छतरपुर: ध्यान रखें – अपना और अपनों का -ब्रह्माकुमारी अनन्या (ऑस्ट्रेलिया मेलबॉर्न)

0
431

छतरपुर,मध्य प्रदेश। ब्रह्माकुमारीज़ विश्वनाथ कॉलोनी द्वारा एक्सीलेंस विद्यालय (No 1)में बच्चों के लिए नैतिक शिक्षा चरित्र निर्माण पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसका विषय था “अपना और अपनों का ध्यान रखें”।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में ऑस्ट्रेलिया मेलबॉर्न से पधारी बीके अनन्या बहन ने अपने उद्बोधन में कहा कि विद्यार्थी जीवन में कायदे का पालन करने से फायदा होता है। विद्यार्थी जीवन में वैल्यू वैल्यूज और डिसिप्लिन को हम बीज रूप में डालते हैं तो इसका फायदा हमें जीवन भर मिलता है। जब हम कहीं जाते हैं तो वहां की कमियां देखना यह बहुत साधारण मन के लक्षण है। एक महान और एक्स्ट्राऑर्डिनरी मन का निर्माण करना है तो हमें यह याद रखना है कि हर कायदे का फायदा है। एक महान व्यक्तित्व वाला जहां पर भी जाएगा अगर वहां 99 चीजों की कमी भी है लेकिन वह एक अच्छी चीज को लेकर आएगा क्योंकि वह यह बहुत अच्छे से समझता है कि जो हम अपने मन के अंदर गठन करते हैं अच्छा या बुरा उससे मेरे आगे के भविष्य का निर्माण होता है उससे मेरे जीवन को दिशा मिलती है।

कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती पूजन से की गई तत्पश्चात बच्चियों के द्वारा स्वागत गीत गाया गया।

इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्य एस.के. उपाध्याय जी ने सभी का स्वागत किया और कहा कि हमें गर्व करना चाहिए कि हमारा जन्म भारत में हुआ है। उन्होंने बहनों का धन्यवाद करते हुए कहा कि अनन्या बहन ने हमारे बच्चों को अपने प्रेरणादाई वचनों से भरपूर कर दिया। विद्यालय की विशेषताएं बताते हुए उन्होंने कहा हमारा यह विद्यालय मध्य प्रदेश में एक अलग ही स्थान रखता है और उसका पूरा श्रेय शिक्षकों और बच्चों का है।

स्थानीय सेवाकेंद्र से पधारी कल्पना बहन ने अनेक प्रकार के उदाहरण के माध्यम से बच्चों को नैतिक मूल्यों की शिक्षा दी।

ब्रह्माकुमारी रीमा बहन ने सभी का धन्यवाद किया तत्पश्चात सभी बच्चों के मन को एकाग्र करने के लिए कॉमेंट्री के माध्यम से मेडिटेशन कराया गया। इस कार्यक्रम में सभी शिक्षक स्टाफ सहित सभी बच्चे शामिल रहे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें