सितापुर: विकास भवन में जिले के विभिन्न विभागों के प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों के बीच एक दिवसीय “राजयोग द्वारा तनावमुक्ति एवं सकारात्मक जीवनशैली” विषयक सेमिनार का आयोजन हुआ

0
71

सीतापुर,उत्तर प्रदेश: मुख्य विकास अधिकारी महोदय (जिलाधिकारी/कलेक्टर के बाद के अधिकारी) के निमंत्रण पर सितापुर विकास भवन में जिले के विभिन्न विभागों के प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों के बीच एक दिवसीय “राजयोग द्वारा तनावमुक्ति एवं सकारात्मक जीवनशैली” विषयक सेमिनार का आयोजन हुआ । 
कार्यक्रम को वाराणसी सारनाथ क्षेत्रीय कार्यालय की मोटिवेशनल एवं राजयोगा ट्रेनर बी के तापोशी बहन ने सम्बोधित किया । उन्होने राजयोग को मानसिक ऊर्जा और शांत एवं संतुलित जीवनशैली का सशक्त माध्यम बताते हुए राजयोग का प्रैक्टिकल अभ्यास कराया । उन्होंने कहा कि प्रशासन के क्षेत्र में दूसरों के उपर शासन करने से पहले हमें स्वयं को अपने कर्मेंद्रियों के ऊपर शासन कर मानसिक एवं भावनात्मक आवेग, अशांति, अस्थिरता और व्यसनों की अधीनता से मुक्ति पाना होगा । स्वयं के कर्मेंद्रियों के ऊपर शासन कर अपनी स्थिति को शांत और शितल रखने से ही हम शासन प्रशासन के उत्तदायित्व का समुचित निर्वहन कर सकते हैं । राजयोग मानव को जीवन के प्रति यथार्थ दृष्टिकोण और पारिवारीक और सामाजिक जीवन में समुचित कर्तव्यबोध के साथ आगे बढने की क्षमता का विकास करता है ।

उक्त अवसर पर विभिन्न विभागों के करीब 100 अधिकारी एवं कर्मचारियों की उपस्थिति रही । 

कार्यक्रम के अंत में मुख्य विकास अधिकारी (CDO)  अक्षत वर्मा जी ने कहा कि यह मेरा पहला अनुभव है जबकी हमने ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा दी जा रही जन उपयोगी शिक्षाओं को नजदीक से सुनने और समझने का अवसर प्राप्त हुआ । निश्चित ही संस्था द्वारा दी जा रही आध्यात्मिक ज्ञान और राजयोग की शिक्षा के प्रैक्टिकल धारणा से हम अपने जीवन को शांत, सुखी और खुशहाल बना सकते हैं ।  मुझे आभास हुआ कि राजयोग का प्रैक्टिकल अभ्यास मानव मन को सकारात्मक, संतुलित और सशक्त बना सकता है । उन्होंने जीवनोपयोगी शिक्षाओं को बहुत ही प्रभावशाली और सरल भाषा शैली में प्रस्तुत कर सभी को लाभांवित करने के लिए बी के तापोशी बहन का और ऐसे कार्यक्रम आयोजन कराने के लिए सितापुर ब्रह्माकुमारीज़ की प्रभारी बी के योगेश्वरी दीदी का हार्दिक आभार जताया । 
कार्यक्रम के अंत में सीतापुर प्रभारी बी के योगेश्वरी दीदी ने मुख्य विकास अधिकारी के साथ सम्पूर्ण अधिकारी कर्मचारियों का आभार जताया । उक्त अवसर  पर जिला विकास अधिकारी हरिश्चन्द्र प्रजापति जी, ब्र.कु. रश्मि बहन,  ब्र.कु. ज्ञानू, ब्र.कु. भूमिका आदि बहनों की उपस्थिति रही । 
उक्त अवसर पर बहनों ने सितापुर के जिला एवं सत्र न्यायाधीश,मुख्य चिकित्सा अधिकारी, ए.डी.एम. आदि अधिकारियों को  संस्था की व्यापक गतिविधियों से अवगत कराने के साथ सीतापुर पी ए सी, जिला कारागार आदि अनेक स्थानों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया । 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें