“कल्पतरुह” का सुभारंभ किया गया

0
207

कोलकाता,पश्चिम बंगाल: 50 वीं विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में, भवानीपुर 1 A,  आशुतोष मुखर्जी रोड स्थित ब्रह्मा कुमारीज ईस्टर्न जोन के हेडक्वार्टर (कोलकाता म्यूजियम) के द्वारा रविवार, 5 जून 2022 को दिन के 11 बजे, राष्ट्रीय 75,00,000 वृक्षारोपण योजना – “कल्पतरुह” का सुभारंभ किया गया। 
वीरेंद्र गुप्ता, IPS, चैयरमेन ऑफ़ पुलिस Recruitment बोर्ड – उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट से विश्व के पर्यावरण की देखभाल विशेष रूप से होगी।  परंतु साथ साथ आत्मा रुपी वृक्ष की भी देखभाल हमें कैसे करनी है, परमात्मा हमें सिखाते हैं। ब्रह्मा कुमारीज के द्वारा चलाये गये योगिक खेती अभियान की भी उन्होंने प्रशंसा की।  

विनोद कुमार यादव, IFS, Principal Chief Conservator of Forest  –  विश्व पर्यावरण पर आयोजित कार्यक्रम पर सभी को धन्यवाद देते हुये उन्होंने कहा कि पौधों में भी प्राण होते है। पृथ्वी पर पेड़ पौधों का सबसे पहले जन्म हुआ, मनुष्य बाद में आये। जीवन में पेड़ पौधों का बहुत महत्व है क्योंकि इनसे हम कई प्रकार की शिक्षायें लेते हैं। पेड़ पौधे मनुष्य से कुछ लेते नहीं बल्कि सदा हमें देते ही रहते हैं। इस भावना का ध्यान रखते हुए हम इस  प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाये तो हमें सफलता मिलेगी। जंगल में जो शांति मिलती है वो और कहीं नहीं। 

श्रीमती स्मिता पाण्डे, IAS, CEO, State Rural Livelihood Mission – संस्था की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि यहाँ इस प्रोजेक्ट को सही तरीके से चलाने के लिये Mobile App तैयार किया गया ये मुझे बहुत अच्छा लगा। अथार्त समय के साथ, पौधों की देखभाल के साथ साथ स्वयं कि भी देखभाल। यहाँ से आप पौधे को एक बच्चे की तरह ले जायें और उसकी देखभाल करें – पौधा नहीं लेकिन आप एक बच्चे को ले जा रहे हैं। स्मिता जी ने वायदा किया कि अगले 75 दिन में मैंभी रोज एक पौधा लगाउँगी। 

भ्राता असिम कुमार बोस, Councillor of Bhawanipur, Ward No 70 – ब्रह्मा कुमारीज द्वारा चलाये गये पर्यावरण दिवस की सराहना करते हुये साथ साथ कलकत्ता महानगर में जल जमाव की समस्या पर भी उन्होंने विशेष ध्यान दिलाया  और कहा कि प्लास्टिक का प्रयोग यदि हम न करें तो हमारी यह समस्या समाप्त हो जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि जब भी मैं यहाँ आता हूँ तो मुझे बहुत शांति का अनुभव होता है।      

Siddhanath Gupta, IPS,  ADG South Bengal – मुझे यहाँ आकर बहुत शांति की अनुभूति होती है और प्रकृति ब्रह्माण्ड का एक महत्वपूर्ण अंश है। आज का यह कार्यक्रम जो प्रकृति को लेकर है, पुरे ब्रह्माण्ड के कल्याण के लिए है। मैं आशा करता हूँ कि हम सभी ने आज जो संकल्प लिया है वो अवश्य पूर्ण करेंगे। 

Ajay Agarwal,  Chief Engineer,  Geological Survey of India – ब्रह्मा कुमारिज का यह प्रोग्राम निश्चित ही मानवजाति के कल्याण के लिए है और हमे ये प्रोग्राम अपने बच्चों को भी अवगत कराना चाहिए। पेड़ पौधों के महत्व को स्कूल से ही बच्चों को सिखायेंगे तो यह और ही ज्यादा अच्छा होगा।

राजयोगिनी कानन बहन जी,  Centre Incharge of Eastern Zone Hqs, Kolkata – उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम, प्रोजेक्ट के द्वारा ब्रह्मा कुमारीज मानव सेवा करते रहते हैं। ऑक्सीजन के बिना जीवन चल नहीं सकते और वह ऑक्सीजन पेड़ पौधों से हमें मिलता है। प्रकृति में कितनी सुंदरता है। योग के वाइब्रेशन से पौधों में भी विकास होता है। ब्रह्मा कुमारीज के यौगिक खेती द्वारा बिना खाद के भी योग शक्ति से फल फूल बहुत सुन्दर और स्वादिष्ट हो जाते हैं। इस प्रोजेक्ट द्वारा हमें यही प्रेरणा लेनी है कि अपने स्वभाव संस्कार को बदलकर प्रकृति को भी परिवर्तन करना है। इनके अलावा शहर के कई और गणमान्य व्यक्ति भी इस प्रोग्राम में शामिल हुए। सभा में उपस्थित मुख्य अतिथिगण एवं सभी भाई बहनों को Brahma Kumaris “KalpTaruh Mobile App” download करवाया गया एवं Plant Sapling सभी को बांटा गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें