वीरगंज: “स्वस्थ ‌और सुखी समाज के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण – मीडिया की भूमिका”- विषयक क्षेत्रीय सेमिनार

0
41

वीरगंज, नेपाल:
  “स्वस्थ ‌और सुखी समाज के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण – मीडिया की भूमिका” (Spiritual Empowerment For Healthy & Happy Society – Role of Media)  विषयक क्षेत्रीय सेमिनार एवं अन्तरक्रियात्मक कार्यक्रम सुसम्पन्न ।

ब्रह्माकुमारी राजयोग सेवा केन्द्र वीरगंज, नेपाल और ब्रह्माकुमारीज अन्तर्राष्ट्रिय मुख्यालय माउन्ट आबू मीडिया प्रभाग के संयुक्त तत्वाधान में ब्रह्माकुमारीज वीरगंज के विश्वदर्शन भवन में पत्रकारिता एवं मिडिया जगत के पत्रकार एवं मिडिया कर्मियों  के लिए एक दिवसीय “स्वस्थ ‌और सुखी समाज के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण – मीडिया की भूमिका” (Spiritual Empowerment For Healthy & Happy Society – Role of Media)  विषयक क्षेत्रीय सेमिनार एवं अन्तरक्रियात्मक कार्यक्रमका आयोजन वीरगंज सवजाेन के निर्देशक ब्रह्माकुमारी रविना दिदी जी की अध्यक्षता एवं नेपाल पत्रकार महासंघ के केन्द्रिय सचिव भ्राता दिपेन्द्र चाैहान जी के मुख्य आतिथ्य में और ब्रह्माकुमारीज मिडिया प्रभाग के राष्ट्रिय संयाेजक तथा Core Committee Member राजयोगी डा. ब्रह्माकुमार शान्तनु जी के विशेष प्रशिक्षण में सुसम्पन्न हुआ ।

        उक्त मीडिया सेमिनार में नेपाल पत्रकार महासंघ के केन्द्रिय सचिव भ्राता दिपेन्द्र चाैहान जी ने अपना उद्बाेधन में कहा की मानव समाज में सबसे अधिक समस्या और संकट मानव के शब्द एवं बाेल से उत्पन्न हाेती है । अपनी छोटी सी असंयमित बाेल या शब्द क्षणभर में भयानक महाभारत को जन्म देती है और उस में भी यह पत्रकारिता तथा मिडिया क्षेत्र ताे हरपल उसी के साथ अति घनिष्ट रुप से जुडाहुआ है । अतः मीडियाकर्मियों का जीवन बहुत जाेखिम, संवेदनशील एवं महत्वपूर्ण दायित्व से भरा हुआ होता है एेसे में पत्रकाराें काे चाराे तरफ से तनाव, दवाव और प्रलाेभन के साथ धम्कियाें का भी प्रायः सामना करना पडता है एेसे कठिन अवस्था में भी विचलित और असंयमित न हाेकर सत्य और सकारात्मक संदेशयुक्त सन्देश समाज में प्रवाह करने के लिए आज के जटिल परिवेश में ध्यान, साधना और आध्यात्मिकता की अनिवार्यता  है । इसलिए हर मीडिया कर्मी काे वर्तमान परिवेश काे देखते हुये आध्यात्मिकता से जुडना अपरिहार्य हाे चुका है । ऐसे महत्वपूर्ण अभियान के द्वारा मीडिया जगत को जागरूक और सशक्त बनाने का महान कार्य जाे ब्रह्माकुमारी संस्था कार्य कर रही है यह अत्यन्त सराहनीय है । उन्होंने आगे कहा पत्रकार महासंघ नेपाल ब्रह्माकुमारी संस्था के साथ सहकार्य कर एक साथ समाज काे स्वस्थ और सुखी बनाने के दिशा में कार्य करने के लिए सदा तत्पर है ।  

ब्रह्माकुमारीज माउण्ट आबु से पधारे मीडिया प्रभाग के राष्ट्रीय संयोजक एवं १० दिवसीय मीडिया अभियान के परिकल्पनाकार राजयोगी डा. ब्रह्माकुमार शान्तनु जी ने अपने वक्तव्य में कहा कि मिडिया क्षेत्र या पत्रकारिता निष्पक्ष, पारदर्शी, सत्यतथ्य पर आधारित तथा समाज में शान्ति, एकता, भाइचारा एवं सकारात्मकता प्रशारित करनेवाला हाेना चाहिए, मानवीय मूल्य से युक्त हाेनी चाहिए परन्तु आज के सन्दर्भ में यह ह्रास हाेती जा रही है, पत्रकारिता मूल्य दाव पर है । अतः अब समय आगया है पत्रकारिता क्षेत्रकाे मूल्य, अनुशासन, मानवता एव‌ं सकारात्मकता से सम्पन्न कर समाज काे स्वस्थ सुखी एवं समृद्धश‍ाली बनाने का जाे ब्रह्माकुमारीज संस्थाद्वारा दिए जारहे आध्यात्मिक ज्ञान और परमात्म प्रद्दत राजयाेग साधना के माध्यम से सहज सम्भव है ।

          हैदरावाद से पधारीहुइ ब्रह्माकुमारीज मिडिया प्रभाग के राष्ट्रिय संयोजक ब्रह्माकुमारी सरला आनन्द जी  ने कहा की पत्रकारिता समाज में सुसंस्कार, एकता, प्रेम, अमनचयन और सकारात्मकता संप्रेषण करने का शक्तिशाली माध्यम है, अतः मिडिया कर्मीयाें काे खुद काे भी आध्यात्मिक मूल्य और सकारात्मकता से भरपूर कर स्वस्थ एवं सुखी समाज के निर्माण में आगे बढ्ना चाहिए । 

        उस अवसर पर गुरुग्राम से आये हुये श्रीमत एक्सप्रेस दैनिक के प्रधान सम्पादक तथा वरिष्ठ पत्रकार डा. दिन दयाल मित्तल जी ने कहा की वास्तव एक मूल्यनिष्ठ समाज के निर्माण में मीडिया का सदा ही बहुत हि महत्वपूर्ण भूमिका रहा है, जब कोभिड के दशहत से भारत और नेपाल जूझ रहे थे उस समय अग्रपंति मे रहकर समाज सेवा करते हुये हजाराें मीडियाकर्मियों ने अपनी जीवन कुर्बान किया ।

         इसी तरह नेपाल पत्रकार संघ, मधेश प्रदेश के महासचिव भ्राता श्याम बन्जारा जी ने सन् १९९४ के रुवान्डा के हुतु और तुत्से जाति के बीच का भयानक नरसंहार का उल्लेख करते हुये कहा की वह नरसंहार भी मीडिया की छोटी सी चूक के कारण घटित हुई थी अतः हम मीडिया कर्मियों काे बहुत ही संयमित हाेकर शान्त एवं सकारात्मक मन के साथ सामाजिक एकता के लिए कार्य करना हाेगा, खुद काे तनाव मुक्त कर आन्तरिक रुप से सशक्त और सकारात्मक करने के लिए ब्रह्माकुमारीज संस्था का यह आध्यात्मिक ज्ञान तथा राजयाेग ध्यान साधना हर मिडियाकर्मी काे अपनाना चाहिए ।

         उक्त सेमिनार में वरिष्ठ लेखक तथा पत्रकार श्री चन्द्र किशाेर झा जी ने बहुत हि शारगर्भित विचार प्रस्तुत करते हुये कहा की नेपाल भारत यह दाेनाे राष्ट्र देवाें, ऋृषियाें, तपस्वियाें, अवताराें और महापुरुषाें के पवित्र, पावन जन्मभूमि है । हमेशा यह दाे राष्ट्र संसार के सर्वश्रेष्ठ देव संस्कृति, वैदिक ज्ञान, भाषा, महान आविष्कार, दर्शन और सनातन सभ्यताका जननी रहा है । शान्ति, विश्वबन्धुत्व, वैश्विक प्रेम, करुणा और एकता यहाँका अनादी संस्कार है, क्षमा हमारे प्राण में बसते है । एेसे महान देव भूमि में पत्रकारिता के मूल्यस्तर में देखिजारही निरन्तर की गिरावट निःसन्देह बहुत बडि चिन्ता की विषय है । उन्हाेंने आगे कहा की हम राम, कृष्ण, बुद्ध, जनक, वेदव्यास, माता सीता, विवेकानन्द, आदि शंकराचार्य के वंशजाें काे अपनी बाेल, शब्द और चरित्र के माध्यम से अपनी महान संस्कृति एवं चरित्रका परिचय समस्त विश्वकाे देना हाेगा । अतः मिडिया जगत में आध्यात्मिकता अति अपरिहार्य है, एेसे महान अभियान शुभारम्भ करने के लिए ब्रह्माकुमारी संस्था प्रति काेटिशः नमन और आभार ।

ब्रह्माकुमारीज मीडिया प्रभाग दिल्ली जोन के संयोजक ब्रह्माकुमारी सुनिता जी ने यह विश्वास व्यक्त किया की यह सेमिनार जरुर एक स्वस्थ एवं सुखी समाज की स्थापना में बहुत सहायक हाेगा । कार्यक्रम में वीरगंज के राजयाेग शिक्षिका ब्रकु मिना ने मेडिटेसन कमेन्ट्री द्वारा सभी काे गहन शान्ति का अनुभूति कराई। 

         उपराेक्त मिडिया सेमिनार के सभाध्यक्षा ब्रह्माकुमारीज वीरगंज सवजाेन की क्षेत्रीय निर्देशक राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी रविना दिदी जी अपनी आशिर्वचन प्रस्तुत करते हुये कहा की अब तक जाे भी हुआ बितिकाे बिन्दी, परन्तु आज से सभी मिडियाकर्मी बन्धुअाें काे बहुत ही सुवर्ण अवसर है, सबसे अच्छी और सर्वश्रेष्ठ खुशखबरी सारे संसार में फैलाने का की स्वयं ज्ञान, गुण, शक्तियाें का सागर सर्व आत्माका पिता भगवान पशुपतिनाथ ईस धरा पर दिव्य अवतरित हाेकर विगत ८७ साल से सारे संसार काे सदा सदा के लिए स्वर्ग समान सम्पूर्ण स्वस्थ, सुखी, समृद्धशाली और आनंददायी बनाने का महान कर्तव्य कररहें है । अतः सभी मिडियाकर्मी जन ब्रह्माकुमारीज परिवार के साथ जुडकर परमात्मा से दिव्य वरदान और शक्तियाें से खुद काे भी भरपूर करें और परमात्मा पिता काे भी जग में प्रत्यक्ष करें ।

        समाराेह में ब्रह्माकुमारीज वीरगंज मीडिया प्रभाग के क्षेत्रीय संयोजक ब्रह्माकुमार गाेवर्धन तथा ब्रह्माकुमारी बेली दिदी ने क्रमशः स्वागत एवं धन्यवाद मन्तव्य प्रस्तुत किया और कार्यक्रम का कुशल संचालन  ब्रह्माकुमारीज मीडिया प्रभाग, वीरगंज के क्षेत्रीय उपसंयोजक ब्रह्माकुमार गाेकुल भाई ने किया । 

        उपराेक्त समाराेह में नेपाल के मधेश प्रान्त के वीरगंज लगायत बारा, पर्सा और राैतहट जिले के विभिन्न  रेडियाे टेलिभिजन पत्रपत्रिका अनलाईन मिडिया प्रकाशन एवं साेशल मीडिया के प्रबुद्ध प्रतिनिधि पत्रकार जनाे का उल्लासपूर्ण एवं उत्साहबर्धक सहभागिता रहा ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें