदी के नेतृत्व के द्वारा मम्मा समान अष्ट शक्ति स्वरूप सो इष्ट देवी बनने की प्रतिज्ञा सभी से करवाई गयी।  

सभी शिवशक्ति के टीम मेंबर्स(राधिका बहन, रूपा बहन, श्वेता बहन, सरिता बहन, बिम्बाश्री बहन, नैना बहन, खुशबू बहन, तेजस्वी बहन, रूचि बहन, रितिका बहन, स्वप्ना बहन, ओम देबश्री बहन) ने सभी सत्रों का कुशलतापूर्वक संचालन और आभार की विधि प्रस्तुत की। 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें