छतरपुर: ब्रह्माकुमारीज द्वारा शासकीय अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय (शासकीय B.Ed )कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम

0
267

ब्रह्माकुमारीज द्वारा शासकीय अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय (शासकीय B.Ed )कॉलेज छतरपुर में आयोजित कार्यक्रम 

एम एड एवं बी एड के समस्त प्रशिक्षणार्थी शिक्षकों ने सीखे तनाव रहित रहने के गुण

प्रश्नों में उलझने वाला कभी प्रसन्नचित्त नहीं रह सकता- बीके अनन्या

छतरपुर,मध्य प्रदेश। शासकीय अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय छतरपुर में ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय किशोर सागर के तत्वाधान में एम एड एवं बी एड के समस्त प्रशिक्षणार्थी  शिक्षकों के लिए ‘डिलीट स्ट्रेस, क्रिएट हैप्पीनेस’ विषय पर कार्यक्रम  आयोजित किया गया।
 इस कार्यक्रम की मुख्य वक्ता ऑस्ट्रेलिया से पधारी बीके अनन्या ने तनाव रहित जीवन कैसे व्यतीत करें इसके बारे में बताते हुए कहा की सबसे पहले हम अपने आप को पहचाने और जो मैं हूं उसे मालिक समझे गुलाम नहीं, यह संकल्प दिन में तीन बार करें कि मैं आत्मा मालिक हूं गुलाम नहीं। यह संकल्प करने से अपने वास्तविक स्वरूप में स्थित रहेंगे और क्यों? क्या? कैसे?के चक्कर से छूट जाएंगे। यही शब्द हमें अनेक प्रश्नों में उलझा देते हैं और प्रश्नों में उलझने वाले कभी प्रसन्नचित्त नहीं रह सकते।                   

कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की वंदना एवं पूजन से हुई इसके पश्चात प्राचार्य शिक्षा महाविद्यालय एमके त्रिपाठी जी द्वारा विदेश की धरती से पधारी बहन अनन्या एवं अन्य बहनों का पुष्प गुच्छ भेंट करके स्वागत किया।
 इस अवसर पर स्थानीय सेवाकेंद्र से बीके रीना ने छोटे-छोटे टिप्स के माध्यम से जीवन में खुश रहने की तरीके बताएं एवं एक्टिविटी कराई।
कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य शिक्षा महाविद्यालय ने ऐसे शिक्षाप्रद कार्यक्रम के लिए ब्रह्माकुमारी बहनों का आभार व्यक्त किया तत्पश्चात शिक्षकों ने बीके अनन्या से अनेक प्रश्न पूछे जिनके सारगर्भित जवाब सभी को मिले और सभी संतुष्ट हुए।
इस कार्यक्रम में डॉ प्रभात साहू, डॉ प्रमोद सिंह, बीना गुप्ता सहित महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकगण  एवं एम एड एवं बी एड के लगभग 350 प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें