दया एवं करुणा के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण का शुभारंभ

0
360

पटना,बिहार: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय पटना सब जोन द्वारा दया एवं करुणा के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण विषय पर पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में 12 जून 2022 को उद्घाटन कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । इस कार्यक्रम में माउंट आबू से पधारी वरिष्ठ राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी उषा दीदी, बिहार के उप मुख्यमंत्री माननीय श्री तार किशोर प्रसाद जी, बिहार सरकार के माननीय स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडे जी, बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री महेश्वर हजारी जी, पूर्व शिक्षा मंत्री श्री रामचंद्र पूर्वे जी, पटना कंकड़बाग सेवा केंद्र की संचालिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी संगीता दीदी जी एवं वरिष्ठ राजयोगी भ्राता रविंद्र जी शुभारम्भ किया।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए बिहार सरकार के माननीय उपमुख्यमंत्री श्री तार किशोर प्रसाद जी ने कहा कि ब्रह्माकुमारी संस्थान पूरे विश्व में करोड़ों लोगों का जीवन परिवर्तन किया। संस्था ने पूरी दुनिया में आध्यात्मिकता का संदेश दिया। इसका ध्यान के द्वारा समझाने समाज के सभी क्षेत्रों में स्वर्णिम भारत बनाने की मुहिम चलाई है।
जीवन प्रबंधन विशेषज्ञा राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी उषा दीदी मुख्य वक्ता के रूप में कहा कि करुणा और दया जैसे मुल्ले मानव जीवन में कितने आवश्यकता है। इसके लिए आध्यात्मिकता है एकमात्र विकल्प है। करुणा दया सहानुभूति के द्वारा मनुष्य नासिर फेस वन सशक्त होगा बल्कि सब परिवार समाज देश और कूड़े विश्व को परिवर्तन करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है इस पर प्रकाश डालते हुए उस आधे दिन का जिस दिशा में हमारा समाज जा रहा है उसे आध्यात्मिकता के द्वारा ही सही आयाम शेखर स्वर्णिम दुनिया की पुनः स्थापना की जा सकती है।बिहार सरकार के स्वास्थ्यमंत्री माननीय श्री मंगल पांडे जी ने कहा यह संस्था जिस तरह से समाज में मानवीय मूल्यों की  पुनर्स्थापना के लिए प्रयासरत है। तो निश्चित रूप से भारत की खोई  हुई संस्कृति वापस लाने में मदद मिलेगी ।संस्था के द्वारा की जा रही सेवाओं की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा 86 वर्षों से मानवता की सेवा में लगी हुई संस्था का प्रयास सराहनीय है।
बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष माननीय श्री महेश्वर प्रसाद हजारी जी ने भी अपनी शुभकामनाएं संस्था की सेवाओं के प्रति दी एवं दया, करूणा,सहानुभूति जैसे मूल्यों के प्रचार प्रसार की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने माउंट आबू से होकर आने के कारण माउंट आबू का महिमा किया और लोगों को एक बार वहां जाने का आग्रह किया।वही पटना सब जोन मुख सेवाकेंद्र कंकडबाग की संचालिका ब्रम्हाकुमारी संगीता बहन कार्यक्रम  का उद्देश्य बताते हुए कहा कि हमारी संस्कृति दया एवं करुणा पर आधारित है। आज समाज परिवर्तन के साथ-साथ जीवन के मूल्य व जीवन की प्राथमिकता भी बदल गई है। दया एवं करुणा ऐसा भाव है जो मानव को सभी बुराइयों ,क्रोध ,लालच, अहंकार आदि से बचाता है। साथ में उन्होंने ब्रह्माकुमारीज की सेवाओं का एवं संस्था का संक्षिप्त परिचय दिया।  
इस सभा का संचालन बहुत ही सफलतापूर्वक संचालन बीके ज्योति बहन ने किया। इस कार्यक्रम में पटना के 2500 लोगों भाग लिया। यह कार्यक्रम पूरे बिहार में चलाया जा रहा है। एक वर्ष तक कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य मानव के अंदर में दया एवं करुणा के द्वारा अध्यात्मिक सशक्तिकरण से स्वर्णिम भारत की स्थापना।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें