तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए पेप्टिक टाउन में हुआ आयोजन

0
183

छतरपुर-पेप्टेक टाउन । प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा छतरपुर पेप्टेक टाउन में आजादी के अमृत महोत्सव से सेइंग गुडबाय टू एंगर  कार्यक्रम का आयोजन हुआ । जिसमें मुख्य रुप से पचमढ़ी से राजयोगिनी बीके संध्या बहन जी का आगमन हुआ । ब्रह्माकुमारीज़  संस्था यह आदर्श मूल्यों को फॉलो करती है  कि मनुष्य को नम्रता, सहनशीलता, धैर्य और मधुरता से  जिंदगी जीना भी सिखाती है । इसी संदर्भ में बीके संध्या बहन जी ने कहा कि क्रोध के कारण मनुष्य का मानसिक तनाव बढ़ता है नकारात्मक विचार आने के कारण क्रोध बढ़ता है इस शरीर में मानसिक और शारीरिक बीमारियां घर कर जाती हैं क्रोध से तनाव, नशा की शिकायत देखने को मिलती है क्रोध मुक्त जीवन व्यतीत करने में सकारात्मक विचार काफी मदद करते है सकारात्मक जीवन समस्याओं का समाधान कर देता है इससे सहनशीलता आती है और विपरीत परिस्थितियों में सहयोग मिलता है ।

साथ ही बीके भारती बहन ने सभी से अनुरोध किया कि प्रतिदिन ध्यान करें ध्यान से मन एकाग्र होता है मन को शांति मिलती है योग का नियमित अभ्यास करने से बेचैनी को दूर करने में मदद मिलती है आप देखेंगे भले ही आप को गुस्सा आए पर आप तुरंत ही शांत हो जाएंगे यद्यपि ध्यान के मन और शरीर पर कई सारे लाभ है लेकिन क्रोध को कम करने के लिए ध्यान महत्वपूर्ण लाभ में से एक है ।

इसके पश्चात बीके रीना बहन ने कहा कि एंगर को हमेशा के लिए गुड बाय कहने के लिए कुछ हमें कुछ ना कुछ नए गुण जीवन में धारण करने होंगे । साथ ही इस कार्यक्रम में बीके भारती बहन ने सभी का स्वागत किया । कुमारी पूर्वी ने नृत्य प्रस्तुत किया । दीप प्रज्वलन  में अंजू निरंजन, कल्पना शर्मा, ममता गुप्ता, नेहा चतुर्वेदी, सविता बहन, ट्विंकल नागर, आदि सभी उपस्थित रही । अंत में बीके भारती ने सभी का धन्यवाद किया ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें