पानीपत: माननीय मुख्यमंत्री, हरियाणा श्री मनोहर लाल खट्टर जी का ज्ञान मानसरोवर में आगमन

0
94

पानीपत,हरियाणा: ब्रह्माकुमारीज के ज्ञान मानसरोवर रिट्रीट सेंटर में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का आगमन हुआ। उनके आगमन पर भारत सरकार द्वारा  चलाए जा रहे “नशा मुक्त भारत अभियान” के अंतर्गत  “नशा मुक्त हरियाणा  अभियान” का मुख्यमंत्री ने झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। यह अभियान पानीपत से शुरू होकर हरियाणा के भिन्न – भिन्न जिलों में जाकर लोगों को नशा मुक्ति के लिए जागरूक करेगा। इस कार्यक्रम में 1000 से अधिक बहन भाइयों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के अलावा ब्रह्माकुमारीज के मुख्यालय माउंट आबू से डॉक्टर प्रताप मिड्ढा, डायरेक्टर ग्लोबल हॉस्पिटल, राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पवार, ज्ञान मानसरोवर निदेशक बीके भारत भूषण, पानीपत सब जॉन प्रभारी बीके सरला बहन, पानीपत रिफाइनरी के कार्यकारी निदेशक एम. एल. डारिया, बचन सिंह आर्य, पूर्व कैबिनेट मिनिस्टर, हरियाणा आदि  सब ने मिलकर दीप जलाकर इस नशा मुक्ति अभियान शुभारम्भ किया।    
मुख्यमंत्री महोदय ने वक्तव्य में कहा कि जो युवा गलत दिशा में जा रहे हैं उनको बचाने के लिए सबके सहयोग की आवश्यकता है। पूरे समाज के लिए यह बहुत बड़ी चुनौती है। आगे कहा कि ध्यान अपने आप में एक ऐसी पद्धति है जिससे सहज ही इन व्यसनों से मुक्ति पाई जा सकती हैं। परमात्मा के साथ लगन इस नशे की आदत से दूर कर सकती है। इसलिये ज्यादा से ज्यादा लोगो को ध्यान योग के मार्ग पर लाने का प्रयास किया जाना चाहिए। उसमे भी खासकर युवाओं को जागृत करना आवश्यक है।  यह समस्या अब विश्व व्यापी बन चुकी है, जो मानवता के लिए खतरा है। जन जागरण के द्वारा इन कुरीतियां से बचा जा सकता है। उन्होंने आगे ये भी कहा कि यह अभियान चलाकर ब्रह्माकुमारीज ने बड़ा सराहना का कार्य किया है। इस श्रेष्ठ कार्य मे जब बीके बहनें आगे आएंगी तो उनकी प्रेरणा और शक्ति से नशा करने वाले युवा सहजता पूर्वक इससे मुक्त होंगे।
मुख्यालय माउंट आबू से डॉक्टर प्रताप मिड्ढा, डायरेक्टर ग्लोबल हॉस्पिटल ने अपनी शुभकामनाये देते हुए कहा कि 4 मार्च 2023 से ब्रह्माकुमारी संस्था भारत सरकार के साथ मिलकर इस अभियान के तहत देश के कोने कोने में जाकर सेवाएं दे रही हैं। इस अभियान रैली में प्रदर्शनी के चित्रों से सजी हुई एक बस साथ रहेगी और करीब 8 या 10 ब्रह्माकुमार व ब्रह्माकुमारी बहने साथ चलेंगे। स्कूल, कॉलेज व यूनिवर्सिटी में जाकर युवाओं को जागरूक किया जाएगा और व्यसनों से मुक्त रहने के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ में मेडिटेशन की अनुभूति भी कराएंगे ताकि व्यसनों को छोड़ना सहज हो जाए।
राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पवार, जी ने भी अपनी सुभकामनाये देते हुए कहा कि ब्रह्माकुमारीज़ संस्था  का समाज के कल्याण में अहम् भूमिका है। इस एरिया में नशा मुक्ति का अभियान निकल कर बहुत बढ़ा समाज कल्याण का काम किया है। इससे मेरे मन में इनके लिए और ही भावना जागृत हो  गई है ।

ज्ञान मानसरोवर निर्देशक भ्राता भारत भूषण जी ने माननीय मुख्यमंत्री एवं सभी मंचासीन का दिल से स्वागत किया।  राजयोगिनी सरला दीदी जी ने माननीय मुख्यमंत्री जी को शाल उढ़ाकर एवं इश्वरिये सौगात देकर सम्मानित किया।  इस अवसर राजयोगिनी पुष्पा दीदी, प्रभारी कैथल एवं बी.के. दिया बहन, राजयोग शिक्षिका, ORC  ने भी अपनी शुभकामनाएं दी।   इस मौके पर कुमारी परी ने स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया और मंच  संचालन बीके शिवानी बहन ने किया।     

इस अवसर पर माननीय  मुख्यमंत्री जी के कर कमलों से दादी चंद्रमणि यूनिवर्सल पीस ऑडिटोरियम  का उद्घाटन एवं मनमोहिनी भवन का शिलान्यास भी किया गया। इस सभागार में 2200 से ज्यादा लोगों के बैठने की सुविधा है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें