नीमच: जो हर बात में जल्दबाजी करते हैं उनका तनाव 100% बढ़ जाता है और कार्यक्षमता 60% घट जाती है – डॉ. मोहित गुप्‍ता

0
312

जो हर बात में जल्दबाजी करते हैं उनका तनाव 100% बढ़ जाता है और कार्यक्षमता 60% घट जाती है – डॉ. मोहित गुप्‍ता
ब्रह्माकुमारी ‘पावन धाम’ में हर विभाग के उच्चाधिकारियों व प्रमुख लोगों का तनाव प्रबंधन कार्यक्रम सम्पन्‍न

नीमच, मध्य प्रदेश। ‘‘जल्दी करो.. जल्दी करो. टाईम नहीं है.. बहुत बिजी हूँ.. बिल्कुल फुर्सत नहीं है.. एैसे जल्दबाजी वाले लोगों का तनाव 100% बढ़ ही जाता है और 60% कार्यक्षमता घट जाती है, इसलिए अपने शब्दकोष से ये शब्द डिलीट करना चाहिए.. मैं बिजी हूँ.. इसके बजाय यदि हम ये कहें बी.. ईजी.. तो मानसिक एकाग्रता में स्वत: वृद्धि हो जाऐगी । उक्त विचार विश्‍व प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर और इन्टरवेंशन कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. मोहित गुप्ता ने नीमच के अपने अल्प प्रवास पर ब्रह्माकुमारीज़, पावन धाम में आयोजित कार्यक्रम, ‘एन इवनिंग.. देट विल चेंज योर लाईफ फार एवर’ को संबोधित करते हुए व्यक्त किये ।
इस कार्यक्रम में डॉ. मोहित गुप्ता ने बताया कि ‘‘हर कर्म का आधार संकल्प है, इसलिए हमें अपने संकल्पों का प्रबन्धन करना ही होगा । क्योंकि समस्या समाधान के दो ही तरीके हैं या तो परिस्थिति को बदल दो या अपनी स्वस्थिति को बदल लो । यदि आप खुद नहीं बदलेंगे तो आपके जीवन में भी परेशानियां खड़ी रहेगी, कुछ नहीं बदलेगा । डॉ गुप्ता ने आगे बताया ‘‘किसी भी बात पर जो प्रतिक्रिया हम करते हैं उसके परिणाम के जिम्मेदार भी हम ही हैं.. परिस्थितियों के वशीभूत होकर हम समाधान नहीं निकाल सकते.. जीवन एक यात्रा है.. खुशी हमारी मंजिल नहीं है बल्कि खुश रहकर हमें अपनी मंजिल तक पहुंचना है..’‘ डॉ. मोहित गुप्ता ने पारिवारिक संबंधों में सुधार के लिए यह प्रेक्टिकल सुझाव दिया कि रोज शाम को 20 मिनिट परिवार के साथ बैठकर ही भोजन करना है, केवल इस विधि से ही अनेक संबंध विच्छेद होने से बच गए.. हमें समझना चाहिए कि जीवन एक यात्रा है.. कोई दौड़ नहीं… जो हम एक दूसरे को पीछे करने की कोशिश करें.. यात्रा में हम सफर साथ चलते हैं..  डॉ. गुप्ता ने परिवार सबकी खुशी का आधार बताया कि एक दूसरे की प्रशंसा करें.. परिस्थिति को स्वीकार करें.. मिल जुल कर समाधान करें .. ।
सुप्रसिद्ध कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. मोहित गुप्ता ने हार्ट अटैक के प्रमुख कारण पर प्रकाश डालते हुए बताया कि आजकल अधिकतर हार्ट अटैक 20 से 35 वर्ष के युवाओं को हो रहे हैं.. अचानक किसी परिवार की सारी व्यवस्थाऐं छिन्न भिन्‍न हो जाती है.. इसका कारण लक्ष्य विहिनता.. संबंधों में रूहानी प्रेम व खुशी की कमी.. ही प्रमुख है..युवा अपने हृदय में तनाव भरता जाता है उसी का परिणाम हार्ट अटैक है..
सद्‌भावना सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में न्‍यायपालिका, जिला प्रशासन, सी.आर.पी.एफ., नारकोटिक्स, ओपियम एण्ड एल्कोलाईड वर्क्स आदि के उच्‍चाधिकारी एवं शहर के आमंत्रित  जनप्रतिनिधि तथा विभिन्‍न डाक्टर्स तथा समाजसेवी जन ने बड़ी संख्या में भाग लिया ।
कार्यक्रम की शुरूआत में डॉ. मोहित गुप्ता का पुष्प गुच्छ देकर प्रधान न्यायाधीश श्री कुलदीप जैन, सी आर पी एफ ब्रिगेडियर श्री अनमोल सूद, एल्कोलॉईड मैनेजर श्री राहुल रायसिंह, डी.आई जी मेडिकल श्री पी.एन.सौलंकी, अपर कलेक्टर सुश्री नेहा मीणा, नपा. अध्यक्ष श्रीमती स्वाति गौरव चौपड़ा, प्रसिद्ध उद्योगपति श्री डी.एस.चौरड़िया एवं श्री कैलाश धानुका ने स्वागत किया तथा इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन की और से डॉ. अशोक जैन, डॉ. चमड़िया, डॉ.विपुल गर्ग व श्री जगदीश वर्मा ने शॉल व मोमेन्टों भेंट करके डॉ. गुप्ता का स्वागत किया । कार्यक्रम का संचालन बी.के.सुरेन्द्र भाई ने किया, आभार प्रदर्शन बी.के.श्रुति बहन ने किया तथा कार्यक्रम के अंत में सभी को ईश्वरीय स्मृति में बनाया गया पवित्र प्रसाद वितरित किया गया ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें