लद्दाख : विश्व की सबसे ऊंचाई पर स्थित पैंगोंग लेक पर धर्म गुरुओं, भारतीय सेना के जवानों के साथ ब्रह्मा कुमारीज ने किया योग अभ्यास

0
336

लद्दाख :राजयोगिनी डॉ. बिन्नी को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया और उन्होंने विश्व शांति और सद्भाव 2024 के लिए योग और ध्यान के सप्ताह भर चलने वाले अंतरराष्ट्रीय महोत्सव में योग और ध्यान का संचालन किया। सप्ताह भर चलने वाले योग महोत्सव के हिस्से के रूप में, लद्दाख विश्वविद्यालय, तारु थांग के परिसर में सत्र आयोजित किया गया। डॉ. बीके बिन्नी ने दुनिया के सबसे ऊंचे कद के सैनिकों लद्दाख के सैनिकों के लिए स्वास्थ्य और खुशी के लिए योग और ध्यान पर सत्र भी आयोजित किया और भारत की सीमाओं की रक्षा के लिए उन्हें प्रेरित और सराहना की। डॉ. बीके बिन्नी ने नेपाल के राजदूत और कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में नेपाल दूतावास में प्रतिष्ठित समारोहों के लिए ध्यान भी आयोजित किया। भारत ने विश्व योग दिवस पर पैंगोंग झील में इतिहास रच दिया, जो 4,350 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित दुनिया की सबसे ऊंची खारे पानी की झील है और जिसे वर्ल्ड रिकॉर्ड्स लंदन बुक में शामिल किया गया है। माउंट आबू से डॉ. बीके बिन्नी ने सप्ताह भर चलने वाले योग महोत्सव में स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए प्रतिदिन ध्यान कराया। उन्होंने ब्रह्माकुमारीज का संदेश भी साझा किया और “हिमालयन योग पुरस्कार” से सम्मानित भी हुईं।

प्रमुख अंतरधार्मिक नेता गोस्वामी सुशील महाराज राष्ट्रीय संयोजक, भारतीय सर्व धर्म संसद, मुख्य इमाम डॉ. उमर अहमद इलियासी जैन मुनि और बौद्ध भारत के उत्तरी हिमालय के लेह, लद्दाख में महाबोधि अंतर्राष्ट्रीय ध्यान केंद्र के संस्थापक अध्यक्ष, प्रसिद्ध बौद्ध भिक्षु संघसेना के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में भारतीय उपस्थित लोगों के साथ-साथ विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। भारतीय सैनिकों ने भोजन और अन्य सुविधाएं प्रदान करके और योग सत्रों में भाग लेकर शानदार आतिथ्य दिखाया। भारतीय सेना और अधिकारियों ने भोजन, सुरक्षा की व्यवस्था की और ठंड में भी योग सत्रों में भाग लिया।

संगोष्ठी में प्रमुख शिक्षाविदों और योग विशेषज्ञों ने भाग लिया, जिनमें भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के पूर्व निदेशक डॉ. ईश्वर बसवरेड्डी, राजदूत डॉ. दीपक वोहरा, अरुणाचल प्रदेश के आईजीटीएएमएस विश्वविद्यालय के चांसलर और यूएन-हैबिटैट के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. मार्कंडेय राय, योगसीमा स्ट्रेस एंड लाइफस्टाइल क्लिनिक के निदेशक डॉ. नवीन के.वी., पिरामिड सोसाइटीज के श्री महेश अग्रवाल और परमार्थ निकेतन आश्रम (ऋषिकेश) की सुश्री गंगा नंदिनी शामिल थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें