रुड़की : नशा मुक्त भारत अभियान पर ब्रह्माकुमारीज में संगोष्ठी आयोजित की गई

0
172

रुड़की,उत्तराखंड: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय, के रुड़की सेवाकेंद्र  पर “नशा मुक्त भारत अभियान” विषयक संगोष्ठी आयोजित की गई। 

मुख्य अतिथि के रूप में  ब्रह्माकुमारीज मेडिकल विंग के डायरेक्टर बीके राजयोगी बनारसी लाल शाह  ने कहा कि राजयोग के अभ्यास ,सात्विक खानपान व संयमित दिनचर्या से जहां हार्ट की ब्लॉकेज खत्म हो सकती है ,वही मधुमेह की बीमारी से भी छुटकारा मिल सकता है।उन्होंने  नशा मुक्त अभियान के उद्देश्य एवं लक्ष्य पर प्रकाश डाला व कहा कि 4 मार्च 2023 को ब्रह्मकुमारीज का भारत सरकार के सोशल  जस्टिस वेलफेयर डिपार्टमेंट के साथ एमओयू साइन हुआ है।जिसके तहत यह अभियान देशभर में जारी है।

उन्होंने कहा कि राजयोगी बनने व दिनचर्या में सुधार लाने से नशा मुक्त होने का 97 प्रतिशत सार्थक परिणाम रहा है।नशा मुक्त अभियान की सेवाएं  7050 जिलों में चल रही हैं।वही स्कूलों, कॉलेजों, यूनिवर्सिटी में 15 लाख लोगों को नशा मुक्त होने के लिए शिक्षित किया गया है। उन्होंने कहा कि छोटे बच्चों को भी इस प्रकार की शिक्षा दी जाए तो वो अपने घरों में, आस पास सबको सावधान कर समझाएंगे तो उनकी बातों से भी असर होगा। बच्चों के माध्यम से भी नशा मुक्त अभियान चलाया जा सकता है। इस अवसर पर डॉ एनडी सपरा ने कहा कि नशा मुक्ति अभियान तभी सफल हो सकता है,जब हम नशा मुक्त रहे और दूसरों को प्रेरित करे। ब्रह्माकुमारीज हरिद्वार केंद्र संचालिका  राजयोगिनी बी के मंजू दीदी ,रुड़की केंद्र प्रभारी बीके गीता दीदी व रजनी दीदी ने सभी का स्वागत किया।

राजयोगिनी बीके मीना दीदी जी ने सभी को राजयोग के अभ्यास से गहन शांति वा शक्ति की अनुभूति कराई।कार्यक्रम के मंच का संचालन बी के सुशील भाई ने किया।दीप प्रज्ज्वलन कार्यक्रम में बीके कृष्ण छाबड़ा व श्रीगोपाल नारसन भी शामिल रहे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें