बेतिया: नौ दिवसीय अलविदा तनाव के तीसरे दिन मानो  बेतिया उमड गया

0
170

बेतिया,बिहार। ब्रह्माकुमारी सेवाकेन्द्र द्वारा चल रहे नौ दिवसीय अलविदा तनाव के तीसरे दिन मानो  बेतिया उमड गया। बड़ी संख्या मेंभाई बहनो ने इंदौर से पधारी राजयोगिनी बीके पूनम दीदी से तनाव मुक्ति पर बहुमुल्य विचार सुने तथा योग की गहन अनुभूति की। ब्रह्माकुमारीज के नौ दिवसीय  अलविदा तनाव शिविर के तीसरे दिन स्वंय की पहचान विषय पर विशेष वर्ग चला,बीके पूनम दीदी ने योग की गहन अनुभूति कराया।

ब्रह्माकुमारी बेतिया सेवाकेन्द्र द्वारा नगर के महाराजा स्टेडियम ग्राउंड मे चल रहे नौ दिवसीय अलविदा तनाव शिविर के तीसरे दिन” स्वंय की पहचान” विषय पर ईंदौर से पधारी बीके पूनम दीदी ने प्रवचनमाला के साथ  योग की गहन अनुभूति भी कराया।ठंढ मे सुबह 7-30 से 9 बजे तक आयोजित शिविर मे अप्रत्याशित संख्या मे दोनो चंपारण के भाई बहन शामिल हो रहे है।प्रवचन मे ईंदौर से पधारी राजयोगिनी बीके पूनम दीदी ने कहा कि सदा खुश रहने के लिए हर व्यक्ति व परस्थिति को स्वीकार करने का अभ्यास करें,कहा कि आत्म स्वरूप का अनुभव करने से रोग प्रतिरोधक शक्ति में वृद्धि होगी। 

आत्म स्वरूप का अभ्यास करने से मृत्यु भय से मुक्ति-होगी। उन्होंने कहा कि कोई हमारा परिचय पूछे तो हम अपना नाम, पद इत्यादि बताते हैं। लेकिन वास्तव में हम इस शरीर को चलाने वाली चैतन्य शक्ति ऊर्जा है शरीर तो हड्डी मांस का पुतला है। भौतिक परिचय शरीर के साथ खत्म हो जाता है, हर जन्म में नए रिश्ते नया नाम व पद हो जाता है ।शरीर के लिए  कहते हैं मेरा हाथ ,मेरा पैर, मैं हाथ मैं पैर नहीं कहते ।मैं तो अजर, अमर, अविनाशी आत्मा हूं ।आत्मा का रूप अति सूक्ष्म सफेद बिंदी है लेकिन उसका तेज हीरे से भी ज्यादा है ब्रेन में पिट्यूटरी ग्रंथि व हाइपोथैलेमस ग्रंथि के बीच में आत्मा निवास करती है । इंदौर से पधारी प्रख्यात तनाव मुक्ति विशेषज्ञा ब्रह्माकुमारी पूनम बहन जी ने प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय, प्रभु उपवन भवन, संत घाट के द्वारा बेतिया के महाराजा स्टेडियम में आयोजित निशुल्क “अलविदा तनाव”  शिविर के तीसरे दिन के सत्र में ‘आत्म ज्ञान उत्सव’ के अंतर्गत कही ।उन्होंने बताया कि आत्मा के शरीर से निकल जाने को मृत्यु कहा जाता है लेकिन स्वयं को आत्मा महसूस करने से मृत्यु का भय समाप्त हो जाता है ।

उन्होंने बार-बार अभ्यास करने के लिए आज का स्पिरिचुअल इंजेक्शन (मंत्र )दिया कि- मैं एक शक्तिशाली आत्मा हूं, प्रकाश पुंज हूं शक्तिपुंज हूं मेरे लिए कोई भी बात असंभव नहीं है उन्होंने आत्म स्वरूप का कंमेट्री  वीडियो के दृश्यों के माध्यम से मेडिटेशन की गहन अनुभूति भी कराई। 

उन्होंने आगे बताया कि यदि हर घंटे में 1 मिनट मस्तक सिंहासन पर चमकती हुई ज्योति बिंदु आत्मा देखेंगे तो (1)मन के व्यर्थ संकल्प बंद हो जाएंगे (2) ऐसा लगेगा कि मानसिक तनाव को जैसे किसी ने खींच लिया हो (3) आत्मा महसूस करने से हीलिंग पावर आती है रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है जिसे कई प्रकार की शारीरिक बीमारियों से मुक्त हो जाते हैं (4) एकाग्रता बढ़ जाती है जिससे हमारी ग्रहण शक्ति बढ़ जाती है व सभी कार्य भी जल्दी होने लगते हैं फिर उन्होंने मनोबल बढ़ाने के लिए जीवन से न हार जीने वाले गीत…. पर सभी को डांस करवाया

ब्रह्माकुमारी पूनम बहन  ने खुश रहने का एक सुंदर फार्मूला “स्वीकार करना”पर विस्तार से बताया कि (1) जो भी हो रहा है उसे स्वीकार कर ले (2) जो बीत गया उसे भी खुशी से स्वीकार कर ले जो हुआ अच्छा हुआ जो चल रहा है वह भी अच्छा और जो भी होगा वह बहुत बहुत अच्छा-ऐसा सोचने में इतनी ताकत है कि हर घटना अच्छे में परिवर्तन हो जाएगी (3) आपके साथ व आसपास के लोग जैसे भी हैं उन्हें उसी रूप में स्वीकार कर ले, क्योंकि इस विश्व रंगमंच पर हर एक एक्टर का संस्कार स्वभाव या पार्ट अलग-अलग है ।उसे देखकर आनंद लेना है वह अपना एक्यूरेट पार्ट बजा रहे है, यदि कोई हमारे साथ गलत भी कर रहा है तो उसे पूर्व कर्मों का हिसाब किताब समझ कर उसे दुआएं दें तो उसके प्रभाव से नेगेटिव का प्रभाव क्षीण हो जाएगा मस्तक सिंहासन पर बैठ संकल्प करो कि मैं शक्तिशाली आत्मा हूं, मन की मालिक हूं तो मन मित्र बन जाता है व जैसा उसे आदेश देते हैं वैसा ही वह सोचता है अंत में उन्होंने मेडिटेशन कमेंट्री द्वारा सर्व को आत्म स्वरूप की शक्तिशाली अनुभूति कराई। 

कल इस शिविर में आनंद उत्सव मनाया जाएगा आत्मा का अपने परमपिता से मंगल मिलन होगा, बड़ी संख्या में शहर वासी इस शिविर का लाभ लेकर स्वयं को तनाव मुक्त बना रहे हैं। 

शिविर के अंत में पिंजरापौल गौशाला के सचिव सुरेश सिंघानिया और गौशाला से जुड़ी सभी कार्यकारिणी सदस्यों ने साल ओढाकर के दीदी को सम्मानित किया।

नगर के महाराजा स्टेडियम में आयोजित नौ दिवसीय अलविदा तनाव शिविर में सांसद डा संजय जायसवाल को ईशवरीय सौगात देती बीके अंजना बहन साथ मे है बीके प्रफुल भाई।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें