श्रीनगर गढ़वाल: उत्तराखंड में हुआ मूल्य आधारित सेवा द्वारा समृद्ध समाज की पुनर्स्थापना अभियान का भव्य शुभारम्भ

0
322

राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी संतोष दीदी जी एवं पूर्व सीएम एवं सांसद गढ़वाल तीरथ सिंह रावत जी द्वारा अभियान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

श्रीनगर गढ़वाल, उत्तराखंड। प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विवि श्रीनगर के तत्वावधान में श्रीनगर गढ़वाल उत्तराखंड में पूरे प्रदेश के लिए मूल्य आधारित सेवा द्वारा समृद्ध की पुर्नस्थापना अभियान का शुभारंभ हुआ। जिसका शुभारंभ रंगारंग कार्यक्रमों के साथ ही दीप प्रज्जवलित कर किया गया। विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं समाज के लिए देने वाले लोगों के साथ ही ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विवि से जुड़कर वर्षो से समाज के लिए सेवा देने वाले ब्रह्माकुमारी बहनों एवं भाईयों की उपस्थिति में मूल्य आधारित सेवा द्वारा समृद्ध समाज की  पुनर्स्थापना अभियान का श्रीगणेश हुआ। यह अभियान उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र के श्रीनगर, उत्तरकाशी, चंबा, टिहरी, कर्णप्रयाग, गोपेश्वर, जोशीमठ, बड़कोट, पुरोला, चिन्यालीसौड़ आदि स्थानों में होकर के 5 नवंबर को उत्तरकाशी में समापन होगा।

इस अभियान के संचालन हेतु ब्रह्मा कुमारीज के प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय प्रेरक प्रोफेसर ई वी स्वामीनाथन एवं प्रोफेसर ई वी गिरीश एवं ब्रह्मा कुमार वीरेंद्र हेड क्वार्टर कोऑर्डिनेटर समाजसेवा प्रभाग द्वारा विभिन्न विद्यालयों यूनिवर्सिटी कॉलेज में जाकर के मूल्य निष्ट सेवाओं से अवगत कराया जाएगा। 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व सीएम एवं गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने कहा कि बेहतर कर्म और विचारों से ही सवर्णिम समाज की पुर्नस्थापना की जा सकती है। जिसके लिए पूरे देश ही नहीं विश्वभर में ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विवि द्वारा अलख जगाई जा रही है, जो कि सेवा और त्याग की भावना बीके बहनों एवं भाईयों ने समाज को एक नया उदाहरण पेश किया जा रहा है। उन्होंने कार्यक्रम में बुलाने पर सभी का आभार प्रकट किया।

मुख्य वक्ता विवि की संयुक्त मुख्य प्रशासिका एवं अध्यक्षा  समाज सेवा प्रभाग राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी  संतोष दीदी ने कहा कि अच्छे विचारों से ही मन परिवर्तन होता है और मन अच्छे कर्मो की ओर ले जाता है। सेवा और त्याग की भावना जिस व्यक्ति में आ जाए उसका जीवन उमंगों से भरा रहता है। कहा कि आंखे और मुंह तो बंद कर सकते है, किंतु कान बंद नहीं कर सकते है, इसलिए कानों से हमेशा ज्ञान, औरों की विशेषता, उन्नति, देश को आगे बढ़ाने, विश्व शांति की बातें सुननी है। अच्छी बातें सुनने से मन परमात्मा से जुड़ेगा और गलत बातें सुनकर मन मैला होगा और परमात्मा से नहीं जुड़ेगा। इसलिए मन को स्वच्छ करने की आवश्यकता है।

रोटरी क्लब लायंस क्लब सहित श्रीनगर गढ़वाल के विभिन्न व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों ने राजयोगिनी बीके संतोष दीदी जी को मोमेंट एवं चांदी का मुकुट पहनाकर सम्मानित किया।

माउंट आबू से पधारे समाज सेवा   प्रभाग   के राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर राजयोगी ब्रह्माकुमार अवतार भाई जी ने सभी को अभियान के उद्देश्य से अवगत कराया ।

इस दौरान राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी संतोष दीदी जी एवं पूर्व सीएम एवं सांसद गढ़वाल तीरथ सिंह रावत जी द्वारा अभियान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। ब्रह्माकुमारी नीलम बहन जी एवं ब्रह्माकुमारी सरिता बहन जी द्वारा अतिथियों का गुलदस्ते एवं फूल मालाओं से स्वागत किया गया। मंच का संचालन उत्तराखंड में ब्रह्मा कुमारीज के क्षेत्रीय निदेशक राजयोगी ब्रह्माकुमार मेहरचंद जी द्वारा किया गया।

बीके संतोष दीदी ने राष्ट्रीय कवि नीरज नैथानी, स्वच्छता के प्रहरी डॉ. बीपी नैथानी, पंतजलि से लक्ष्मी शाह, पर्यावरणविद देव राघवेन्द्र बद्री, व्यापारी समाज से वासुदेव कंडारी, धनेश उनियाल, गौ सेवा से अनुज जोशी, स्वास्थ्य सेवा से डॉ. केके गुप्ता को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया।  पर्यावरणविद देव राघवेन्द्र बद्री ने बीके संतोष दीदी को चंदन का पौधा भेंट किया। 

इस मौके पर राजयोगी राधेश्याम (चंडीगढ़), ऊषा बहन(असंध), प्रो. ईवी स्वामीनाथन, प्रो. ईवी गिरीश भाई, , प्रेम बहन (करनाल), , वीरेन्द्र (माउंट आबू), वसुधा(कादमा हरियाणा),  ने अपने विचार रखे इस मौके पर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के प्रतिनिधि के तौर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष जितेन्द्र धिरवाण ने स्वर्णिम समाज की पुर्नस्थापना अभियान श्रीनगर से शुरु करने पर विवि के आभार प्रकट किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें