रूस में पारिवारिक वर्ष 2024 का उत्सव

0
115

रूस: नीचे उन कार्यक्रमों का संक्षिप्त विवरण दिया गया है, जो तेजी से बदलती मानवीय मूल्यों और रिश्तों में दिव्यता की महत्वपूर्णता को समझाने के लिए आयोजित किए गए थे। 1. रिश्तों में सामंजस्य लाने के लिए प्रभावी संवाद 2.  एकाग्रता और मानसिक शक्ति बढ़ाना 3. स्मार्ट अध्ययन कौशल 4. तनाव मुक्त स्कूल वातावरण 5.बीके परिवार कक्षा

1. प्रभावी संवाद 

वर्ष 2024 को रूस में परिवार वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए, ब्रह्मा कुमारी केंद्र, माय्याक मीरा, मॉस्को में भारतीय परिवारों के लिए एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। बीके सुधा दीदी और बीके विजय ने सभी का हार्दिक स्वागत किया और पारिवारिक मूल्यों के महत्व को उजागर किया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रभावी संवाद के माध्यम से परिवारों में सामंजस्य को बढ़ावा देना था।
imageimage
गेस्ट स्पीकरगिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर्सशिक्षकप्रशिक्षकबीके अदिति सिंघल और बीके सुधीर सिंघल (जो पिछले 14 वर्षों से राज योग का अभ्यास कर रहे हैं) ने अपने जीवन के अनुभव साझा किए। अंग्रेजी प्रशिक्षक बीके रिमी ने सत्र का संचालन किया। उन्होंने बीके सुधीर और बीके अदिति से पूछा कि कैसे तथाकथित प्रभावी संवाद परिवारों के भीतर सद्भावना को बढ़ावा दे सकता है। सिंघल दंपति ने अपने व्यक्तिगत अनुभव और विचार साझा किए। विभिन्न इंटरएक्टिव गतिविधियाँ भी आयोजित की गईं, जिन्होंने पारिवारिक मूल्यों के महत्व को व्यावहारिक रूप से समझाया। परिवारों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और चर्चाओं को अपने जीवन से जोड़ा। सम्मी कोटवानीअध्यक्षइंडियन बिजनेस एलायंस अपनी बेटी दशा के साथन्यायमूर्ति श्री वी. ईश्वरैया और अन्य परिवारों ने अपनी भावनाओं को साझा किया और आभार व्यक्त किया।
imageimageimage
imageimageimageimageimage
imageimageimageimage
टॉक शो का वीडियो लिंक:
https://drive.google.com/file/d/1REaeoC5CgddDMZs-d2mb6J9SbBYoZBk5/view?usp=drive_link
imageimageimage
imageimageimageimage
2. एकाग्रता और मानसिक शक्ति बढ़ाना
एक ग्रीष्मकालीन शिविर मेंअंतर्राष्ट्रीय एक्सपो सेंटरवी.डी.एन.ख.मॉस्को में 7 से 11 वर्ष के रूसी बच्चों के लिए, अदिति और सुधीर सिंघल ने एकाग्रता और मानसिक शक्ति बढ़ाने के टिप्स दिए। सत्र में बच्चों द्वारा आनंदित की गई खेल और गतिविधियाँ शामिल थीं। सत्र का समापन ध्यान सत्र के साथ हुआ।
आभार शब्द हम अदिति सिंघल और सुधीर सिंघल (भारत) को “सिटी हॉलीडेज़ प्रोजेक्ट” में उनके योगदान के लिए धन्यवाद व्यक्त करते हैं। आपने बच्चों को एक अद्भुत समय दिया, आपकी प्रस्तुति को देखकर उन्हें बहुत सारी सकारात्मक भावनाएं मिलीं। बच्चों को खुद पर विश्वास दिलाने और उनके जीवन में चमक भरने के लिए धन्यवाद! हम आपके सहयोग के लिए धन्यवाद करते हैं और आगे सहयोग की आशा करते हैं!सादर, ए. ए. वतागिना निर्देशक, हॉबी क्लब “सिटी हॉलीडेज़”, मॉस्को
image
imageimageimage
imageimageimage
3. स्मार्ट अध्ययन कौशल
मॉस्को के एंबेसी स्कूल में कक्षा 6 से 12 के छात्रों के लिए एक विशेष सत्र आयोजित किया गया। सिंघल दंपति ने स्मरण शक्ति और एकाग्रता बढ़ाने के लिए स्मार्ट अध्ययन कौशल समझाए, जिससे बच्चों की रुचि बनी रही। उन्होंने आत्मविश्वास बढ़ाने और प्रभावशीलता में सुधार के लिए ध्यान के महत्व पर भी जोर दिया।
imageimage
imageimage
imageimage
4. तनाव मुक्त स्कूल वातावरण
इसके अलावा, शिक्षकों के लिए दो घंटे का सत्र आयोजित किया गया, जिसमें नवीनतम शिक्षण तकनीक, आज की पीढ़ी के लिए स्मार्ट वर्क रणनीतियाँ, तनाव मुक्त स्कूल वातावरण बनाने और छात्रों को सशक्त बनाने पर चर्चा की गई। भारतीय एंबेसी स्कूलमॉस्को के प्रधानाचार्य श्री बिघ्नेश्वर पटनायक ने दोनों सत्रों में भाग लिया और ब्रह्मा कुमारी के प्रयासों की सराहना की। वरिष्ठ संकाय सदस्यों श्रीमती तनु खुरानाटीजीटी अंग्रेजी और श्रीमती अनीता रावतपीजीटी अंग्रेजी को प्रक्रिया के समन्वय के लिए धन्यवाद।
imageimage

5. बीके परिवार कक्षा
बच्चों और बड़ों के साथ मुलाकातों के बाद, अदिति और सुधीर सिंघल ने उनसे विदा ली। और बहुत प्यार के साथ उन्होंने ने अपने “मेमोरी और एकाग्रता” पर आधारित किताबें स्कूल की लाइब्रेरी को उपहार में दीं।
image
बीके परिवार के सदस्यों के लिए एक कक्षा भी आयोजित की गई, जिसमें बीके अदिति सिंघल ने परिवारों और कार्यस्थलों में सामंजस्यपूर्ण संबंध बनाने के लिए महत्वपूर्ण कारकों पर अपने जीवन के अनुभव साझा किए। उनके दोनों पुत्र देवांश और इशान सिंघल ने भी दिल से अपनी भावनाएं साझा कीं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें