लखनऊ: पुलिसकर्मियों को दिए तनाव प्रबंधन के टिप्स- एक दिवसीय काेर्स का आयोजन

0
47

लखनऊ,उत्तर प्रदेश: ब्रह्माकुमारिस जानकीपुरम में पुलिस सुरक्षा बलों के अधिकारियों एवं जवानों के लिए तनाव मुक्ति और जीवन प्रबंधन का कार्यक्रम रखा गया जिसमें मुख्य वक्ता डॉक्टर स्वामीनाथन जी थे।  
डॉक्टर स्वामीनाथन जी ने DIG विश्व आनंद ( ITBP ) DSP जितेन्द्र ( उत्तर प्रदेश पुलिस ) और अन्य अधिकारियों और जवानो को सम्बोधित करते हुए की सुरक्षा कर्मियों के पास तनाव को सहन और सामने करने की अद्भुत शक्ति होती है।  

डॉक्टर स्वामीनाथन जी ने तनाव मुक्ति के विशेष टिप्स देते हुए बताया की अगर हम अंदर से सशक्त है तो किसी भी प्रकार के तनाव का सामना कर सकते है।  जिसके लिए मेडिटेशन एक मुख्य विषय है जो तनाव और स्वयं को सशक्त करने में कारगर साबित हुआ है।  उन्होंने बताया की तनाव के कारण स्वभाव में नीरसता व उदासी, चिड़चिड़ापन आ जाने से अत्यन्तभावुकता आ जाती है। बात-बात में रोना, गुस्सा, नफरत घृणा, ईर्ष्या स्वभाव ही बन जाता है। कई बार तो जोश में आकर ही बड़े से बड़ा अपना ही नुकसान कर लेते है। जिससे तनाव मन दोनों का बैलेंस बिगड़ सकता है। इस सारी बातों का अगर कही-कही अवलोकन न किया जाये तो तनाव से पनप रही अत्यन्त घातक स्थिति का पता चलता है। 

इस कार्यक्रम में भारतीय हिमवीर ( ITBP ) उत्तर प्रदेश पुलिस और पी ए सी के जवानों और अधिकारियों को  मिलकर  लगभग 300 लोग लाभान्वित हुए।  कार्यक्रम के अंत में बी के सुमन ने सभी को मैडिटेशन कराया।  

ब्रह्मा कुमारिस जानकीपुरम ऐसे तनाव मुक्ति कार्यक्रम हर महीने आयोजित करती रहती है और समाज के हर वर्ग को मैडिटेशन सीखा कर सशक्त बनाने की  निशुल्क सेवा करती है ।  

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें