आप भी… आलू के फायदे जान होंगे हैरान

0
546

आलू जिसको सब्जियों का राजा कहा जाता है क्योंकि ये हर सब्जी के साथ चल जाता है। हमारे देश में शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसने कभी आलू ना खाया हो और शायद ही किसी घर की रसोई होगी जिसमें ये ना पाया जाए। आलू एक ऐसी सब्जी जिससे सैकड़ों व्यंजन बनते हैं। सिर्फ व्यंजन ही नहीं आलू से चिप्स, पकोड़े, फ्राइस और कई अन्य खाद्य सामग्री बनाई जाती है। आलू से बना कोई भी व्यंजन हो सब बहुत स्वादिष्ट होते हैं।
हम सब आलू बड़े शौक से खाते हैं। लेकिन हमेशा आलू के बारे में नकारात्मक बातें ही सुनने को मिलती हैं। जैसे इससे फैट बढ़ता है, शुगर बढ़ता है आदि। आलू से होने वाले फायदों के बारे में शायद बहुत कम लोग जानते होंगे। जी हाँ, आलू के कई सकारात्मक गुण होते हैं। खासकर कच्चे आलू के रस के, तो आइए जानते हैं…

कच्चे आलू का रस विटामिन सी, फाइबर, विटामिन बी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा, लोहा, कैल्शियम, फास्फोरस, सल्फर और कुछ प्रोटीन से भरपूर होता है।

गठिया के लिए आलू का रस
गठिया के दर्द से लेकर घुटनों, कोहनियों, जोड़ों, गर्दन, कंधों, या पीठ के दर्द तक -कच्चे आलू में सूजन-रोधी प्रभाव होता है। यह उस दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पुरानी सूजन को कम करने में मदद करते हैं। हालाँकि सूजन हमारे लिए अच्छी है क्योंकि यह हमारी रक्षा के लिए आपके शरीर की प्राकृतिक रक्षा तंत्र है लेकिन जब यह अनियंत्रित और पुरानी हो तो यह खतरनाक हो सकती है।

परिसंचरण में सुधार
हममें से कई लोग आज खराब सर्कुलेशन से जूझ रहे हैं। आपका रक्त आपके द्वारा खाए गए भोजन से ऑक्सीजन, एक महत्वपूर्ण जीवन शक्ति और पोषक तत्वों को आपके शरीर की अरबों कोशिकाओं तक पहुंचाता है। हम हमेशा कहते हैं- यह सिर्फ इस बारे में नहीं है कि आप क्या खाते हैं बल्कि यह भी है कि आपका शरीर इसे कैसे आत्मसात और पचाता है। ये पोषक तत्व आपकी कोशिकाओं को तभी पोषण दे सकते हैं जब आपका पाचन तंत्र कुशलता से काम कर रहा हो, जिसके लिए उचित रक्त परिसंचरण महत्वपूर्ण है। कच्चे आलू और उनका रस विटामिन बी(नियासिन) से भरपूर होता है जो आपके शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन और रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है।

पीएच संतुलन के लिए
अधिकांश बीमारियां अम्लीय वातावरण में पनपती हैं। हाँ, आपके शरीर में अम्लीय और क्षारीय स्तरों के अनुपात को नियंत्रण में रखने के लिए एक प्राकृतिक पीएच संतुलन तंत्र है। लेकिन आज खराब जीवनशैली और जंक फूड, क्रोनिक तनाव, अनियंत्रित सूजन, ब्रॉड-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक्स और दवाओं के निरंतर संपर्क के कारण हमारा शरीर अधिक अम्लीय होता जा रहा है। इसलिए हमें कभी-कभी इसे क्षारीय बनाने में सहायता की आवश्यकता होती है। कच्चे आलू का रस अत्यधिक क्षारीय होता है और पेट में अतिरिक्त एसिड को नियंत्रित कर देता है। कई कैंसर रोगी सुबह उठते हैं और अपने शरीर को क्षारीय बनाए रखने के लिए सुबह, दिन के बीच या रात में भी कुछ कच्चे आलू का रस पीते हैं।

अतिरिक्त यूरिक एसिड के लिए आलू का रस
आप जानते हैं कि आपके शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड गाउट जैसे स्थिति का कारण बन सकता है, जहाँ आप अपने जोड़ों में अचानक और गंभीर दर्द, कोमलता या सूजन का अनुभव करते हैं। आज बहुत से लोग यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं। इसका सबसे आम लक्षण आपके बड़े पैर के अंगूठे में दर्द है। आपके शरीर का बायोफीडबैक संकेत दे रहा है कि आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है। यह आपके शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड से छुटकारा पाने में असमर्थ है। कच्चे आलू का रस आपके शरीर से यूरिक एसिड को तोड़कर बाहर निकाल सकता है। इसलिए यदि आप यूरिक एसिड से संबंधित समस्याओं से पीडि़त हैं, तो सुबह या रात में एक गिलास कच्चे आलू का पानी पीना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

मुलायम, चमकदार और मजबूत बालों के लिए
कच्चे आलू का रस पीएच स्तर को संतुलित करने, आपकी खोपड़ी को साफ रखने और रूसी, एक्जिमा और अन्य फंगल समस्याओं से लडऩे में मदद कर सकता है। इसका नियमित रूप से उपयोग करने से कोलेजन भी बढ़ता है जो आपके बालों के रोमों को पोषण देता है, पतलेपन से लड़ता है और विकास को बढ़ावा देता है। चूंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, इसलिए यह बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है।
उपयोग : कच्चे आलू के रस को कॉटन पैड की मदद से अपने स्कैल्प और बालों की लंबाई पर लगाएं। इसे 20 मिनट से एक घंटे के लिए छोड़ दें। पानी से धोएं। आप इसके बाद केमिकल मुक्त शैम्पू का उपयोग कर सकते हैं।

काले घेरे और सूजन के लिए
कच्चे आलू का रस काले घेरों को ठीक करने और आपके चेहरे पर पानी जमा होने के कारण होने वाली सूजन को कम करने में भी प्रभावी है। काले घेरों के लिए कच्चे आलू के रस को रुई में भिगोकर अपनी आँखों के नीचे लगाएं। आलू का रस पीने से सूजन कम करने और आपकी प्राकृतिक चमक में सुधार करने में भी मदद मिलती है।

इस रस का सेवन करने से पहले इन सावधानियों का ध्यान रखें…

हर चीज़ एक अस्वीकरण के साथ आती है। इसे तभी करें जब यह आपको सूट करे। कच्चे आलू का रस ज्य़ादा नहीं पीना चाहिए।
एक दिन में 2-4 चम्मच से ज्य़ादा या एक मीडियम आलू के रस से ज्य़ादा रस नहीं पीना है।
आलू खरीदते समय भी इस बात का ध्यान रखें कि आलू अंदर से दिखने में रहे रंग का न हो।
पहले हमेशा अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें। खासकर यदि आपके रक्त में पोटैशियम का स्तर उच्च है और आपको कम पोटैशियम आहार पर रहने की सलाह दी जाती है। कच्चे आलू में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए हमेशा सोच-समझकर चुनाव करें।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें