नौगांव: समर कैंप की समापन संध्या में बच्चों ने अपनी प्रतिभाओं के बिखेरे अनोखे रंग

0
267

ब्रह्माकुमारीज द्वारा चल रहे पांच दिवसीय समर कैंप का भव्य एवं सफलतापूर्वक हुआ समापन।  समर कैंप की समापन संध्या में बच्चों ने अपनी प्रतिभाओं के बिखेरे अनोखे  रंग

जीवन के विकास के लिए  नैतिक मूल्यों से संपन्न बने बच्चे – बीके विद्या

नौगांव,मध्य प्रदेश। ब्रह्माकुमारीज सेवाकेंद्र द्वारा पांच दिवसीय समर कैंप के समापन मौके पर प्रतिभागी बच्चों को ईश्वरीय सौगात देकर उनकाउत्साहवर्धन किया गया। राधिका गार्डन में आयोजित इस कार्यक्रम में बच्चों ने अपनी विलक्षण प्रतिभा का परिचय देते हुए विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये। समर कैंप से बच्चों ने डांस के साथ-साथ गीत-संगीत, योग ध्यान के अनुभवों को साझा कर सभी के मन को आनंदित कर दिया।समर कैंप समापन के सफल आयोजन में खजुराहो से पहुंची ब्रह्माकुमारी विद्या बहन जी, हरपालपुर से आशा बहन जी, पूर्व विधायक मानवेंद्र सिंह, राजा साहब पृथ्वी सिंह बुंदेला एवं रानी साहब माया सरवाणी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रविंद्र पटेल जी, नगर पालिका अध्यक्ष अनूप तिवारी, एसबीआई ब्रांच मैनेजर हरपालपुर आशीष वर्मा, समाजसेवी भावना पाठक एवं तृप्ति कठहल ने अपने विचार रखते हुए बच्चों को अपनी शुभ भावनाएं और शुभ प्रेरणायें दी।

इस मौके पर खजुराहो से पधारी बीके विद्या बहन जी ने कहा कि बच्चों में अच्छे गुणों और संस्कारों का बीज बोने का यह सही समय है। इस समय उनके अंदर लचीलापन होता है। सच्चे अर्थों में व्यक्तित्व का निर्माण और जीवन को दिशा देने का काम इसी उम्र में हो सकता है। उन्होंने कहा कि आजकल सोशल मीडिया में बच्चे अपना कीमती समय नष्ट कर रहे हैं। अभिभावक और शिक्षक चाहकर भी कुछ नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे नैतिक मूल्यों से संपन्न समर कैंप बच्चों के चरित्र विकास में मदद करेंगे ।

कार्यक्रम में पहुंचे भ्राता मानवेंद्र सिंह जी उर्फ भंवर राजा ने अपने उद्बोधन में बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा हुनर को उचित अवसर मिले तो वह सफलता में बदल जाता है ऐसे शिविरों के माध्यम से बच्चों की प्रतिभाओं में निखार आता है ।वहीं नौगांव की रानी साहब ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया की हम इस विद्यालय से 25 वर्षों से जुड़कर नियमित  का अभ्यास कर रहे हैं उन्होंने सभी को विद्यालय आकर राजयोग  सीखने का निमंत्रण दिया। नगर पालिका अध्यक्ष अनूप तिवारी ने कहा कि ऐसे कैंप हर वर्ष होते रहना चाहिए ताकि बच्चों में एक नई जागृति आए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर रविंद्र पटेल ने अपने विचार व्यक्त किये की स्कूल की शिक्षा के साथ-साथ जीवन जीने की शिक्षा बहुत आवश्यक है जो ब्रह्माकुमारीज़ में इस शिविर के माध्यम से बच्चों को सिखाई गई बच्चों के लिए ऐसा शिविर हर वर्ष होता रहे ऐसी हमारी शुभकामनाएं हैं।  

समाज सेविका भावना पाठक ने कहा ऐसे आयोजन से बच्चों के जीवन में नयी ऊर्जा का संचार होता है तथा दौड़-भाग के जीवन से थोड़ा ब्रेक लेने के बाद बच्चों का पढ़ाई में भी ध्यान केंद्रित होता है। एक्टिविटी से बच्चे फ्रेश हो जाते हैं। इस प्रकार के समर कैंप का मुख्य उद्देश्य बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा को निखारना तथा उन्हें दिशा देना है।

समाज सेविका तृप्ति कठहल ने कहा कि बच्चों और अभिभावकों को आज ऐसे शिविरों की आवश्यकता महसूस हो रही है ताकि हमारे बच्चे मोबाइल टीवी से दूर रहकर अपनी क्षमताओं का विकास करें मुझे खुशी है पहली बार आपके द्वारा नगर में ऐसा कार्यक्रम आयोजित किया गया ।

मंच का कुशल संचालन ब्रह्माकुमारी रीना बहन ने किया एवं कार्यक्रम के अंत में सभी ने प्रसाद ग्रहण किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें