बिलासपुर: साइबर फ़्रॉड से बचने सतत जागरूकता जरूरी, मात्र बुद्धिजीवी होना पर्याप्त नहीं – सी एस पी पूजा कुमार

0
63

शिव अनुराग भवन राज किशोर नगर में साइबर की पाठशाला

फ़्रॉड का शिकार होने के बाद परिवार व पुलिस से साझा करने में न करें संकोच

-जो प्राप्त है उसमे संतुष्ट रहना यही है सबसे बड़ी सुरक्षा: ब्रह्माकुमारी मंजू दीदी

बिलासपुर,छत्तीसगढ़: साइबर फ़्रॉड से बचने सतत जागरूक रहना जरूरी है ताकि ठगों के प्रभाव में न आएं । ठगी का शिकार होने के बाद रिकवरी थोडी मुश्किल हो जाती है। 

शिव अनुराग भवन राज किशोर नगर में आयोजित साइबर की पाठशाला में सिटी कोतवाली प्रभारी सी एस पी पूजा कुमार ने उक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि ठगी करने वाले ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होते फिर भी रसूखदार बुद्धिजीवी उनके शिकार हो रहे है। इसका मुख्य कारण समाज में बदनामी का भय होता है। फ़्रॉड का पता चलते ही जितनी जल्दी साइबर क्राइम या नजदीकी पुलिस के संपर्क में आयेंगे रिकवरी की संभावना उतनी अधिक होगी। 

साइबर की पाठशाला में पधारे सिटी कोतवाली प्रभारी आई पी एस पूजा कुमार का ब्रह्माकुमारी बहनों ने आत्म स्मृति का टीका लगाकर गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। 

बिलासपुर फिज़िकल अकादमी, बाल संस्कार शिविर – उड़ान के बच्चों, युवाओं, माताओं बहनों एवं बुजुर्गों से भरी सभा को पूजा कुमार ने पीपीटी के माध्यम से साइबर फ़्रॉड के तरीकों और सावधानियों के बारे में विस्तार से समझाया। विशेष रूप से बच्चों को संबोधित करते बताया कि मोबाइल का उपयोग सिर्फ शैक्षणिक और ज्ञानवर्धक कार्यक्रमों को देखने के लिये करें। रील या विडियो गेम मन मस्तिष्क पर विपरीत प्रभाव डालते हैं जो पढाई को प्रभावित करते हैं। इस संबोधन को सभी ने बहुत ध्यानपूर्वक सुना और भयमुक्त होकर फ़्रॉड से बचने और बचाने का संकल्प लिया।

ब्रह्माकुमारी मंजू दीदी ने कहा कि रातों रात अमीर बनने की चाहत का साइबर ठग फायदा उठा रहे है। जो प्राप्त है वही पर्याप्त है यह विश्वास अनेक प्रकार के धोखाधड़ी से हमारी सुरक्षा करता है। उन्होंने बताया कि विभिन्न स्कूलों, संस्थाओं में साइबर की पाठशाला आयोजित की जायेगी और पुलिस विभाग को हमारी संस्था हमेशा की तरह सहयोग प्रदान करती रहेगी। 

बिलासपुर फिज़िकल एकेडमी के कोच श्री दीपक साहू एवं उनके संस्था के प्रतिभागी बच्चों को योग दिवस पर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये प्रमाणपत्र दिया गया। ब्रह्माकुमारी मंजू दीदी ने श्रीमती पूजा कुमार को ईश्वरीय सौगात एवं टोली देकर सम्मानित किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें