ग्वालियर: मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम का जीवन हम सबके लिए आदर्श – आदर्श दीदी

0
360

प्रभु श्री राम की चैतन्य झांकी ने सभी का मन मोहा

ग्वालियर,मध्य प्रदेश। अगर हम सम्मान देंगे तो हमें भी सम्मान मिलेगा प्यार देंगे तो प्यार मिलेगा।

श्री रामचंद्र जी के जीवन से प्रेरणा मिलती है कि कितनी भी समस्याएं आएं, कितना भी संघर्ष करना पड़े हमें इससे घबराना नहीं चाहिए वल्कि हमें सदा अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करके आगे बढ़ना चाहिए।  उक्त बात ब्रह्माकुमारी आदर्श दीदी ने श्री राम नवमीं के पावन अवसर पर सबको शुभकामनाएं देते हुए आयोजित कार्यक्रम में कही। आपको बता दें कि यह कार्यक्रम माधवगंज स्थित प्रभु उपहार भवन में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की सहयोगी संस्था राजयोग एजुकेशन एंड रिसर्च फाऊंडेशन के  धार्मिक प्रभाग द्वारा आयोजित किया गया था। दीदी ने आगे कहा कि रामायण में दिखाया गया है कि कैसे दशरथ जी के चारों पुत्रों में आपस में प्रेम था। श्री राम जी के लिए कितना आदर और सम्मान उनके भाईयों में था। हमें भी उनके जीवन से प्ररेणा लेकर आपस मे प्रेम से रहना चाहिए।

कार्यक्रम में ज्योति दीदी ने सभी को रामनवमीं की शुभकामनाएं दीं और आध्यात्मिक  रीति से कहा कि हम सब आत्मा रूपी सीताए है। और परमात्मा हमारे  राम  हमें उनकी श्रीमत का पालन करते हुए। अपने जीवन में मर्यादा की लक्ष्मण रेखा बनानी चाहिए और किसी भी परिस्थिति में उन मर्यादायों को नहीं तोड़ना चाहिए। तो हम बुराइयों रूपी रावण अर्थात माया के पांच विकार काम, क्रोध, लोभ, मोह और अहंकार से बच जाएंगे। और हमारा जीवन दिव्य बन जायेगा। 

आगे उन्होंने कहा कि अगर हमें ऐसी सुंदर दुनिया बनानी है तो प्रभु श्री रामचंद्र जी के आदर्शों पर चलना पड़ेगा। 

एक और दृष्टांत उन्होंने सुनाया कि प्रभु श्री राम ने समुद्र में सेतु बनाते समय शिवलिंग बनाकर उसकी पूजा अर्चना की तत्पश्चात लंका पहुंचकर एक-एक  आसुरी वृत्तियों का संहार किया तो हम सबको भी प्रभु श्री राम के साथ परम पिता शिव परमात्मा को याद कर उनसे शक्ति लेना चाहिए।

ताकि हम भी आसुरी विकृतियों पर विजय पा सके। कार्यक्रम में राम दरबार भी सजाया गया था जिसमें अनेक बच्चे चैतन्य राम बनकर सजधजकर पहुँचें। साथ ही अनेकानेक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी बच्चों के द्वारा दी गईं। जिसमें कुमारी महिमा, अक्षिता और पवन आदि थे।

इस अवसर पर श्रीमती ज्योति बंसल (जिला अध्यक्ष वैश्य महासम्मेलन महिला इकाई), श्रीमती साधना गोयल (अध्यक्ष सौम्या महिला इकाई), श्रीमती उमा गुप्ता (शिक्षक गवर्नमेंट हाई स्कूल सराफा ग्वालियर), श्रीमती सरला अग्रवाल  रिटायर्ड टीचर, श्रीमती प्रीति भटनागर रिटायर्ड टीचर आदि ने सभी को रामनवमी की बहुत-बहुत शुभकामनाएं दी।

इसके साथ ही कार्यक्रम में सुरभि, रोशनी, महिमा सहित अनेकानेक श्रद्धालु उपस्थित थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें