ग्वालियर: सफलता के लिए जरूरी है संचार कौशल: प्रह्लाद भाई

0
110

The Supreme Industries Ltd. (Pipe & Fitting Division) Malanpur में ब्रह्माकुमारीज संस्थान से प्रेरक वक्ता बीके प्रहलाद भाई को Communication & Collaboration Skills (संचार व सहयोग कौशल) विषय पर व्याख्यान देने के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया |  

ग्वालियर,मध्य प्रदेश। जब हम अपनी बात किसी के समक्ष प्रभावी ढंग से रखते हैं, तो निश्चिततौर पर सामने वाले पर हमारी बात का प्रभाव पड़ता है। प्रभावी संचार कौशल एवं जीवन में सफलता के लिए जरूरी है कि पूरे आत्मविश्वास के साथ सुस्पष्ट ढंग से हम अपनी बात रखें। यह विचार मालनपुर स्थित सुप्रीम इंड्रस्टीज (पाईप एण्ड फिटिंग डिवीजन) में संचार कौशल व सहयोग कौशल विषय पर आयोजित व्याख्यान में ब्रह्माकुमारीज संस्थान से प्रेरक वक्ता बीके प्रहलाद ने व्यक्त किए।
 प्रहलाद भाई ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अपने विचार और भावनाओं के साथ अहम जानकारी को दूसरों तक पहुंचाने के लिए  कम्युनिकेशन स्किल बहुत जरूरी है। इसके माध्यम से हम अपने को प्रभावी रूप से दूसरे के समक्ष प्रस्तुत कर पाते हैं और अपने विचार और उद्देश्यों को दूसरे तक पहुंचा पाते हैं। कौशल संचार की क्षमता और दक्षता हमें दूसरों तक विचार और भावनाओं को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने में सक्षम बनाती हैं। प्रभावी संचार में खुद को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने के साथ सक्रिय रूप से दूसरों के संदेशों को सुनना और समझने की क्षमता विकसित करता है।
उन्होंने कहा कि सहयोग कौशल के माध्यम से हम एक दूसरे का सहयोग लेकर  आपसी संचार के माध्यम से समन्वित सफलता की ओर बढ़ते हैं। सहयोग के माध्यम से साझा परिणाम हासिल करने के लिए हमें साथ मिलकर काम करना होगा। इस मौके पर प्रहलाद भाई ने संचार और सहयोग क्षमता विकसित करने के लिए टिप्स भी दिए।
ये टिप्स है-
-सजग होकर सुने और अपनी समझ को विकसित करने के लिए प्रश्न भी पूछे
-अपने कम्युनिकेशन के दौरान सरल शब्दों का प्रयोग करें, ऐसा तकनीकी शब्दों से बचे जो दूसरे लोग न समझ सके।
-सहानुभूति का अभ्यास करें। दूसरे के दृष्टिकोण एवं जरूरतों को भी समझे।
-फीडबैक लेते रहे और दूसरों के साथ बेहतर ढंग से जुड़ने के लिए अपनी संचार शैली को स्पष्ट रखें।
-दूरदराज की टीमों से जुड़ने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेसिंग जैसे साधनों का उपयोग करें।
व्याख्यान के दौरान बीके प्रहलाद ने सभी को राजयोग ध्यान का अभ्यास कराते हुए कहा कि दिनभर की दिनचर्या में अपने मन को सशक्त और शक्तिशाली बनाने के लिए थोड़ा समय ध्यान अवश्य करना चाहिए।
व्याख्यान के अंत मे द सुप्रीम इंडस्ट्रीज के जनरल मैनेजर संतोष काबरा ने सभी को धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर संस्थान से बीके सुरभि, बीके रोशनी, बीके विजेंद्र,
सुप्रीम इंड्रस्ट्रीज के जनरल मैनेजर संतोष काबरा, डीजीएम दिलीप कारवा, सीनियर मैनेजर आरएस शेखावत, अजय कुमार, संजय माहेश्वरी,जितेंद्र चौधरी, रंजन गुप्ता, महेंद्र शेखावत सहित आधा सैकड़ा कर्मचारी मौजूद रहे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें