ग्वालियर: अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर हुआ विशेष कार्यक्रम

0
32

युवा द्रढ़ निश्चय से हर कार्य कर सकता है – बीके प्रहलाद भाई

 युवा दोपहर के सूर्य के तरह तेजोमय है – राजयोगिनी आदर्श दीदी

ग्वालियर,मध्य प्रदेश। प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्व विद्यालय की भगिनी संस्था राज योग एजुकेशन एण्ड रिसर्च फाउंडेशन के युवा प्रभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर प्रभु उपहार भवन माधवगंज में युवाओं के लिए सकारात्मक कार्य द्वारा युवा सशक्तिकरण विषय पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से   ब्रह्माकुमारीज केंद्र प्रभारी राजयोगिनी बीके आदर्श दीदी एवं युवा प्रभाग के कार्य समिति सदस्य बीके प्रहलाद भाई एवं समाज सेवी अंकित शर्मा उपस्थित थे।
कार्यक्रम में बीके प्रहलाद ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को सकारात्मक कार्यो के लिए प्रेरित करना तथा सकारात्मकता के अभ्यास से आत्मविश्वास को बढाना है।
इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि युवाओं को निरंतर आगे बढने के लिए दृढ़ निश्चय की आवश्यकता होती है। दृढ़ निश्चय से युवा हर उस मुकाम तक पहुँच सकता है। जहाँ वह पहुंचना चाहता है। उन्होंने पांच पहलू भी बताएं जिन पर युवाओं को ध्यान देने की आवश्यकता है।
पहला स्वयं, दूसरा समाज, तीसरा पर्यावरण, चौथा स्वास्थ्य एवं पांचवां जीवन में मूल्यों की धारणा।
स्वयं के बारे में बताया कि – स्वयं को बेहतर बनाने के लिए स्वयं की दिनचर्या को अच्छा बनाए, स्वयं के लिए सफलता की परिभाषा को समझे, राजयोग ध्यान का अभ्यास करने की आदत डालें, रचनात्मक लेख के साथ आत्मनिरीक्षण भी करें, सदैव अनुभव करें कि परमात्म वरदानो की शक्ति मेरे साथ है।
समाज के लिए योगदान देने के लिए बताया कि – जिम्मेदारी लेने की पहल करें, अपने जीवन को ऐसा बनाये जिससे दूसरों को प्रेरणा मिले, सादगी को अपनाएं, जीवन को सरल रखें और विनम्र रहें, सोशल मीडिया का प्रयोग करते है तो सकारात्मक सन्देश भेजने की आदत डालें तथा, हर मिलने वाले से खुश होकर बात करे।
पर्यावरण को अच्छा बनाने के लिए बताया कि – पर्यावरण संरक्षण पर ध्यान दे, अधिक से अधिक पेड़ लगाये, सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग बंद करें, जल की बचत करें, स्वच्छता बनाएं रखने में मदद करें।
स्वास्थ्य के बारे में बताया कि- तन को और मन को स्वस्थ बनाने पर जोर दे, प्रकृति के साथ जुड़े, अनावश्यक बोझ न ले, हर कार्य को खुश होकर करे, जिसे आप नहीं कर सकते उसे ईश्वर पर छोड़ दे और धैर्य रखे।
जीवन में मूल्य धारण करने के लिए कहा कि – ईमानदारी, सत्यनिष्ठा, करुणा, सहानुभूति, सम्मान, विनम्रता, जिम्मेदारी, जवाबदेही, उदारता और सेवा जैसे गुणों को जीवन में धारण करे और उस पर कार्य करें।
इसी तरह से प्रेरक उद्बोधन देते हुए युवाओं को मोटिवेट किया।
राजयोगिनी आदर्श दीदी ने सभी को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि युवा दोपहर के सूर्य की तरह तेजोमय है।
उसके अंदर बहुत ऊर्जा होती है। उस पर दो तरह की जिम्मेदारी है एक बुजुर्गो की एक आने वाली पीढ़ी की इसीलिए युवाओ को अपनी उर्जा को सकारात्मक कार्यो में लगाना चाहिए और यह तभी संभव है जब हम परमात्मा की याद में रहते है और आध्यात्मिक विचारों से जुड़े रहते है परमात्मा ने इतना सुंदर जीवन दिया हैं। जो कि अमूल्य है हमे सदैव अच्छी सोच के साथ अच्छा कार्य करना चाहिए और व्यसनों से दूर रहना चाहिए। दीदी ने सभी युवाओं को राजयोग ध्यान के बारे में बताते हुए उसके फायदे बताये तथा उसका अभ्यास भी कराया।
अंकित शर्मा ने शुभकामनायें देते हुए कहा कि मुझे यहाँ आकर सकारात्मक ऊर्जा मिलती है संस्थान का हर व्यक्ति युवा दिखाई देता है क्योकि सभी के चेहरों पर मुस्कान रहती है हर व्यक्ति अपने आप में विशेष है ऐसा समझे तो वह अपने जीवन को सुंदर बना सकता है
कार्यक्रम के अंत में आदर्श दीदी ने सभी युवाओं को नशा मुक्त भारत अभियान के तहत कभी नशा न करने तथा समाज को नशा मुक्त करने में योगदान देने की शपथ भी दिलाई।
कार्यक्रम में बीके सुरभि, बीके रोशनी, बीके पवन, बीके हर्षित, सौरभ, ध्रुव सहित अनेकानेक युवा शामिल थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें