भोरा कलां: वायु प्रदूषण कम करने के साथ-साथ जल संरक्षण में भी वृक्षों का महत्वपूर्ण योगदान

0
97

वृक्षारोपण कार्यक्रम में बोलते हुए बोर्गवॉर्नर कंपनी के प्रबंधक(इएसजी) राहुल परमार

*- विचारों की सुंदरता ही प्रकृति को सुंदर बनाती है*
*- ब्रह्माकुमारीज एवं बोर्गवॉर्नर कम्पनी के तत्वाधान में हुआ वृक्षारोपण*
*- ब्रह्माकुमारीज के ‘कल्प-तरुह’ अभियान के अंतर्गत हुआ कार्यक्रम*
*- अभियान के तहत 2 वर्षों में लगाए गए 18 लाख से भी अधिक वृक्ष*

भोरा कलां,गुरुग्राम हिरयाणा।
ब्रह्माकुमारीज के ओम शांति रिट्रीट सेंटर एवं बोर्गवॉर्नर कम्पनी के तत्वाधान में बहोड़ा कलां स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में वृक्षारोपण किया गया। ‘कल्प-तरुह’ अभियान के तहत हुए कार्यक्रम में कम्पनी के वरिष्ठ अधिकारियों सहित ब्रह्माकुमारीज के अनेक सदस्य मौजूद रहे। इस अवसर पर बहोड़ा कलां के सरपंच मनवीर सिंह भी उपस्थित थे। अभियान की जानकारी देते हुए ओआरसी की वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका बीके ख्याति ने कहा कि गत 2 वर्षों में अभियान के अंतर्गत 18 लाख से भी अधिक वृक्ष लगाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि संस्था के द्वारा एक मोबाइल एप बनाया गया है। जिसके माध्यम से वृक्ष लगाने से लेकर उसके संरक्षण तक का पूरा विवरण प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रकृति से हमारा गहरा संबंध है। हमारे विचारों का प्रभाव प्रकृति पर पड़ता है। हमारे विचारों की सुंदरता ही प्रकृति को सुंदर बनाती है।

बोर्गवॉर्नर कम्पनी के प्रबंधक(इएसजी) राहुल परमार ने कहा कि वृक्ष पर्यावरण को संतुलित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वायु प्रदूषण कम करने के साथ-साथ जल संरक्षण में भी वृक्षों का विशेष योगदान है। बीके रेखा ने कहा कि जितना हम नियम और संयम से चलते हैं, उतना ही प्रकृति के साथ संतुलन बिठा पाते हैं। प्रकृति के प्रति हमारे श्रेष्ठ विचार ही उसे सुखदाई बनाते हैं। उन्होंने प्रकृति के प्रति श्रेष्ठ चिंतन के कुछ विचार भी सबके साथ साझा किए। वृक्षारोपण में स्कूल के बच्चों ने भी भाग लिया।

कार्यक्रम के आयोजन में प्रमुख रूप से बोर्गवॉर्नर कम्पनी के प्रबंधक राहुल परमार, राजकीय विद्यालय की शिक्षिका सुनीता पंवार, ओम शांति रिट्रीट सेंटर से बीके ख्याति, बीके भीम, बीके अशोक, बीके धर्मा, बीके रेखा, बीके मोनिका, बीके रौनक, बीके वीर सिंह सहित अनेक सदस्यों का सहयोग रहा।


कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें