पंजाब सरकार और ब्रह्माकुमारीज़ ने संयुक्त रूप से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ‘नशा विरोधी अभियान’ की शुरुआत की

0
231

लुधियाना,पंजाब: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के भव्य अवसर पर ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा पंजाब सरकार के सहयोग से एक बड़ा प्रयास किया गया, जिसके तहत गुरु नानक स्टेडियम में माननीय लुधियाना उपायुक्त डीसी सुरभि मलिक, विधायक मदन लाल बग्गा, विधायक गुरप्रीत गोगी, विधायक अशोक पराशर, लुधियाना के पुलिस कमिश्नर कौस्तुभ शर्मा, खन्ना एडीसी अमरजीत सिंह बैंस, जिला जनसंपर्क अधिकारी पुनीत पाल सिंह गिल, जिला खेल अधिकारी रविंदर सिंह, खालसा कॉलेज फॉर विमेन डॉ. (श्रीमती. ) मुक्ति गिल और परवीन बंसल जी द्वारा ड्रग विरोधी अभियान की औपचारिक शुरुआत की गई। गणमान्य व्यक्तियों ने नशों के निषेध संदेशों के साथ गुब्बारे छोड़ कर नशा-विरोधी अभियान का सफलतापूर्वक शुभारंभ किया।

इस अभियान के अन्तर्गत, पुलिस कमिश्नर कौस्तुभ शर्मा ने ब्रह्मा कुमारियों को स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए नशामुक्ति कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कहा, जहां उन्हें इसके लिए निवारक उपाय सिखाया जा सके। उन्होंने नशों के उन्मूलन की पहल के लिए ब्रह्मा कुमारियों की भी सराहना की और इस मिशन को प्राप्त करने के लिए ब्रह्मा कुमारियों को हर तरह की सहायता प्रदान करने के लिए अपनी बहुत रुचि दिखाई। विधायक गुरप्रीत गोगी ने भी ब्रह्मा कुमारियों की सराहना की। एवरेस्ट योग संस्थान ने दर्शकों के लिए योग सत्र आयोजित किया।

ब्रह्मकुमारी संस्था के मुख्य उद्देश्य एवं नशा विरोधी अभियान की जानकारी दी गयी, जिसमें जिले के लगभग 300 गांवों को कवर किया जायेगा, प्रत्येक सप्ताह 4 दिवसीय नशा विरोधी जागरूकता शिविर का आयोजन किया जायेगा। सरकारी पुनर्वास केंद्रों में सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

मुख्य वक्ता मनोचिकित्सक, अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षक और प्रसिद्ध लेखक डॉ. गिरीश डी. पटेल ने अपने भाषण में नशों के दुष्प्रभाव के बारे में एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण रखा। शरीर के लिए योग और मन के लिए मैडिटेशन व्यक्ति को किसी भी नशे से छुटकारा पाने में मदद कर सकते है। उन्होंने यह भी कहा कि मन की शांति ही सफलता की कुंजी है। इंडियाज गॉट टैलेंट के प्रतियोगी जेपी डांस एकेडमी ने ”नशा एक सज़ा है’ गाने पर प्रस्तुति दी। नाटक के माध्यम से ब्रह्माकुमारीज़ युवा समूह द्वारा नशा विरोधी संदेश भी दिया गया।

 जिला प्रशासन, नगर निगम, सीएमओ कार्यालय, युवा मामले, खेल और जिला खेल कार्यालय के कर्मचारियों, भारतीय खेल प्राधिकरण, गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, खालसा कॉलेज फॉर विमेन और रामगढ़िया कॉलेज के बहुमूल्य सहयोग से यह आयोजन सफल रहा। उपायुक्त महोदया सुरभि मलिक, एडीसी श्री अमरजीत सिंह बैंस और लुधियाना प्रभारी ब्रह्माकुमारी सरस्वती दीदी ने अपने बहुमूल्य विचार साझा किए और सभी को धन्यवाद दिया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें