बहादुरगढ़: शिवरात्रि के उपलक्ष में ब्रह्माकुमारी सेक्टर 2 में किया सर्व धर्म सम्मेलन और महिला सशक्तिकरण का कार्यक्रम

0
51

बहादुरगढ़, हरियाणा: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के सेक्टर 2 सेंटर पर सर्वधर्म सम्मेलन एवं महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर बहादुरगढ़ शहर की एस डी एम श्रीमती श्वेता सुहाग जी, आत्म शुद्धि आश्रम से स्वामी रामानंद आर्य जी , वेदांत आश्रम से आचार्य श्री भगवान दास जी, बहादुरगढ़ मुस्लिम समाज के प्रधान अली शेर खान , जटवाड़ा से बड़े गुरुद्वारे के प्रधान श्री अमरजीत सिंह कोहली जी, बाबा हरिदास झाड़ोदा समिति ट्रस्ट के प्रमुख कार्यकर्ता श्री सुरेश डागर जी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर मुख्यालय माउंट आबू से पधारी ब्रह्माकुमारी उर्मिला दीदी जी ने अपने वक्तव्य से परमपिता परमात्मा शिव का संदेश देते हुए सभी को वसुदेव कुटुंबकम की भावना से भर दिया। उन्होंने बताया कि मूल्यआधारित शिक्षा द्वारा ही हमें एक उच्च समाज, राष्ट्र और संसार का निर्माण कर सकते हैं। मूल्य आधारित शिक्षाओं को ब्रह्माकुमारी संस्था आज संसार के कोने-कोने में फैलाकर जन-जन का कल्याण कर रही है। शिवरात्रि पर अपने मन  का बैर, क्रोध , लोभ, अहंकार को शिव पिता परमात्मा पर अर्पित करना ही सच्ची शिवरात्रि मनाना है। इसी का यादगार हम शिवलिंग पर एक धतूरा चढ़ते आए।

एस डी एम श्रीमती श्वेता सुहाग जी ने ब्रह्माकुमारियों द्वारा नारियों के प्रति किए जा रहे कार्यों को सराहा। उन्होंने कहा आध्यात्मिक व्यक्ति को किसी भी परिस्थिति में संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। अध्यात्म का मूल दया है। आत्म शुद्धि आश्रम से पधारे स्वामी रामानंद आर्य जी ने कहा कि जीवन में अच्छी बातों को धारण करना ही व्यक्ति का धर्म है। वेदांत आश्रम से आए आचार्य श्री भगवान दास जी ने भगवान की महिमा को गीतों के माध्यम से सभा में उपस्थित भाई बहनों के सामने रखा। मुस्लिम समाज के प्रधान अली शेर खान ने कहा हिंदू मुस्लिम सिख इसाई सब आपस में भाई-भाई है। अली शेर खान ने शुभकामनाओं के साथ में गायत्री मंत्र सुनाया। कार्यक्रम मे शक्ति नगर की पार्षद सुनैना मलिक बहन, दयानंद नगर की पार्षद मनीषा धनखड़ बहन, अनाज मंडी के प्रधान श्री प्रदीप गुप्ता भाई, नई बस्ती दुर्गा मंदिर के पुजारी श्री हर्ष तिवारी जी के सहित 300 से अधिक भाई बहनों ने हिस्सा लिया। एक छोटी सी लघु नाटिका के द्वारा ब्रह्माकुमारी भाई बहनों ने शिवरात्रि पर निराकार परमपिता परमात्मा का दिव्य संदेश, सर्वधर्म सम्मेलन एवं महिला सशक्तिकरण विषय को सुंदर तरीके से सभी के सामने रखा। जन कल्याण समिति के प्रधान श्री राजकुमार अरोड़ा भाई ने महिलाओं से संबंधित महिला सशक्तिकरण पर स्वरचित कविता प्रस्तुत की।

ब्रह्माकुमारीज, बहादुरगढ़ की मुख्य प्रभारी भी के अंजलि दीदी जी ने आशीर्वचन दिए। उन्होंने कहा वर्तमान समय में नारियों को स्वयं में दिव्य संस्कार धारण कर अपने बच्चों को भी वही संस्कार देने हैं। कार्यक्रम के अंत में आए हुए सभी मेहमानों को ब्रह्मा कुमारीज ईश्वरीय परिवार की तरफ से सौगात दी गई एवं प्रभु प्रसाद दिया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें