खजुराहो: विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में ब्रह्माकुमारीज विद्यालय ने नगर परिषद के साथ मिलकर किया स्वच्छता एवं पौधारोपण

0
80

खजुराहो,मध्य प्रदेश। विश्व पर्यावरण दिवस के शुभ अवसर पर ब्रह्माकुमारी विद्यालय में स्वच्छता कार्यक्रम एवं पौधारोपण किया गया। जिसमें बमीठा ,राजनगर, खजुराहो के सभी भाई बहनों ने अपने-अपने पौधे को सुरक्षित रखने ,एवं जिम्मेदारी से उसमें पानी डालने ,समय प्रति समय देखरेख करने के संकल्प लिए। और अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने का भी संकल्प किया ।

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में खजुराहो सेवा केंद्र संचालिका ब्रह्माकुमारी विद्या बहन जी ने कहा — नदिया न पिए कभी अपना जल, वृक्ष न खाएं कभी अपना फल ,अपने तन का मन का धन का ,दूजे को जो दे दान रे, वह सच्चा इंसान रे ,इस धरती का भगवान है । तो हमें भी इस धरती को देना हैं प्रकृति के प्रति सहानुभूति ,दया की भावना, उसको सुरक्षित करने की भावना, जल को संचय करने की भावना, एवं बचत करने की भावना जब हम सब के अंदर होगी तभी हमारी प्रकृति सुरक्षित होगी । प्रकृति सुरक्षित ,तो समस्त समाज सुरक्षित होगा ।

कार्यक्रम में पहुंची डॉक्टर रचना बहन ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हर एक व्यक्ति को हर दिन पौधा लगाना चाहिए जितने जितने पौधे लगाएंगे उतना ही हमें फायदा होने वाला हैं। यह पौधे हमें ऑक्सीजन के साथ-साथ बहुत कुछ देते हैं इसीलिए मैं सब से बार-बार एक ही प्रार्थना कर रही हूं कि आप सब अधिक से अधिक पौधे लगाएं, ताकि हमारे आसपास का वातावरण साफ स्वच्छ और हरा भरा रहें।

कुमारी रोशनी बहन ने भी स्वच्छता का परिचय देते हुए सभी को बताया कि हम सिर्फ बाहरी स्वच्छता पर ध्यान ना दें, अपितु आंतरिक स्वच्छता, सामाजिक स्वच्छता ,मानसिक स्वच्छता ,को भी अपने जीवन में अपनाना हैं ,आर्थिक स्वच्छता भी बहुत जरूरी हैं, क्योंकि जैसा धन आएगा, वैसा ही हमारा मन ,तन, और जीवन बन जाएगा । अंत में सभी से नारे लगवाए 1- बंजर धरती करे पुकार, वृक्ष लगाकर करो श्रृंगार।2- हम सब ने यह ठाना है ,घर-घर पेड़ लगाना हैं।  साथ ही प्रकृति को बचाने के संकल्प भी किये । कार्यक्रम के पश्चात सभी को ईश्वरीय वरदान एवं प्रसाद भी दिया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें